विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 09, 2023

होली के रंग छूटने का नहीं ले रहे नाम तो अपना लीजिए ये टिप्स, नीला-पीला नहीं दिखेगा चेहरा 

Removing Holi Colors: होली खेलने में जितना मजा आता है उतनी ही शामत होली के जिद्दी रंगों को चेहरे से छुड़ाने में आती है. यहां जानिए इन रंगों को हटाने के कुछ आसान तरीके.  

Read Time: 4 mins
होली के रंग छूटने का नहीं ले रहे नाम तो अपना लीजिए ये टिप्स, नीला-पीला नहीं दिखेगा चेहरा 
How To Remove Holi Colors: इस तरह चेहरे से हटेंगे होली के रंग.  

Holi Tips: होली का त्योहार तो खत्म हो गया लेकिन अपने पीछे छोड़ गया चेहरे और गर्दन पर पड़े रंगों के जिद्दी निशान. होली खेलने की शुरूआत तो हल्के रंगों से ही होती है, लेकिन जैसे-जैसे दिन अपने परवान पर चढ़ना है वैसे-वैसे जेबों से पक्के रंग बाहर आने लगते हैं और हर किसी के चेहरे पर छाप छोड़ जाते हैं. होली के अगले दिन ही ऑफिस, स्कूल या कॉलेज निकलना पड़े तो और मुसीबत लगती है कि अब इस रंग-बिरंगे चेहरे के साथ बाहर कैसे निकला जाए. यहां कुछ ऐसे आसान टिप्स दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप होली के जिद्दी से जिद्दी रंगों (Holi Colors) को छुड़ा सकते हैं. 

चेहरे पर एलोवेरा के ये 5 फेस पैक लगा लिए तो चांद सी चमकने लगेगी त्वचा, जानिए इन्हें बनाने का तरीका 

होली के रंग कैसे छुड़ाएं | How To Remove Holi Colors 

नारियल का तेल 


होली के जिद्दी रंग छुड़ाने का सबसे आसान तरीका है कि नारियल तेल (Coconut Oil) का इस्तेमाल किया जाए. नारियल का तेल हथेली पर लें और हल्के हाथ से रंगी हुई त्वचा पर मलें. थोड़ी देर नारियल तेल से मसाज करने के बाद कपड़े से रंग हटाएं या फिर चेहरा पानी से धो लें. रंग छूटने लगेगा. 

qd54f04g
मुल्तानी मिट्टी 


चेहरे पर रंग जम गया है तो उसे छुड़ाने के लिए फेस मास्क लगाया जा सकता है. इससे स्किन को हुआ डैमेज भी कम होगा और चेहरे से रंग छूटेगा सो अलग. मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाएं और कुछ देर रखा रहने दें. अब उंगलियों से पूरे चेहरे पर इस फेस पैक को लगा लें और 15 से 20 मिनट बाद चेहरा धो लें. 

बेकिंग सोडा


रंग अगर गर्दन या हाथ-पैरों पर जमा है तो उसे छुड़ाने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) काम आ सकता है. एक कटोरी में जरूरत के अनुसार बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. नहाने से 10 मिनट पहले इसे रंगीन हुई त्वचा पर लगाएं. नहाते हुए रंग आसानी से निकलने लगेगा. 

baking soda for dandruff

Photo Credit: iStock images

दही और हल्दी 


रंगीन हुई त्वचा पर दही और हल्दी का लेप भी कारगर साबित हो सकता है. एक कटोरी में जरूरत के अनुसार दही लें और आधा चम्मच हल्दी मिला लें. दही का लैक्टिक एसिड और हल्दी के औषधीय गुण तेजी से अपना असर दिखाते हैं. 

ओट्स का पेस्ट 


स्किन को स्क्रब करने से भी त्वचा की परतों में जमा रंग छुड़ाया जा सकता है. इसके लिए कटोरी में पिसा हुआ ओट्स लें और उसमें पानी या दही मिलाकर पेस्ट बनाएं. इससे 3 से 4 मिनट तक मसाज करें और फिर त्वचा धो लें. 

बेसन 


त्वचा को स्क्रब करने के साथ-साथ नमी भी देता है बेसन. रंग छुड़ाने के लिए बेसन में दही मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे हल्के हाथ से मलते हुए लगाएं और तकरीबन 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हल्के हाथ से त्वचा को मलते हुए इस पेस्ट को हटाने पर रंग भी हल्का होकर छूटने लगेगा. 

dk48tafo

सुबह उठते ही करेंगे करी पत्ते का सेवन तो शरीर को मिलेंगे ये 4 फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
होली के रंग छूटने का नहीं ले रहे नाम तो अपना लीजिए ये टिप्स, नीला-पीला नहीं दिखेगा चेहरा 
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Next Article
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com