पाचन को बेहतर करती हैं ये 5 अच्छी आदतें, पेट की सेहत रहती है तंदरुस्त

Habits For Better Digestion: रोजाना के पेट दर्द और कब्ज जैसी दिक्कतों से निजात दिलाएंगी ये अच्छी आदतें. इन्हें बनाएं अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा और फिर देखें असर.

पाचन को बेहतर करती हैं ये 5 अच्छी आदतें, पेट की सेहत रहती है तंदरुस्त

Healthy Habits: पेट की दिक्कतों को दूर करेंगी ये अच्छी आदतें.

खास बातें

  • कुछ बुरी आदतों से पेट में गड़बड़ी होती है.
  • अच्छी आदतें पाचन संबंधी दिक्कतों को ठीक करती हैं.
  • डाइट में आप इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Healthy Habits: ऑफिस में दिनभर बैठे-बैठे काम करना, बेवक्त खाना-पीना, स्वाद के चक्कर में सेहत से समझौता करने वाली चीजों को डाइट (Diet) में शामिल करना आदि व्यस्त दिनचर्या की वो आदते हैं जो पेट के लिए बिलकुल अच्छी नहीं हैं. इससे आगे चलकर पेट तो बाहर निकलता ही है, साथ ही हर समय बिगड़ा हुआ रहता है. नतीजा होता है हमारा खराब पाचन. अनहेल्दी लाइफस्टाइल का सबसे पहला खामियाजा पेट ही भुगतता है. सुबह कब्ज (Constipation) से लेकर खट्टी डकार आने तक ना जाने कितनी समस्याओं का सामना करता है पेट. इसलिए अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने जरूरी हैं जिनसे पाचन (Digestion) ठीक रह सके.

बेहतर पाचन के लिए अच्छी आदतें | Good Habits For Better Digestion 

फाइबर से भरपूर हो डाइट

अपनी डाइट में कुछ खास चीजें जरूर शामिल करें जिनमें भरपूर फाइबर हो, जैसे ओट्स, फलियां और ड्राईफ्रूट्स खाकर आप हाजमा बेहतर बना सकते हैं. इन सब में घुलने वाले फाइबर होते हैं जबकि अनाज, गेहूं की भूसी और सब्जियों में अघुलनशील फाइबर होते हैं. ये सभी फाइबर पेट को कब्ज जैसी तकलीफों से बचाते हैं.

हेल्दी फैट्स खाएं

आपको फैटी डाइट नहीं लेनी है. लेकिन, डाइट ऐसी जरूर होनी चाहिए जिसमें कुछ हेल्दी फैट्स शामिल हों. मसलन ओमेगा-3 फैटी एसिड. इसके लिए आप चिया सीड्स, अलसी जैसी चीजें अपनी डाइट (Diet) में शामिल कर सकते हैं. घर का बना घी भी हेल्दी फैटी एसिड्स में ही आता है.

लाइफस्टाइल में बदलाव

आपको अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में बदलाव करना भी थोड़ा जरूरी होगा. दिनभर लापरवाही से बीत जाए लेकिन रात में खाने पर थोड़ा ध्यान जरूर दें. कोशिश करें कि रात 8 बजे के बाद कुछ खाएं पिएं नहीं. थोड़ा बहुत वर्कआउट करने की आदत जरूर डालें. खाने के बाद तुरंत सोएं नहीं, ना ही लेटें.

डाइट में करें चेंज

अगर आपको अपच की समस्या रहने लगी है तो अपनी डाइट में कुछ बदलाव याद से करें. एक बार में बहुत सारा खाना खाने की जगह उसे हिस्सों में डिवाइड करके खाएं. रोजाना के खाने में फल और लिक्विड डाइट को जरूर शामिल करें.

वर्कआउट स्किप न करें

आपके पास बिलकुल समय नहीं है तो भी वर्कआउट करने के लिए थोड़ा समय जरूर निकालें. देर से उठने की जगह जल्दी उठें. ज्यादा वर्कआउट नहीं कर सकते तो कम से कम आधा घंटा वॉक जरूर करें. ये भी ध्यान रखें कि खाना खाते-खाते आपको मोबाइल और लैपटॉप से दूर रहना है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हरे रंगे के सूट में खूबसूरती बिखेरती दिखीं एक्ट्रेस नीतू कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com