नारियल तेल में मिलाकर लगाएंगे ये चीजें तो झुर्रियां होने लगेंगी कम, चेहरा बेदाग भी दिखने लगेगा 

Wrinkle Free Skin: उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा पर झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखना भी शुरू हो जाती हैं. ऐसे में नारियल तेल का इस्तेमाल झुर्रियों को कम कर सकता है. 

नारियल तेल में मिलाकर लगाएंगे ये चीजें तो झुर्रियां होने लगेंगी कम, चेहरा बेदाग भी दिखने लगेगा 

Coconut Oil For Wrinkles: त्वचा से झुर्रियों को कम करते हैं नारियल तेल के नुस्खे. 

Anti Aging Skin Care: त्वचा की सही तरह से देखरेख की जाए तो कहते हैं लंबे समय तक त्वचा जवां बनी रहती है. उम्र का बढ़ना झुर्रियों की वजह बनता है, इसके अलावा स्किन का सही तरह से ख्याल ना रखना और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना भी झुर्रियों (Wrinkles) की वजह बन सकता है. झुर्रियां कम करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल के तेल में फैटी एसिड्स और विटामिन ई के गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा, नारियल का तेल (Coconut Oil) त्वचा को हाइड्रेशन देता है और स्किन पर कसावट बनाए रखने में मदद करता है. यहां जानिए किस-किस तरह से चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं जिससे झुर्रियां कम होने लगें और स्किन बेदाग और ग्लोइंग भी बने. 

सूखे और उलझे बालों में जान भर देती हैं घर की ये 5 चीजें, लगाते ही दिखने लगता है असर 

झुर्रियां कम करने के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil To Reduce Wrinkles 

नारियल का तेल चेहरे पर लगाने का सबसे आसान तरीका है कि इसे चेहरे पर जस का तस लगा लिया जाए. हथेली पर 2 से 3 बूंदे नारियल के तेल की लें और इसे चेहरे पर मलें. रातभर इस तेल को चेहरे पर लगाए रखने के बाद अगले दिन चेहरा धो लें. अगर आपकी जरूरत से ज्यादा ऑयली स्किन है तो नारियल के तेल को आधे से एक घंटा ही लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें. ऑयली स्किन पर नारियल का तेल जरूरत से ज्यादा लगाए रखने से परहेज करना चाहिए.

सर्दियों में लगातार झड़ रहे बालों पर रोक लगा देते हैं ये 3 घरेलू उपाय, टूटकर यहां-वहां फिर नहीं गिरेंगे बाल 

नारियल तेल और नींबू का रस 

झुर्रियां कम करने के लिए नारियल तेल और नींबू के रस (Lemon Juice) को भी साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए एक चम्मच नारियल के तेल में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं. इस मिश्रण में कुछ बूंदे कच्चे दूध की भी मिला लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. यह फेस पैक झुर्रियां कम करने में अच्छा असर दिखाता है. 

नारियल का तेल और कैस्टर ऑयल 

झुर्रियां कम करने के लिए नारियल के तेल में कैस्टर ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है. इन दोनों तेलों को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा को एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा मिलती है. साथ ही, त्वचा को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं जिनसे झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा हाइड्रेट होती है. कोलाजन के प्रोडक्शन में भी इस तेल का असर देखने को मिलता है. इस तेल को लगाने के लिए कैस्टर ऑयल (Castor Oil) और नारियल के तेल की 3-3 बूंदे एकसाथ मिलाएं. इस तेल को चेहरे पर हल्के हाथों से मलते हुए लगाएं और रातभर लगाए रखने के बाद अगले दिन धो लें. रोजाना झुर्रियों वाली त्वचा पर यह तेल लगाया जा सकता है. 

नारियल का तेल और शहद 

इस फेस मास्क का भी झुर्रियों पर कमाल का असर दिखता है. फेस मास्क बनाने के लिए 2 चम्मच शहद (Honey) में 2 चम्मच ही नारियल का तेल मिला लें. इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. झुर्रियां कम होने में असर दिखने लगता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Made In India Fame Alisha Chinai को कैसे मिला पहला Bollywood गाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com