विज्ञापन
This Article is From Mar 29, 2020

दमकती त्वचा के लिए घर पर बनाएं 5 DIY फेस मास्क

हमेशा अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए आपको ब्यूटी स्टोर जाने की ज़रूरत नहीं है.

दमकती त्वचा के लिए घर पर बनाएं 5 DIY फेस मास्क
किचन से बिना निकले पाएं दमकती त्वचा

हमेशा अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए आपको ब्यूटी स्टोर जाने की ज़रूरत नहीं है. शीट मास्क, फेस मास्क के लिए पहली पसंद या विकल्प ज़रूर हो सकते हैं, लेकिन इन दिनों आप इनका अल्टरनेटिव भी ट्राई कर सकती है. ये घर पर आसानी से तैयार किए जा सकते हैं, साथ ही ये त्वचा को तरोताजा़ भी करते हैं. ये फेस मास्क आपकी स्किन की ज़रूरत के मुताबिक हो सकते हैं और इन्हें बनाने में आपकी किचिन ही आपकी मदद करेगी. ये फेस मास्क घर पर ही आपको ऐसी त्वचा दे सकते हैं जैसी आप हमेशा से चाहती हैं.

पैरों का रूखापन दूर करने में मदद करेंगी ये 4 बेस्ट होम रेमेडीज

ग्लोइंग स्किन के लिए 5 DIY फेस मास्क घर पर बनाने के तरीके

अगर आपके पास इन दिनों ख़ाली वक्त है तो अपनी किचिन में जाइए और घर पर ही बड़ी ही आसानी से इन फेस मास्क को तैयार कर लीजिए.

1. स्मूदी मास्क 

एक खाली कटोरी में 1 मैश किया हुआ केला लें और उसमें 2 चम्मच शहद और 3 चम्मच दूध  डालें. इसे अच्छी तरह से मिक्स करके अपने चेहरे और स्किन पर लगाकर 40 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे गर्म पानी से धो दें. शहद और केला स्किन को सुपर हाइड्रेट रखते हैं वहीं दूध चेहरे से ड्रायस्किन को हटाकर उसमें चमक लाता है.

ten1visg

2. फ्रूटी मास्क

2 छोटे टमाटर के का पल्प निकालकर उसे अच्छे से फेंट लें और इसमें मैश किए गए पपीते के 5-6 स्कूप मिलाएं, जब तक ये स्मूथ न हो जाए इसे ब्लैंड कर लें. बाद में इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा ले. पपीते के अंदर ऐसे एंजायम्स होते हैं जो मुहांसों को पैदा होने से रोकते हैं, साथ ही ये डेड स्किन को भी खत्म करने में मदद करता है. टमाटर वैसे भी पिम्पल और रूखी त्वचा को दूर करने के लिए प्राकृतिक गुणों से भरपूर होता है. इसे 1 घंटे लगे रहने के बाद ठंडे पानी से धो दें.

3. साइट्रस मास्क

3 टेबलस्पून शहद में 2 टेबलस्पून ताज़े संतरे का रस मिलाकर अच्छे से ब्लैंड कर लें. इसे चेहरे पर लगाकर 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. चेहरे को मॉश्चराइज़ करने के साथ ही विटामिन सी की भरपूर मात्रा वाला ये मास्क स्किन को ताज़गी भरा और चमकदार बनाता है. 

rl5svbd8

4. लग्जूरियस मास्क

रातभर भीगे हुए 4-5 बादाम लें इन्हें पीसकर इनका पेस्ट बना लें. इसमें केसर के 2 धागे और 3-4 टेबलस्पून ठंडा दूध मिला लें. इस मिश्रण को अपनी स्किन पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें. केसर और बादाम त्वचा की चमक के गुणों के लिए जाना जाता है इसी वज़ह से इसका इस्तेमाल त्वचा में निखार लाने के लिए किया जाता है. 

5. ट्राइड एन्ड टेस्टेड मास्क

एक कटोरी में 3 बड़ी चम्मच दही लें और उसमें 1 टेबलस्पून शहद और 1 टेबलस्पून हल्दी पाउडर मिला लें. इसको अच्छे से मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें. ये त्वचा को पोषण देने के साथ ही उसे चमकदार बनाने का काम करता है. 

इन 3 आटा फेस पैक का इस्तेमाल कर पाएं एक गॉर्जियस स्किन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com