विज्ञापन
This Article is From Aug 08, 2022

Uric Acid को कम करने के लिए डाइट में शामिल की जा सकती हैं ये 5 चीजें, जोड़ों की सूजन भी होगी दूर 

High Uric Acid Control: शरीर में यूरिक एसिड की बढ़ी हुई मात्रा और भी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें साथ लेकर आती है. कुछ फूड्स यूरिक एसिड कम करने में अच्छा असर दिखा सकते हैं. 

Uric Acid को कम करने के लिए डाइट में शामिल की जा सकती हैं ये 5 चीजें, जोड़ों की सूजन भी होगी दूर 
Uric Acid Control: इन फूड्स से बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कम होने में मिलती है मदद. 

High Uric Acid: स्वस्थ लाइफस्टाइल फॉलो करना कोई चुनाव नहीं है बल्कि जरूरत है जिसे समझने में अक्सर लोग चूक जाते हैं. इसी गलती से कई बार सेहत से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं जिनमें से एक है शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) का बढ़ना. यूरिक एसिड प्यूरिन के चलते बढ़ता है. शरीर में यूरिक एसिड की अत्यधिक मात्रा (High Uric Acid Levels) हो जाने पर वो घुटनों में क्रिस्टल्स के रूप में जमने लगता है जिससे जोड़ों के दर्द (Joint Pain) की दिक्कत हो जाती है. खानपान में उन चीजों को शामिल करने पर फायदा मिलता है जो यूरिक एसिड के हाई लेवल को कम करती हैं. आइए जानें, ये चीजें कौन-कौनसी हैं. 

लगातार पतले हो रहे बालों के लिए रामबाण साबित होती हैं ये 3 चीजें, Thin Hair की दूर होगी दिक्कत


यूरिक एसिड को कंट्रोल करने वाले फूड | Foods That Control High Uric Acid 

नींबू 


नींबू सिट्रिक एसिड से भरपूर होता है जो हाई यूरिक एसिड को कम करने में सहायक है. इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने के लिए नींबू के रस (Lemon Juice) को पानी में निचौड़ कर रोजाना पिएं. 

ऑलिव ऑयल 


एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर ऑलिव ऑयल (Olive Oil) यूरिक एसिड को कम करने में खासा अच्छा माना जाता है. इसे खाना पकाने या सलाद और टोस्ट बनाने में भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है. 

ग्रीन टी 

केटेचिन जोकि ग्रीन टी में पाया जाता है एक तरह का प्रोटीन एंटी-ऑक्सीडेंट है जो यूरिक एसिड बनाने वाले एंजाइम्स को कंट्रोल करता है. इस चलते ग्रीन टी (Green Tea) को पीने से यूरिक एसिड कम होने लगता है, साथ ही यह यूरिक एसिड से शरीर में होने वाली गाउट (Gout) की दिक्कत को दूर करने में भी अच्छा असर दिखाता है. 

सेब का सिरका 


एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) या कहें सेब का सिरका भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए पिया जाता है. हालांकि इस बात का खास ख्याल रखें कि आप सेब के सिरके को कभी भी पानी में मिलाए बिना ना पिएं क्योंकि यह सेहत के लिए बुरा साबित हो सकता है. 3 चम्मच सेब के सिरके को 3 गुना ज्यादा पानी में मिलाकर पीने से फायदा मिलता है. 

सेब 

सेहत के लिए सबसे अच्छे माने जाने वाले फलों में से एक है सेब. इसमें फाइबर की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है जो यूरिक एसिड लेवल को कम करने में अच्छी मानी जाती है.

इस अनाज के पानी से दूर होती हैं त्वचा की कई दिक्कतें, ड्राई स्किन से भी मिलता है छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
पपीता इस तरह खाना कर दिया शुरू तो घटने लगेगी पेट की चर्बी, होने लगेगा फैट बर्न 
Uric Acid को कम करने के लिए डाइट में शामिल की जा सकती हैं ये 5 चीजें, जोड़ों की सूजन भी होगी दूर 
कॉलेस्ट्रॉल ठीक नहीं हो रहा है तो बस किचन में मौजूद यह चीज पीना कर दें शुरू, हो जाएगा एकदम सही
Next Article
कॉलेस्ट्रॉल ठीक नहीं हो रहा है तो बस किचन में मौजूद यह चीज पीना कर दें शुरू, हो जाएगा एकदम सही
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com