ऑयली और चिपचिपी त्वचा से हैं परेशान, तो स्किन केयर में ये 5 गलतियां करना छोड़ दीजिए आज ही 

Skin Care Mistakes: गर्मियों के मौसम में धूप और पसीने से प्रभावित होकर स्किन जरूरत से ज्यादा ऑयली नजर आने लगती है. लेकिन, स्किन केयर की कुछ गलतियां इस दिक्कत को और बढ़ा सकती हैं.  

ऑयली और चिपचिपी त्वचा से हैं परेशान, तो स्किन केयर में ये 5 गलतियां करना छोड़ दीजिए आज ही 

Oily Skin Mistakes: गर्मियों में स्किन केयर में ना करें कुछ गलतियां. 

Oily Skin: मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन स्किन को खास देखरेख की जरूरत होती ही है. गर्मियों में त्वचा जरूरत से ज्यादा तैलीय नजर आने लगती है जिसका कारण स्किन केयर की कुछ ऐसी गलतियां हैं जिन्हें लोग इस मौसम में खूब करते हैं. अगर आपका चेहरा भी ऑयली है और आपको उसे बार-बार धोने, पोंछने या फिर चेहरे पर कुछ ना कुछ लगाने की जरूरत महसूस होती है तो संभव है कि आप भी स्किन केयर से जुड़ी कुछ आम गलतियां (Skin Care Mistakes) करने लगे हैं. जानिए कौनसी हैं ये गलतियां और किस तरह इन्हें करने से बच सकते हैं. 

चेहरे पर निखार से ज्यादा नजर आती हैं झाइयां तो ये 4 फेस पैक्स लगाना कर दीजिए शुरू, Pigmentation होने लगेगी हल्की

ऑयली स्किन से जुड़ी गलतियां | Oily Skin Mistakes 

बहुत कम या ज्यादा चेहरा धोना 

चेहरे को बहुत ज्यादा या कम धोना भी उसके ऑयली होने का कारण बन सकता है. चेहरा सही तरह से साफ ना किया जाए तो डेड स्किन सेल्स उसे बेजान और ऑयली दिखाती हैं. वहीं, अगर चेहरा बार-बार धोया जाए तो स्किन पर सीबम का प्रोडक्शन बढ़ता है जो चेहरे को ऑयली बनाता है. 

World Hypertension Day 2023: हाई बीपी के मरीज कर सकते हैं ये 5 एक्सरसाइज, दिल की सेहत रहेगी अच्छी 

मॉइश्चराइजर ना लगाना 

लोगों को लगने लगता है कि क्योंकि उनकी स्किन ऑयली है इसीलिए उन्हें मॉइश्चराइजर लगाने की जरूरत नहीं है जबकि यह पूरी तरह गलत है. स्किन टाइप चाहे कोई भी हो आपको मॉइश्चराइजर (Moisturizer) की जरूरत होती ही है. ऑयली स्किन पर आप लाइट जैल बेस्ड मॉइश्चराइजर लगा सकते हैं. 

7rrbc07

सनस्क्रीन ना लगाना 

सनस्क्रीन ऐसी चीज है जिसे चेहरे पर रोजाना लगाना बेहद जरूरी होता है और जिसमें आप कोताही नहीं बरत सकते हैं. सनस्क्रीन स्किन पर भारी लगती है या स्किन को ऑयली करने वाली लगती है तो आप लाइट कंसिस्टेंसी वाली सनस्क्रीन चुन सकते हैं जिसे लगाने पर चेहरा सफेद ना नजर आए. 

स्किन एक्सफोलिएट ना करना 

एक्सफोलिएशन से स्किन की सतह पर जमी डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं और स्किन को ऑयली बनाने वाले धूल, मिट्टी और गंदगी के कण भी. स्किन पर जमा बैक्टीरिया भी स्किन को ऑयली बनाता है. ऐसे में स्किन एक्सफोलिएट करने पर फायदा नजर आता है. इसके लिए आप कोई भी स्क्रब चुन सकते हैं.

hu6mptgg

हाइड्रेशन पर ध्यान ना देना 

स्किन केयर में सिर्फ बाहरी तौर पर ही त्वचा को बेहतर बनाने की कोशिश नहीं की जाती है बल्कि उसका अंदरूनी रूप से ख्याल रखना भी जरूरी होता है. इसके लिए अपने खानपान में हाई वॉटर कंटेंट वाले फूड्स शामिल करें, पानी पीते रहें और जूस आदि का सेवन भी भरपूर करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कान्स एक्सक्लूसिव: एक्टर विजय वर्मा बोले, "निर्देशक मुझसे ज्यादा मुझमें ढूंढते हैं"