टूटते और झड़ते बालों की दिक्कत को दूर करने के लिए आजमाकर देख लीजिए यह जड़ी-बूटी, बाल होने लगेंगे घने 

Hair Fall Home Remedies: बालों का लगातार झड़ते रहना गंजेपन का कारण बन सकता है. ऐसे में यहां बताया घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकता है. 

टूटते और झड़ते बालों की दिक्कत को दूर करने के लिए आजमाकर देख लीजिए यह जड़ी-बूटी, बाल होने लगेंगे घने 

Thin Hair Home Remedies: बालों का झड़ना रोकने में असरदार है यहां बताया नुस्खा. 

Hair Care: बालों का झड़ना एक ऐसी परेशानी है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. लगातार झड़ते बालों की दिक्कत से निजात पाने के लिए ही लोग अक्सर कुछ ना कुछ नुस्खे आजमाते रहते हैं लेकिन ऐसी कम ही चीजें हैं जो सचमुच बालों पर असर दिखा पाती हैं. बालों के लिए सबसे असरदार चीजों में शामिल है भृंगराज. इस प्राकृतिक जड़ी-बूटी का इस्तेमाल बेहद आसानी से बालों पर किया जा सकता है और इसका प्रभाव भी बालों पर तेजी से नजर आता है. भृंगराज (Bhringraj) बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देता है, इसके इस्तेमाल से हेयर फॉलिकल्स बेहतर होते हैं और साथ ही इसके एंटी-माइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण बालों पर अच्छे साबित होते हैं. भृंगराज का नियमित और सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों का झड़ना (Hair Fall) ही नहीं रोकता बल्कि बालों को वक्त से पहले सफेद होने से रोकने में भी मदद करता है. 

किसी भी पील ऑफ मास्क में बस मिला लें ये 2 चीजें, बरसों पुराना मैल भी निकलने लगेगा आसानी से 

बालों का झड़ना रोकने के लिए भृंगराज | Bhringraj To Stop Hair Fall 

बालों का झड़ना रोकने का एक अच्छा तरीका है भृंगराज के पत्तों (Bhringraj Leaves) का इस्तेमाल करना. इसके लिए भृंगराज के पत्ते लेकर उन्हें नारियल तेल में डालकर कुछ देर धीमी आंच पर पकाएं. तेल पकाने के बाद ठंडा करें और इसे किसी शीशी में भरकर रखें और फिर कुछ दिन बाद छानकर पत्ते हटा लें. बस इस्तेमाल के लिए तैयार है भृंगराज का तेल. इस तेल को हफ्ते में 2 बार बालों पर एक घंटे के लिए लगाकर रखा जा सकता है. 

चेहरे के साथ-साथ हाथ पैरों से भी टैनिंग हटाएगा यह पैक, 15 मिनट में ही दिखने लगता है असर 

भृंगराज का तेल (Bhringraj Oil) बनाने का एक और तरीका है. इसके लिए भृंगराज का पाउडर लें. एक चम्मच भृंगराज पाउडर में 3 से 4 चम्मच नारियल का तेल मिला लें. इसे अच्छे से मिक्स करें और रातभर रखे रहने दें. अगले दिन से ही इस तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

बालों का टूटना और झड़ना रोकने के लिए भृंगराज के पाउडर (Bhringraj Powder) का पेस्ट बनाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है. इसके लिए भृंगराज पाउडर को पीसकर उसमें पानी मिलाएं. इस पेस्ट को बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. भृंगराज के गुण पाने के लिए हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.