हड्डियों में कमजोरी के कारण होता है दर्द तो खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, Bones में आ जाएगी मजबूती

कमजोर हड्डियों के टूटने की संभावना बनी रहती है और हाथ-पैरों समेत शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द रहता है सो अलग. ऐसे में खानपान में बदलाव करके हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

हड्डियों में कमजोरी के कारण होता है दर्द तो खाना शुरू कर दें ये 5 चीजें, Bones में आ जाएगी मजबूती

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स. 

Healthy Foods: अक्सर ही बढ़ती उम्र में हाथ-पैरों और शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द रहने लगता है. लेकिन, अगर खानपान में भरपूर पोषक तत्व ना हों तो हड्डियां कम उम्र में भी कमजोर बन सकती हैं. हड्डियों की कमजोरी (Weak Bones) की बड़ी वजह खानपान में प्रोटीन और कैल्शियम की कमी होती है. ऐसे में खानपान में उन फूड्स को शामिल करना बेहद जरूरी है जिनमें कैल्शियम और प्रोटीन समेत अन्य पोषक तत्व और खनिज की भी अच्छी मात्रा हो. यहां जानिए कौनसे हैं ये फूड्स जो कमजोर हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) बनाते हैं और हड्डियों की दिक्कतों को दूर रखते हैं. 

इन राज्यों में बढ़ा गर्मी का कहर, लू से बचने के लिए करें ये काम, घरेलू नुस्खे दिखाएंगे असर

हड्डियों  की मजबूती के लिए फूड्स | Foods For Strong Bones

अपनी डाइट में केले शामिल किए जा सकते हैं. केले ना सिर्फ पाचन को अच्छा रखते हैं बल्कि हड्डियों को मजबूत बनाने में भी असरदार होते हैं. इनमें मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है जो बोन फॉर्मेशन में मददगार होती है. ऐसे में रोजाना केले का सेवन करने पर हड्डियां मजबूत बनती हैं. 

सूखे मेवे (Dry Fruits) शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. इनमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. बादाम, मूंगफली, अखरोट और पिस्ता आदि खानपान का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. इनसे शरीर तंदरुस्त रहता है. 

दूध और दूध से बनने वाली चीजें जैसे दही, चीज और पनीर हड्डियों को मजबूत बनाने में काम आ सकती हैं. इनमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने और बोन स्ट्रक्चर को बेहतर करने में असरदार है. आप रोजाना फैट फ्री मिल्क का सेवन कर सकते हैं. 

कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए पालक (Spinach) को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. पालक खाने पर शरीर को अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिलता है. साथ ही, इसमें विटामिन ई, आयरन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर को दुरुस्त रखती है. 

अंडे भी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खाए जा सकते हैं. अंडों (Eggs) में प्रोटीन ही नहीं बल्कि विटामिन डी की भी अच्छी मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार है. वहीं, अंडे प्रोटीन से भरपूर होने के चलते हड्डियों की कमजोरी को दूर करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com