लगातार पतले हो रहे बालों के लिए रामबाण साबित होती हैं ये 3 चीजें, Thin Hair की दूर होगी दिक्कत 

Hair Thinning Home Remedies: बालों को मजबूती देने वाले ये नुस्खे पतले बालों को मोटा करने में मदद करते हैं. इनसे बालों को जरूरी पोषण भी मिलता है.  

लगातार पतले हो रहे बालों के लिए रामबाण साबित होती हैं ये 3 चीजें, Thin Hair की दूर होगी दिक्कत 

Hair Thinning Remedies: इन चीजों के इस्तेमाल से रुकता है बालों का झड़ना.

खास बातें

  • कई चीजें बालों पर दिखाती हैं अच्छा असर.
  • बालों के पतलेपन की दिक्कत होती है दूर.
  • ये तेल भी हैं फायदेमंद.

Hair Care: बालों का झड़ना ऐसी दिक्कत है जिससे दिन का चैन और रातों की नींदे तक उड़ जाती हैं. अंदरूनी और बाहरी कई कारणों से बाल झड़ने लगते हैं और सिर से त्वचा झांकना शुरु हो जाती है. गलत लाइफस्टाल, पोषण की कमी, एलर्जी, हार्मोनल इंबेलेंस, बालों का ठीक तरह से ख्याल ना रखना और जेनेटिक्स बाल लगातार टूटने (Hair Fall) और पतले होने (Hair Thinning) की वजह हो सकते हैं. ऐसे में कुछ ऐसे घरेलू उपाय या कहें रसोई की चीजें हैं जिन्हें बालों को मजबूत बनाने और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) को प्रोमोट करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इससे पतले बालों की समस्या से निजात मिलती है. 

इन पत्तों को अगर बालों पर इस तरह कर लिया इस्तेमाल तो घुटनों तक लंबे हो सकते हैं बाल, जानिए कैसे


बाल पतले होने के घरेलू उपाय  Home Remedies For Hair Thinning


आंवला 


बालों को जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, अमीनो एसिड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अन्य खनिज लवण देने वाला आंवला (Amla) बालों को घना बनाने में कारगर है. इससे बालों का झड़ना रुकता है. इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच आंवला के पाउडर में नींबू का रस मिला लीजिए. अब इसे अपने बालों पर जड़ों से सिरों पर लगा लीजिए. सूखने के बाद बालों को ठंडे पानी से धो लीजिए. 

एलोवेरा 


एलोवेरा का इस्तेमाल बालों पर कई तरह से होता है. कभी हेयर मास्क (Hair Mask) की तरह तो कभी हेयर जेल के रूप में. बालों के पतलेपन (Thin Hair) को दूर करने के लिए और हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए एलोवेरा जूस को पीने से भी फायदा मिलता है. इसके अलावा एलोवेरा (Aloe Vera) की पत्ती से गूदा निकाल कर उसे अच्छे से फेंट लें और बालों पर तकरीबन 5 मिनट तक मसाज करें. इसे बालों में 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में इसे 2 बार लगाया जा सकता है. 

नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल 


नारियल का तेल (Coconut Oil) बालों के लिए अच्छा साबित होता है. बाल इस तेल को सोख लेते हैं. इसीलिए इसे बालों को बढ़ाने और मोटा करने वाला कहा जाता है. वहीं, ऑलिव ऑयल में मौजूद गुण बालों को झड़ने से रोकते हैं. इस तेल को हल्का गर्म करके सिर की मसाज करके एक घंटे बाद सिर धो सकते हैं.

इस अनाज के पानी से दूर होती हैं त्वचा की कई दिक्कतें, ड्राई स्किन से भी मिलता है छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com