कमजोर बालों को जड़ों से मजबूत बनाती हैं ये 7 चीजें, हेयर फॉल हो जाता है दूर, मोटे होने लगते हैं बाल

बाल जड़ों से मजबूत नहीं होते तो जहां-तहां टूटकर गिरने लगते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजों का सही तरह से इस्तेमाल करके बालों को मोटा और मजबूत बनाया जा सकता है. 

कमजोर बालों को जड़ों से मजबूत बनाती हैं ये 7 चीजें, हेयर फॉल हो जाता है दूर, मोटे होने लगते हैं बाल

बालों को मोटा और घना बनाते हैं ये उपाय. 

Hair Care: अक्सर ही महिलाएं बालों के टूटने से परेशान रहती हैं. बाल लंबे तो होते जाते हैं लेकिन कमजोर होने पर जहां-तहां टूटकर गिरने लगते हैं. कमजोर बालों पर हल्का हाथ लगाते ही बाल हाथों में गुच्छाभर निकल आते हैं. इससे ना सिर्फ बालों को देखकर टेंशन होती है बल्कि इस टेंशन के कारण भी हेयर फॉल (Hair Fall) बढ़ता जाता है. बालों के कमजोर पड़ने के कई कारण हो सकते हैं. बालों की सही तरह से देखरेख ना करना, बालों पर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, धूप से होने वाला डैमेज और हीटिंग टूल्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल भी बालों की जड़ों को कमजोर बनाता है. यहां जानिए किस तरह बालों को मोटा और घना बनाया जा सकता है. ये नुस्खे और टिप्स बालों का टूटना कम करते हैं.

हर हफ्ते सफेद दिखने लगते हैं बाल तो फेंक दीजिए बाजार की हेयर डाई और लगाना शुरू कर दीजिए घर की यह एक चीज

जड़ों से मजबूत बाल पाने के लिए अंडे का हेयर मास्क (Egg Hair Mask) लगाया जा सकता है. अंडा प्रोटीन, सल्फर, जिंक और फॉस्फोरस से भरपूर होता है जिसके इस्तेमाल से बालों को मजबूती मिलती है. अंडे को जस का तस ही बालों पर लगाकर आधा घंटा रखें और फिर बाल धो लें. बालों को मजबूती मिलती है. 

हाथों में हो गई है टैनिंग और दिखने लगा है कालापन तो इस तरह हटाएं डार्कनेस, घर की ही चीजें आएंगी काम

नारियल तेल से बालों की चंपी करने पर भी बाल मजबूत होते हैं. बालों की जड़ों पर नारियल तेल को हल्का गर्म करके लगाने पर स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. तेल से मसाज करके रातभर इसे सिर पर लगा रहने दें और अगली सुबह सिर धोकर साफ कर लें. 

मेथी के पीले दानों (Fenugreek Seeds) को बालों के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. 2 से 3 चम्मच मेथी के दाने रातभर भिगोकर रखें. इन दानों को अगली सुबह पीसकर पेस्ट बनाएं और फिर बालों पर लगा लें. इसे 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद सिर धोकर साफ करें. महीने में 2 बार इस हेयर मास्क को लगाया जा सकता है. 

बालों को मजबूती देने के लिए प्याज का रस भी लगाया जा सकता है. प्याज का रस ना सिर्फ बालों को जड़ों से मजबूती देता है बल्कि इससे बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है. प्याज के रस को रूई या उंगलियों की मदद से सिर पर लगाएं और आधे घंटे बाद सिर धो लें. 

इस बात का खास ध्यान रखें कि आप बालों को जरूरत से ज्यादा टाइट बांधकर ना रखें. इससे बालों की जड़ें खिंचकर कमजोर होती हैं. हेयरस्टाइल ढीला रखें और खासकर सोते समय बालों को टाइट ना बांधे. 

ग्रीन टी भी बालों को मजबूत बनाने में मदद करती है. ग्रीन टी (Green Tea) पकाकर इस पानी से सिर को धोएं. ग्रीन टी बालों को जड़ों से पोषण देने का काम करेगी और हेयर ग्रोथ बेहतर करेगी सो अलग. 

एलोवेरा जैल से स्कैल्प की मसाज करना भी फायदेमंद होता है. इस जैल को कम से कम एक घंटा बालों पर लगाकर रखने के बाद धोकर हटाएं. इससे बालों को शाइन भी मिलती है. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com