होली के रंगों से हुई स्किन एलर्जी को इस तरह करें दूर, रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 

Post Holi Skin Care: होली में कई तरह के रंगों का इस्तेमाल किया जाता है जिनसे स्किन एलर्जी भी हो सकती है. ऐसे में आम एलर्जी को घरेलू नुस्खों से किस तरह दूर करें, जानें यहां. 

होली के रंगों से हुई स्किन एलर्जी को इस तरह करें दूर, रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 

Skin Allergy After Holi: इस तरह दूर होगी होली के रंगों से हुई स्किन एलर्जी. 

खास बातें

  • त्वचा पर पड़ सकता है होली के रंगों का असर.
  • स्किन एलर्जी दूर करते हैं कुछ उपाय.
  • इन नुस्खों को आजमाना है आसान.

Home Remedies: होली में क्या बच्चे और क्या बड़े, सभी रंगों से लबालब घूमते हुए नजर आते हैं. किसी के लिए एक टीकेभर से ही होली पूरी हो जाती है तो कोई जबतक सिर से पैर तक रंगों में रंग ना ले तबतक होली अधूरी ही रहती है. लेकिन, अलग-अलग तरह के केमिकल वाले रंगों से होली खेलने पर स्किन एलर्जी (Skin Allergy) भी हो सकती है. स्किन पर इन रंगों का अच्छा असर नहीं पड़ता और त्वचा पर खुजली, जलन और जरूरत से ज्यादा रूखेपन (Dryness) जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय बेहद कारगर साबित होते हैं. जानिए किस तरह होली के रंगों से हुई स्किन एलर्जी को दूर किया जा सकता है. 

World Kidney Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व किडनी दिवस, ऐसे करें किडनी रोगों की पहचान और बचाव 

रंगों से हुई स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय | Home Remedies For Skin Allergy Caused By Colors 

घी आएगा काम 


होली के रंगों से हुई स्किन एलर्जी में ज्यादातर त्वचा जरूरत से ज्यादा रूखी हो जाती है और खुजली होने लगती है. ऐसे में घी काम आता है. हाथों में घी लेकर त्वचा पर मलें. इससे रूखापन दूर होगा और खुजली से भी राहत मिलेगी. 

jkd5umgo

लगाएं नारियल का तेल 


त्वचा के रूखेपन को कम करने में नारियल का तेल भी अत्यधिक कारगर साबित होता है. यह त्वचा को इंफ्लेमेशन से भी दूर रखता है और तेजी से असर दिखाता है. 


एलोवेरा जैल 


एलोवेरा के पौधे से ताजा एलोवेरा का गूदा या फिर बाजार से लाए गए एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. एलोवेरा जैल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा पर होने वाली खुजली और जलन को कम करने में असरदार होते हैं. अगर चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाया है तो कुछ देर लगाए रखने के बाद धोया भी जा सकता है. 

2obaold


ओट्स का पानी 

होली खेलने के बाद नहाने के लिए ओट्स के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे स्किन की खुजलाहट (Skin Itching), रैशेज और स्किन पर पड़े लाल चकत्तों से छुटकारा मिल जाता है. कोई भी मलमल का कपड़ा लें और उसमें ओट्स डालकर पोटली बांध लें. नहाने के पानी में, चाहे बाथटब हो या फिर पानी की बाल्टी, ओट्स की इस पोटली को डालें और जब पानी का रंग बदले तो इस पानी से नहा लें. स्किन एलर्जी कम होने लगती है. 


दूध से मालिश 


त्वचा के जिस भी हिस्से पर रंग जमा हो और तकलीफ महसूस हो रही हो वहां दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. दूध को रूई की मदद से त्वचा पर मलें. इससे रंग छूटने लगेगा और इरिटेशन भी कम होने लगेगी. 

jg4cfodo

होली के रंग छूटने का नहीं ले रहे नाम तो अपना लीजिए ये टिप्स, नीला-पीला नहीं दिखेगा चेहरा 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.