विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 22, 2023

Weight Loss Foods: वजन घटाने में मदद करेंगे फाइबर से भरे ये 5 फूड्स, खाने पर पतली होने लगेगी कमर 

Fiber Rich Foods: इन चीजों को खाने पर तेजी से पिघलने लगती है शरीर की चर्बी और घटने लगता है वजन. जानिए इनके नाम और बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा. 

Read Time: 4 mins
Weight Loss Foods: वजन घटाने में मदद करेंगे फाइबर से भरे ये 5 फूड्स, खाने पर पतली होने लगेगी कमर 
Fiber Foods For Weight Loss: फाइबर से भरपूर ये फूड्स हैं वजन घटाने में असरदार. 

Weight Loss Food: कई बीमारियों से बचने के लिए जिस खानपान की सलाह दी जाती है उसमें फाइबर का जिक्र जरूर आता है. फाइबर से भरपूर चीजें (Fiber Rich Foods) खाने पर वेट मैनेज करने और घटाने में मदद मिलती है. जिन चीजों में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है उन्हें खाने पर पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन घटाने लगता है. साथ ही, फाइबर शरीर से अशुद्धियों और टॉक्सिंस को भी बाहर कर देता है जिससे शरीर में फैट (Fat) नहीं जमता. जानिए कौन-कौनसे फूड्स हैं फाइबर से भरपूर जिन्हें खाने पर घटने लगेगा आपका वजन. 

आंखों के नीचे पड़े काले घेरे दूर करता है केले का छिलका, जानिए Dark Circles हटाने के लिए कैसे करें इस्तेमाल


वजन घटाने के फाइबर से भरपूर फूड्स | Fiber Rich Foods For Weight Loss 

पालक 


आयरन ही नहीं बल्कि पालक (Spinach) फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत होता है. इसे खाने पर शरीर को कैलोरी कम मिलती है लेकिन पेट जल्दी भर जाता है और लंबे समय तक भरा हुआ ही महसूस होता है. इसके अलावा विटामिन ए, सी, के, फोलेट और मैग्नीशियम की भी शरीर को अच्छीखासी मात्रा मिल जाती है. 

ब्रोकोली 

सेहत के लिए कमाल की साबित होने वाली सब्जियों में शामिल है ब्रोकोली. यह फाइबर की अच्छी स्त्रोत (Fiber Source) है और इसे खाने पर वजन घटाना आसान हो जाता है. लगभग एक कप ब्रोकोली में 31 कैलोरी मिलती है और साथ ही शरीर को 2.4 ग्राम तक फाइबर मिल जाता है. 

ntm629lo
सेब 

फलों में भी फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है. कहते हैं ना कि रोजाना एक सेब (Apple) खाकर आप डॉक्टर को दूर रख सकते हैं. इसका अर्थ यह होता है कि सेब सेहत के लिए बेहद फायदेमंद फल है. साथ ही, यह वजन घटाने में भी मदद करता है. एक मध्य आकार का सेब खाकर आप 4 ग्राम तक वजन कम कर सकते हैं. 

सूखे मेवे 


रोजाना पर्याप्त मात्रा में सूखे मेवे (Dry Fruits) खाए जाएं तो शरीर को अच्छीखासी मात्रा में फाइबर मिल सकता है. फाइबर से भरपूर फूड होने के चलते मेवे खाने पर भी वजन घटाने में मदद मिल सकती है. मेवों के साथ ही बीज भी वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाए जा सकते हैं. बीजों में सूरजमुखी के बीज बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. 

315d7tdo
गाजर 


आमतौर पर गाजर (Carrot) को आंखों के लिए फायदेमंद सब्जी के तौर पर देखा जाता है. लेकिन, गाजर फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है जो वजन घटाने में मदद करता है. एक कप कच्ची गाजर में 45 कैलोरी और 3.1 ग्राम फाइबर पाया जाता है. 

j6ab24bg

घर में जरूरत से ज्यादा बढ़ गए हैं कॉकरोच तो आज ही आजमाकर देखें ये 5 नुस्खे, Cockroaches का हो जाएगा सफाया 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दालचीनी का पानी पीने से पेट के साथ-साथ डायबिटीज भी होगी कंट्रोल, आइए जानते हैं इसके फायदे
Weight Loss Foods: वजन घटाने में मदद करेंगे फाइबर से भरे ये 5 फूड्स, खाने पर पतली होने लगेगी कमर 
डाइटीशियन ने बताया इंटरमिटेंट फास्टिंग का सही तरीका, कुछ बातों का ध्यान रखकर ही रहा जा सकता है फिट 
Next Article
डाइटीशियन ने बताया इंटरमिटेंट फास्टिंग का सही तरीका, कुछ बातों का ध्यान रखकर ही रहा जा सकता है फिट 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;