किसी भी पील ऑफ मास्क में बस मिला लें ये 2 चीजें, बरसों पुराना मैल भी निकलने लगेगा आसानी से 

DIY Peel Off Mask: घर की ही 2 बेहद आम सी चीजों को मिलाकर पील ऑफ मास्क का असर बढ़ाया जा सकता है. इससे डार्क और डेड स्किन भी निकल जाती है. 

किसी भी पील ऑफ मास्क में बस मिला लें ये 2 चीजें, बरसों पुराना मैल भी निकलने लगेगा आसानी से 

Peel Off Mask For Dead Skin: कोहनी और घुटने की डार्कनेस भी इस तरह हो जाएगी दूर. 

Skin Care: चेहरे की खूबसूरती पर तो सभी ध्यान देते हैं लेकिन अक्सर ही हाथ-पैरों को भूल जाते हैं. कोहनी, घुटनों और गर्दन पर जमी डेड स्किन सेल्स से त्वचा पर कालापन (Darkness) नजर आने लगता है. ऐसे में बहुत बार लोगों को आधी बाजू के कपड़े या घुटनों से ऊपर तक की स्कर्ट या शॉर्ट्स पहनने में दिक्कत होने लगती है. इस परेशानी को जस का तस लेकर बैठने के बजाय यहां बताए कमाल के नुस्खे को आजमाया जा सकता है. इस नुस्खे को तैयार करने के लिए आपको कोई भी पील ऑफ मास्क (Peel Off Mask) और साथ में रसोई की बस 2 चीजों को लेना होगा. 

वजन कम करने के लिए रोजाना पी जा सकती हैं ये 5 हर्बल टी, लटकती तोंद भी हो जाती है अंदर 

डेड स्किन छुड़ाकर त्वचा को साफ करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में किसी भी पील ऑफ मास्क को निकाल लें. अब इसमें एक चम्मच कॉफी का पाउडर (Coffee Powder) और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें. इसे आप गर्दन, गले, कोहनी, घुटनों और त्वचा के जिस भी हिस्से पर डेड स्किन सेल्स जमी है वहां लगाएं. 

इस पील ऑफ मास्क को सूखने तक त्वचा पर लगाकर रखें और फिर एक कोने से उखाड़ते हुए छुड़ा लें. त्वचा निखर जाएगी और डेड स्किन सेल्स छूटती हुई नजर आने लगेंगी. 

इन नुस्खों को भी आजमा सकते हैं 

  • डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने के लिए घर की और भी कुछ चीजें हैं जिनका इस्तेमाल किया जा सकता है. आप दही और बेसन (Besan) को साथ मिलाकर त्वचा पर स्क्रब कर सकते हैं. इससे डेड स्किन सेल्स हटती हैं. 
  • बादाम कूटकर इसमें दूध और शहद मिलाएं. तैयार फेस पैक (Face Pack) को चेहरे पर 20 मिनट से आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें.
  • ओटमील को भी डेड स्किन सेल्स हटाने में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए ओटमील लेकर पीस लें. इसमें दही और शहद मिला लें. इस पेस्ट को स्किन पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो सकते हैं. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.