Iron Rich Foods: शरीर में खून की कमी को पूरा करती हैं खाने की ये 5 चीजें, जानिए किस तरह किया जाए इनका सेवन 

Iron Rich Foods: आयरन की कमी से शरीर में स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतें पैदा होने लगती हैं. ऐसे में कुछ फूड्स हैं जो खून की कमी को पूरा करते हैं और ब्लड फ्लो बेहतर करने में कारगर हैं. 

Iron Rich Foods: शरीर में खून की कमी को पूरा करती हैं खाने की ये 5 चीजें, जानिए किस तरह किया जाए इनका सेवन 

Food For Blood Deficiency: इन चीजों को खाने पर दूर होगी आयरन की कमी. 

खास बातें

  • आयरन की कमी से रक्त संबंधी रोग हो सकते हैं.
  • अनीमिया भी आयरन की कमी से होता है.
  • कुछ फूड शरीर में आयरन की जरूरत पूरी करते हैं.

Iron Rich Foods: आयरन की कमी से होने वाला अनीमिया सामान्य अनीमिया (Anemia) है जिससे खून में हेल्दी ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है. शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) हो जाने पर कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. आयरन की कमी से कमजोरी, चक्कर आना, स्किन का पीला पड़ना, नाखूनों का टूटना और भूख की कमी आदि कुछ सामान्य लक्षण हैं. आयरन के साथ-साथ विटामिन सी से भरपूर चीजें खाना भी शरीर में खून (Blood) बढ़ाने वाला और आयरन की कमी को पूरी करने वाला साबित होता है क्योंकि विटामिन शरीर में आयरन को सोखने का काम करते हैं. आइए जानें ये फूड कौनसे हैं जिन्हें डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.


खून की कमी पूरी करने वाले फूड | Foods For Blood Deficiency 


पालक 

हरी पत्तेदार सब्जी पालक (Spinach) कई गुणों से भरपूर है. पालक में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. यह वजन घटाने, आंखों की रोशनी बढ़ाने, हड्डियों को बेहतर करने और ब्लड प्रेशर को सामान्य करने में असर दिखाता है. इसे सलाद, सब्जी, स्मूदी या शेक बनाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

चुकंदर 

लाल चुकुंदर (Beetroot) ब्लड फ्लो बेहतर करने वाला एक अच्छा फूड है. इसमें कई विटामिन और जरूरी खनिज लवण पाए जाते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है. 

मेथी 

मेथी के पत्ते खून बनाने का काम करते हैं. खासकर पके हुए पत्तों को अनीमिया में अच्छा माना जाता है. पत्तों के अलावा मेथी के बीज (Fenugreek Seeds) भी आयरन से भरपूर हैं. 


मेवे 

मेवों में अलग-अलग तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन बात आयरन की हो तो सबसे अच्छा काजू को माना जाता है. 30 ग्राम काजू में 2mg आयरन पाया जाता है. आप बादाम और मूंगफली भी खा सकते हैं. इन्हें स्नैक्स की तरह खाइए या फिर सलाद या शेक्स में डालकर इनका मजा लीजिए. 


चिया सीड्स

छोटे-छोटे चिया सीड्स ना सिर्फ आयरन बल्कि मैग्नीशियम और कैल्शियम का भी अच्छा स्त्रोत हैं. इन्हें सुबह नाश्ते में फ्रूट्स डालकर भी खाया जा सकता है या फिर शेक्स और स्मूदी में मिला सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com