विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 23, 2023

करना है बच्चों का दिमाग तेज तो आज से ही खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, छोटा आइंस्टीन कहने लगेंगे लोग 

Foods For Sharp Memory: ऐसे बहुत से फूड्स हैं जो बच्चों का दिमाग बढ़ाने में सहायक साबित होते हैं. पढ़ते बच्चों को खासकर खिलानी चाहिए ये ब्रेन बूस्ट करने वाली चीजें. 

करना है बच्चों का दिमाग तेज तो आज से ही खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, छोटा आइंस्टीन कहने लगेंगे लोग 
Brain Foods For Children: बच्चों का दिमाग तेज करेंगी खाने की ये चीजें.  

Brain Boosting Foods: अच्छा पोषक तत्वों से भरा हुआ खानपान ना सिर्फ बच्चों की सेहत को दुरुस्त रखता है बल्कि उनकी याद्दाश्त बढ़ाने और दिमाग तेज करने में भी सहायक साबित होता है. बच्चों को अलग-अलग विषय पढ़ने ही नहीं बल्कि याद भी करने होते हैं, ऐसे में बहुत जरूरी है कि उनकी याद्दाश्त तेज (Sharp Memory) हो. यहां ऐसी ही कुछ खाने की चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो बच्चों का दिमाग तेज बनाने में मदद करती हैं. बिना देरी किए जान लीजिए कौन-कौनसे हैं ये ब्रेन बूस्टिंग फूड्स. 

Parenting Tips: बच्चे करने लगे हैं बहुत ज्यादा जिद्द, तो इन 5 तरीकों से सुधारी जा सकती है उनकी यह आदत 

बच्चों की याद्दाश्त तेज करने वाले फूड्स | Foods To Boost Memory In Children 

अंडे और मछली 


दिमाग को तेज बनाने के लिए खानपान में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर चीजें खाई जाती हैं जोकि अंडे (Eggs) और मछलियों में मिलता है. मछली जैसे साल्मन और सार्डीन इत्यादि. अंडे और मछली पूरे दिमाग ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की सेहत (Health) अच्छी रखते हैं. 

dt1b5r2o
हरी पत्तेदार सब्जियां 


पालक, मेथी, सरसों, मोरिंगा और धनिया के पत्ते विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, डाइटरी फाइबर और खनिजों का अच्छा स्त्रोत होते हैं. इनमें विटामिन ए, बी, सी, ई और के भी पाया जाता है. दिमाग तेज (Sharp Brain) बनाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलेट की मात्रा भी भरपूर होती है. बच्चे ज्यादार इन सब्जियों को खाने से मना करते हैं, ऐसे में इन सब्जियों को सैंडविच, परांठे और जूस में चुपके से डालकर भी दे सकते हैं. 

2c29fj8o

Photo Credit: iStock

टमाटर 

ब्रेन पावर (Brain Power) बढ़ाने वाली खाने की चीजों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर टमाटर भी शामिल है. टमाटर दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करता है और दिमागी सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार होता है. 

vrlm31a8

Photo Credit: iStock

कद्दू के बीज 


बच्चों के लिए कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds) पोषक तत्वों का भंडार होते हैं. इन बीजों में मेमोरी बढ़ाने वाले सभी गुण पाए जाते हैं. ये मैंग्नीशियम और विटामिन बी के भी अच्छे स्त्रोत हैं. इन बीजों को खाने पर याद्दाश्त के साथ-साथ सोचने की क्षमता का भी विकास होता है. इन्हें खाने के लिए साफ करके भूंज सकते हैं. इसके अलावा कद्दू के बीजों को पीसकर इसका बटर बनाया जा सकता है जिसे बच्चे चाव से सैंडविच के साथ खा लेंगे. इन बीजों को पीसकर परांठे में भी डाल सकते हैं. 

68bi6trg
सूखे मेवे 


सिर्फ अखरोट ही नहीं बल्कि बादाम और मूंगफली भी दिमाग तेज करने वाले सूखे मेवे हैं. इनमें विटामिन ई की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है और यह सेहत को भी दुरुस्त रखते हैं. इन्हें स्मूदी, शेक्स या फिर ओट्स के साथ भी बच्चों को खिलाया जा सकता है.

cuqsjeu8

Weight Loss Foods: वजन घटाने में मदद करेंगे फाइबर से भरे ये 5 फूड्स, खाने पर पतली होने लगेगी कमर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
करना है बच्चों का दिमाग तेज तो आज से ही खिलाना शुरू कर दीजिए ये 5 चीजें, छोटा आइंस्टीन कहने लगेंगे लोग 
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;