विज्ञापन
Story ProgressBack

लाइफस्टाइल की ये 4 आदतें त्वचा को बना देंगी 14 साल जवां, शरीर अंदर से भी यंग महसूस करेगा 

Younger Looking Skin: जवां त्वचा पाना तो सभी चाहते हैं पर उसके लिए मेहनत करने से जी कतराता है. लेकिन, ऐसी कुछ छोटी-छोटी आदतें हैं जो त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में कारगर होती हैं.  

Read Time: 4 mins
लाइफस्टाइल की ये 4 आदतें त्वचा को बना देंगी 14 साल जवां, शरीर अंदर से भी यंग महसूस करेगा 
Lifestyle Habits To Stay Young: इस तरह त्वचा बनी रहती हैं जवां. 

Healthy Habits: क्या सचमुच उम्र से ज्यादा जवां दिखा जा सकता है? अगर नहीं, तो फिर हम क्यों किसी को देखकर कहते हैं कि यह तो बुढ़ापे में भी जवां नजर आती है और किसी को देखकर कहते हैं कि यह उम्र से पहले ही बूढ़ा हो गया है? असल में जीवनशैली (Lifestyle) का सेहत पर अत्यधिक असर पड़ता है. अगर व्यक्ति अच्छा खाएगा-पिएगा, त्वचा का ख्याल रखेगा और मानसिक सेहत पर भी गौर करेगा तो उसका शरीर भी तंदरुस्त महसूस करेगा और त्वचा जवां नजर आने लगेगी. इसीलिए तो किसी की त्वचा उम्र से जल्दी बूढ़ी होने लगती है तो किसी की उम्र का उसकी त्वचा से पता ही नहीं चलता है. यहां भी ऐसे ही जीवनशैली की कुछ आदतों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें अपनाने पर आप उम्र से 10 नहीं बल्कि 14 साल जवां दिख सकते हैं. 

बच्चे को आगे बढ़ाती हैं जापानी माता-पिता की ये तरकीबें, आप भी ले सकते हैं सीख

त्वचा को जवां बनाने वाली जीवनशैली की आदतें | Lifestyle Habits For Young Skin

पानी पीना

पानी तो हम सभी पीते हैं लेकिन सभी पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं. हम में से ऐसे कितनी ही लोग हैं जो पानी सिर्फ तब पीते हैं जब उन्हें प्यास महसूस होती है. लेकिन, शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना जरूरी होता है. इससे त्वचा ड्राई नहीं होती और देखने में भी खूबसूरत नजर आती है. 

जवानी में ही सफेद होने लगे हैं बाल तो इन चीजों को बना लीजिए डाइट का हिस्सा, White Hair नहीं आएंगे नजर

हो जाएं एक्टिव 

शरीर को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में जवां बनाए रखने के लिए एक्टिव रहना जरूरी है. थोड़ा बहुत वॉक करना, योगा करना, एक्सरसाइज (Exercise) या जुंबा वगैरह करने की आदत अच्छी होती है. रिसर्च में तो यह तक पाया गया है कि हाई इंटेंसिटी वर्काउट से उम्र 10 साल तक कम हो जाती है. वहीं, इसके उलट किसी तरह की एक्सरसाइज ना करना या एक्टिव ना रहने पर उम्र कम होने लगती है. 

फल खाना 

रोजाना एक फल खाने की भी आदत डाल ली तो समझिए शरीर की आधी दिक्कतें तो ऐसे ही दूर हो जाएंगी. फलों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, फाइबर और खनिज अच्छी मात्रा में होते हैं जो सेहत और त्वचा को जवां बनाते हैं. आप अपने खानपान में सेब, संतरा, अमरूद, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-एजिंग (Anti-Aging) गुणों से भरपूर बेरीज और पपीता आदि शामिल कर सकते हैं. 

मानसिक सेहत का रखें ध्यान 

अक्सर हम शारीरिक स्वास्थ्य की बात तो करते हैं लेकिन मानसिक सेहत पर ध्यान देना भूल जाते हैं. शरीर को अंदरूनी और बाहरी दोनों रूपों में स्वस्थ बनाए रखने के लिए मानसिक सेहत अच्छी रखने की भी जरूरत होती है. मानसिक सेहत अच्छी रहती है तो व्यक्ति पर अच्छे खानपान का भी असर होता है, तनाव दूर रहता है और मन खुश रहता है जिससे शरीर में हेल्दी हार्मोन रिलीज होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vitamin e benefits : विटामिन ई क्यों जरूरी है स्किन के लिए, जानिए यहां
लाइफस्टाइल की ये 4 आदतें त्वचा को बना देंगी 14 साल जवां, शरीर अंदर से भी यंग महसूस करेगा 
बढ़ रहा है क्रूज वेडिंग्स का क्रेज, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्यों कपल्स Cruise Weddings की तरफ हो रहे हैं आकर्षित 
Next Article
बढ़ रहा है क्रूज वेडिंग्स का क्रेज, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्यों कपल्स Cruise Weddings की तरफ हो रहे हैं आकर्षित 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;