विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 13, 2023

हाई यूरिक एसिड से जोड़ों में रहने लगा है दर्द तो इन 5 घरेलू नुस्खों से दिक्कत हो सकती है दूर, Uric Acid होगा कम 

Uric Acid Control: बढ़ता हुआ यूरिक एसिड कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनने लगता है. ऐसे में यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं. 

Read Time: 4 mins
हाई यूरिक एसिड से जोड़ों में रहने लगा है दर्द तो इन 5 घरेलू नुस्खों से दिक्कत हो सकती है दूर, Uric Acid होगा कम 
Uric Acid Home Remedies: इस तरह कम होगा यूरिक एसिड का लेवल. 

High Uric Acid: बदलती जीवनशैली और खानपान पर ध्यान ना देना शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने का कारण बन सकता है. यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है जो प्यूरिन के जरूरत से ज्यादा सेवन से शरीर में बढ़ने लगता है. प्यूरिन (Purine) मटर, पालक, मशरूम और ड्राइड बींस आदि में पाया जाता है. आमतौर पर शरीर में यूरिक एसिड बनता है तो किडनी से फिल्टर होकर निकल जाता है. लेकिन, जरूरत से ज्यादा यूरिक एसिड फिल्टर नहीं हो पाता जिससे यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में जमने लगते हैं. इससे जोड़ों में सूजन और दर्द (Joint Pain) रहने लगता है और गाउट (Gout) की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में यूरिक एसिड को कम करना बेहद जरूरी हो जाता है. यहां जानिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो यूरिक एसिड का लेवल कम करने में सहायक साबित हो सकते हैं. 

टूटते और झड़ते बालों की दिक्कत को दूर करने के लिए आजमाकर देख लीजिए यह जड़ी-बूटी, बाल होने लगेंगे घने 

यूरिक एसिड कम करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Reduce Uric Acid 

नींबू का रस 

नींबू का रस शरीर से यूरिक एसिड को फ्लश करके बाहर निकाल देता है. इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो यूरिक एसिड को गलाने में असर दिखाता है. ऐसे में नींबू पानी पीना यूरिक एसिड कम करने में असरदार होता है. विटामिन सी से भरपूर अन्य चीजें भी यूरिक एसिड कम कर सकती हैं, जैसे आंवला, संतरा और अमरूद.

किसी भी पील ऑफ मास्क में बस मिला लें ये 2 चीजें, बरसों पुराना मैल भी निकलने लगेगा आसानी से 

सेब का सिरका 

एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर पीने पर यूरिक एसिड कम हो सकता है. यह क्लेंजर या कहें डिटॉक्सिफायर की तरह काम करता है. इससे यूरिक एसिड ब्रेक होकर शरीर से निकलने लगता है. सेब (Apple) में मैलिक एसिड भी होता है जिस चलते सेब खाने पर भी फायदा मिल सकता है. 

चेरीज  

चेरीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो यूरिक एसिड लेवल्स को घटा सकते हैं. ऐसे में चेरीज का सेवन किया जा सकता है. चेरीज खाने पर जोड़ों के दर्द से राहत भी मिल सकती है और साथ ही इसका असर सूजन को कम करने में भी दिखता है. 

अदरक और हल्दी 

अदरक और हल्दी की हर्बल टी बनाकर पीने पर यूरिक एसिड पर असर दिख सकता है. खासकर जोड़ो में होने वाले दर्द को दूर करने करने के लिए हल्दी (Turmeric) और अदरक का सेवन किया जा सकता है. इन्हें सादा खाने पर भी जोड़ों की सूजन कम होती है. 

फाइबर से भरपूर डाइट 

खानपान में उन चीजों को शामिल करना जिनमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है यूरिक एसिड कम कर सकती हैं. यूरिक एसिड की डाइट में हाई फाइबर फूड्स जैसे केला, सेब, ओट्स, ज्वार, बाजरा और अमरूद (Guava) का अच्छा असर दिखता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
हाई यूरिक एसिड से जोड़ों में रहने लगा है दर्द तो इन 5 घरेलू नुस्खों से दिक्कत हो सकती है दूर, Uric Acid होगा कम 
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;