विज्ञापन

दांतों की झनझनाहट को कुछ देर के लिए थाम देगा यह नुस्खा, आराम पड़ने के लिए इस चीज को लगा लीजिए

Sensitive Teeth: अक्सर ही दांतों में ठंडा-गर्म लगने की दिक्कत होने लगती है जिसे झनझनाहट या सेंसिटिविटी कहा जाता है. दांतों की इस झनझनाहट को दूर करने में कुछ आम सी चीजें बेहद काम आती हैं. 

दांतों की झनझनाहट को कुछ देर के लिए थाम देगा यह नुस्खा, आराम पड़ने के लिए इस चीज को लगा लीजिए
Teeth Sensitivity Home Remedies: जानिए किस घरेलू नुस्खे से दूर होगी दांतों की झनझनाहट. 

Dental Problems: दांतों में जरा भी कोई दिक्कत होती है तो खाना-पीना मुश्किल होने लगता है. कभी दांतों में दर्द की दिक्कत होती है तो कभी मसूड़ों से खून निकलने लगता है. कोई पीले दांतों से परेशान रहता है तो किसी के दांत में कीड़ा लग जाता है या कहें कि सड़न होने लगती है. वहीं, कई बार दांतों की ऊपरी परत के डैमेज होने पर झनझनाहट की दिक्कत होने लगती है. टूथ इनेमल हट जाने पर दांतों में कुछ भी ठंठा या गर्म खाने के बाद लगने लगता है. इससे तेज दर्द भी उठता है और ऐसा लगता है कि झनझनाहट (Teeth Sensitivity) सीधा सिर तक जा रही है. ऐसे में झनझनाहट को तुरंत दूर करने के लिए घर के ही कुछ नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं.

एक्सपर्ट ने बताया घर पर हेयर ग्रोथ ऑयल बनाने का तरीका, इस तेल से कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

दांतों की झनझनाहट के घरेलू उपाय | Teeth Sensitivity Home Remedies 

लगाएं नारियल का तेल 

झनझनाहट वाले दांत पर नारियल का तेल लगाया जा सकता है. नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दांतों को आराम देने का काम करते हैं. इसे मसूड़ों पर भी लगा लें. नारियल के तेल को कुछ देर मुंह में रखकर यहां से वहां घुमाकर कुल्ला भी किया जा सकता है. इससे सेंसिटिविटी कम होती है. 

बेकिंग सोडा का पेस्ट 

दांतों की सेंसिटिविटी को दूर करने में बेकिंग सोडा (Baking Soda) का भी असर दिखता है. बेकिंग सोडा का पेस्ट लगाने पर प्लाक हटता है, मुंह के एसिड्स न्यूट्रिलाइज होते हैं, मुंह का पीएच ठीक होता है और दांतों की ऊपरी परत हटने से जो दर्द हो रहा है वो कम होने लगता है. इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को दांतों पर मलें और कुछ मिनटों बाद धोकर हटा दें. बेकिंग सोडा से ना सिर्फ सेंसिटिविटी दूर होती है बल्कि इससे मुंह की अच्छी सफाई भी हो जाती है. 

लौंग का तेल 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लौंग का तेल (Clove Oil) दांतों के लिए फायदेमंद होता है. इस तेल से एंटीबैक्टीरियल गुण भी मिलते हैं. लौंग का तेल दांतों में होने वाले दर्द और झनझनाहट को दूर करने में असरदार होता है. इस तेल को सेंसिटिविटी वाले दांत पर लगाएं और कुछ देर बाद कुल्ला करके निकाल दें. आराम मिलने लगता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
दांतों की झनझनाहट को कुछ देर के लिए थाम देगा यह नुस्खा, आराम पड़ने के लिए इस चीज को लगा लीजिए
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com