चाय के साथ भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, बिगड़ जाती है तबीयत

खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें चाय के साथ खाने-पीने पर स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. इन फूड्स को चाय के साथ खाने पर खासा परहेज करने की जरूरत होती है. 

चाय के साथ भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, बिगड़ जाती है तबीयत

यहां दिए फूड्स को चाय के साथ खाने से बचना चाहिए. 

चाय भारतीय खानपान का एक अहम हिस्सा है और चाहे मौसम कोई भी हो, चाय के शौकीन इस पेय को पीने से बिल्कुल परहेज नहीं करते हैं. गर्म चाय पीकर ऐसा लगता है जैसे शरीर की थकान उतरने लगी है और सिर का दर्द भी दूर हो रहा है. लेकिन, चाय (Tea) को खाली नहीं पिया जाता है बल्कि इसके साथ अलग-अलग तरह के स्नैक्स और पकवान खाए जाते हैं. हालांकि, चाय के साथ सही पकवान ना खाए जाएं तो तबीयत बिगड़ते भी देर नहीं लगती हैं. यहां ऐसी ही कुछ खानपान की चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिनके सेवन से पेट खराब हो सकता है या फिर सिर में दर्द, स्किन एलर्जी या फिर उल्टी वगैरह आने की नौबत आ जाती है और इसीलिए इन चीजों को चाय (Chai) के साथ कभी नहीं लेना चाहिए. 

कमजोर बालों को जड़ों से मजबूत बनाती हैं ये 7 चीजें, हेयर फॉल हो जाता है दूर, मोटे होने लगते हैं बाल

चाय के साथ इन चीजों का नहीं करना चाहिए सेवन - 

दही - चाय के साथ ना खाने-पीने वाली चीजों में दही भी शामिल है. दही (Curd) या दही से बनने वाली चीजों को चाय के साथ खाया जाए तो तबीयत बिगड़ सकती है. चाय गर्म होती है और दही को ठंडे खाद्य पदार्थों की गिनती में रखा जाता है, इसीलिए इसका चाय के साथ सेवन ना करने में ही समझदारी होती है. 

हर हफ्ते सफेद दिखने लगते हैं बाल तो फेंक दीजिए बाजार की हेयर डाई और लगाना शुरू कर दीजिए घर की यह एक चीज

नींबू - अक्सर ही चाय के साथ नींबू निचोड़कर बनाए गए स्नैक्स को शामिल किया जाता है. नींबू के रस के एसिडिक लेवल्स चाय के साथ मिलकर पेट खराब कर सकते हैं. इससे ब्लोटिंग (Bloating) और पेट दर्द की दिक्कत हो सकती है. वहीं, इससे एसिडिक रिफलक्स या एसिडिटी भी हो सकती है. 

फलों का सलाद - चाय के साथ अगर कोई चीज अगर कभी नहीं खानी चाहिए तो वो है फलों की चाय या फिर फलों का सलाद. फल और चाय का कोंबिनेशन एसिडिटी का कारण बनता है. ड्राईड फल स्नैक्स की तरह चाय के साथ खाए जा सकते हैं लेकिन ताजा फलों को चाय के साथ खाने से खासा परहेज करना चाहिए. 

हरी सब्जियां - आयरन की मात्रा हरी सब्जियों में अत्यधिक पाई जाती है और चाय में टैनिंस और ऑक्सेलेट्स होते हैं जो आयरन का सही तरह से एब्जॉर्प्शन नहीं होने देते. इसलिए चाय के साथ हरी सब्जियां नहीं खाई जाती हैं. 

हल्दी - औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का सेवन शरीर को कई फायदे देता है. लेकिन, हल्दी या हल्दी से बनी चीजों को चाय के साथ खाया-पिया जाए तो शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. हल्दी में करक्यूमिन होता है और चाय में टैनिन की मात्रा होती है और यह दोनों ही चीजें साथ मिलकर गैस्ट्रिक प्रोब्लम्स पैदा करती हैं जिनसे एसिडिटी और कब्ज (Combination) की संभावना बढ़ जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com