विज्ञापन

मौसम ठंडा होने पर गले में होने लगा है दर्द तो ये 4 नुस्खे आ सकते हैं काम, बस इस तरह करना होगा सेवन

Throat Infection: गले में ठंडा-गर्म लगने से इंफेक्शन हो सकता है. ऐसे में गले के इफेक्शन दूर करने के लिए घर की कौनसी चीजों को आजमाया जा सकता है, जानें यहां. 

मौसम ठंडा होने पर गले में होने लगा है दर्द तो ये 4 नुस्खे आ सकते हैं काम, बस इस तरह करना होगा सेवन
Throat Infection Home Remedies: गले के इंफेक्शन से ऐसे मिलेगा छुटकारा.

Home Remedies: आजकल मौसम कभी भी ठंडा और कभी भी गर्म होने लगता है. कभी तेज धूप निकल जाती है तो कभी बारिश होने लगती है. ऐसे में कुछ ज्यादा ठंडा खा लेने पर भी गला पकड़ लेता है. अगर आपका गला भी दर्द (Throat Pain) रहने लगा है या फिर गले में खराश या इंफेक्शन (Throat Infection) हो गया है तो यहां जानिए किस तरह गले की दिक्कतों से राहत मिल सकती है. यहां बताए कुछ घरेलू नुस्खे बेहद असरदार और कारगर साबित होते हैं. इन नुस्खों को आजमाना बेहद आसान भी है. 

पीले दांतों की वजह से मुस्कुराना अच्छा नहीं लगता तो अब ना लें टेंशन, इस फल को दांतों पर घिंसेगे तो पीलापन हो जाएगा दूर

गले के इंफेक्शन के घरेलू उपाय | Throat Infection Home Remedies 

  • नमक के पानी (Salt Water) से गरारा करने पर गले के इंफेक्शन से राहत मिल सकती है. एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें नमक मिला लें. इस पानी को मुंह में भरकर गरारा करें और कुल्ला करके थूक दें. गले की तकलीफ कम होने लगती है. बेकिंग सोडा का पानी भी गले को आराम देने के लिए पिया जा सकता है. इससे मुंह के बैक्टीरिया भी दूर हो जाते हैं. 
  • हल्दी वाला दूध भी गले की दिक्कत से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण गले के इंफेक्शन को कम करने में असर दिखाते हैं. 
  • अदरक की चाय में शहद डालकर पीने पर भी गले को आराम मिलता है. एक कप गर्म पानी में अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर डालें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इस पानी को छानकर चाय की तरह चुस्कियां लेते हुए पिएं. 
  • शहद और नींबू का गर्म पानी भी गले को आराम देता है. एक कप गर्म पानी में शहद और नींबू का रस डालें और इस पानी को धीरे-धीरे पिएं. विटामिन सी के गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में असरदार होते हैं. 
  • गले के इंफेक्शन को दूर करने में लौंग और दालचीनी की चाय भी फायदेमंद साबित होती है. एक कप पानी को उबालने के लिए रखें और इसमें एक दालचीनी (Cinnamon) की डंडी और कुछ लौंग के टुकड़े डाल दें. 10 से 15 मिनट पकाने के बाद छानकर पिएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Dilip Kumar की 66 साल पुरानी इस फिल्म का रिकॉर्ड तोड़ा था Shahrukh Khan ने

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आयुर्वेद के अनुसार ये 5 चीजें अपने खाने में शामिल कर लीजिए, वजन होने लगेगा कम
मौसम ठंडा होने पर गले में होने लगा है दर्द तो ये 4 नुस्खे आ सकते हैं काम, बस इस तरह करना होगा सेवन
क्या आप भी बात-बात पर बच्चों पर चिल्ला देते हैं, तो हो जाइए सावधान, पड़ सकता है उनके दिमाग पर बुरा असर
Next Article
क्या आप भी बात-बात पर बच्चों पर चिल्ला देते हैं, तो हो जाइए सावधान, पड़ सकता है उनके दिमाग पर बुरा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com