इन राज्यों में बढ़ा गर्मी का कहर, लू से बचने के लिए करें ये काम, घरेलू नुस्खे दिखाएंगे असर

गर्मियों का मौसम आते ही कई राज्यों में हीटवेव की चेतावनी जारी कर दी गई है. ऐसे में खुद को लू से बचाए रखना बेहद जरूरी है.

इन राज्यों में बढ़ा गर्मी का कहर, लू से बचने के लिए करें ये काम, घरेलू नुस्खे दिखाएंगे असर

दिल्ली एनसीआर में अगले कुछ दिनों में भीषण गर्मी होने की संभावना जताई जा रही है.

Heatwave Alert: गर्मियों का मौसम आते ही चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं का कहर शुरू हो जाता है. देश के कई हिस्सों में लू चलना भी शुरू हो चुकी है. बीते बुधवार तेलंगाना में अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री तक पहुंच गया था तो वहीं ओडिशा में गर्मी का यह आलम है कि राज्य में सरकारी स्कूलों को 18 से 20 अप्रैल तक बंद रखने की घोषणा कर दी गई है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में अगले कुछ दिनों में भीषण गर्मी होने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में लू से बचने के लिए जरूरी एहतियात बरतने बेहद जरूरी हैं जिससे सेहत पर इस गर्मी की मार ना पड़े. बच्चों से लेकर बड़ों तक को इस गर्मी से बचकर रहने की जरूरत है और कुछ छोटी-मोटी बातों को ध्यान में रखकर ही चिलचिलाती गर्मी से खुद को दूर रखा जा सकता है.

बच्चे माता-पिता से सीखते हैं ये 5 अच्छी बातें, जीवनभर साथ रहती है पैरेंट्स की ये सीख

लू से किस तरह बचकर रहा जा सकता है 

गर्मी की मार और तेज लू (Loo) से बचे रहने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है. दिनभर सिर्फ पानी पीते रहना ही काफी नहीं है, जूस, नारियल पानी, नींबू पानी और रसदार फल व सब्जियों का सेवन करें. 

पानी में पैर भिगाना भी लू का अच्छा घरेलू उपाय (Home Remedy) है. अगर आपको लू लग गई है तो अपने पैरों को ठंडे पानी में तकरीबन 15 से 20 मिनट तक भिगोकर रखें. ऐसा करने पर लू का असर कम होता है. 

लू के असर को कम करने के लिए खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. कूलिंग फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें. तरबूज, खीरा और संतरा आदि रोजाना खाएं. सलाद, छाछ और दही आदि खाकर भी शरीर को ठंडा रखा जा सकता है. इससे पाचन भी ठीक रहा है और लू के कारण पेट नहीं बिगड़ता. 

आप क्या पहन रहे हैं इसका भी ध्यान रखें. काले रंग के कपड़े धूप सोखने का काम करते हैं इसीलिए कोशिश करें कि आप हल्के रंग के कपड़े पहनें. कपड़े ऐसे मटीरियल के चुनें जो हल्के हों जिससे हवा आती जाती रहे. टाइट कपड़े पहनने के बजाय ढीले कपड़े पहनें. इस मौसम में कॉटन के कपड़े (Cotton Clothes) सबसे सही रहते हैं. 

बाहर निकलते वक्त अपने सिर को खासतौर से ढककर रखें. कोशिश करें कि आप अपने साथ छाता रखें और या फिर टॉपी लगाकर रखें. त्वचा का ख्याल रखने के लिए आप सनस्क्रीन लगाकर रखें और आंखों को कवर करने के लिए सनग्लासेस लगाए जा सकते हैं. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com