विज्ञापन

पीले दांतों की वजह से मुस्कुराना अच्छा नहीं लगता तो अब ना लें टेंशन, इस फल को दांतों पर घिंसेगे तो पीलापन हो जाएगा दूर

Yellow Teeth Home Remedies: जानिए किस तरह दूर होगी दांतों से पीली परत. कुछ आसान से घरेलू नुस्खे ही इस पीलेपन को छुड़ाने में कारगर साबित होते हैं. 

पीले दांतों की वजह से मुस्कुराना अच्छा नहीं लगता तो अब ना लें टेंशन, इस फल को दांतों पर घिंसेगे तो पीलापन हो जाएगा दूर
Teeth Whitening Home Remedies: दांतों का पीलापन दूर करने में रामबाण साबित होता है यह नुस्खा. 

Teeth Whitening: दांतों की अगर सही तरह से सफाई ना की जाए तो दांतों पर पीलापन जमने लगता है. यह पीला प्लाक मुंह से आने वाली बदबू का कारण भी बनता है. दांतों पर पीलापन नजर आने से व्यक्ति को अक्सर मुस्कुराने में झिझक होने लगती है. वहीं, दांतों के पीले (Yellow Teeth) पड़ने से धीरे-धीरे प्लाक बढ़ने लगता है जिससे दांतों में सड़न शुरू हो जाती है. यही सड़न (Cavity) दांतों के टूटने की वजह बनती है. ऐसे में दांतों का पीलापन हटाने के लिए कुछ आसान से नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. इन्हीं नुस्खों में ऐसा फल भी शामिल है जिसे दांतों पर मलने से पीलेपन से छुटकारा मिल जाता है. 

बैठे-बैठे पेट में बनने लगी है गैस तो खाकर देख लें ये 5 चीजें, ब्लोटिंग भी हो जाएगी दूर 

पीले दांतों के घरेलू उपाय  |  Yellow Teeth Home Remedies 

स्ट्रॉबेरीज 

दांतों पर स्ट्रॉबेरीज को मला जा सकता है. स्ट्रॉबेरीज (Strawberries) विटामिन सी से भरपूर होती हैं और दांतों को सफेद बनाने में असर दिखाती हैं. स्ट्रॉबेरी का सही तरह से इस्तेमाल करने के लिए स्ट्रॉबेरी को पीसें और उसे दांतों पर मलना शुरू करें. कुछ दिन के नियमित इस्तेमाल से असर दिखने लगता है. 

अनानास भी आएगा काम

अनानास में ब्रोमलैन होता है जो दांतों को सफेद (White Teeth) बनाने में कारगर होता है. स्ट्रॉबेरी की ही तरह दांतों पर अनानास को घिसकर लगाया जा सकता है. इससे दांतों पर जमा प्लाक हटकर निकलने लगता है. 

बेकिंग पाउडर 

पीले दांतों को साफ करने के लिए बेकिंग पाउडर (Baking Soda) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. बेकिंग पाउडर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को उंगली में लेकर या ब्रश पर रखकर दांतों पर लगाएं और घिसें. अब मुंह को कुल्ला करके अच्छे से साफ कर लें. दांतों का पीलापन कम होता नजर आएगा. 

फलों के छिलके 

कुछ फलों के छिलके दांतों को टीथ वाइटनिंग इफेक्ट्स (Teeth Whitening Effects) देते हैं. इन छिलकों के अंदरूनी हिस्से को पीले दांतों पर मलने से अच्छा असर नजर आता है. संतरे का छिलका और केले का छिलका खासतौर से दांतों के पीलेपन को दूर करने का काम करता है. दिन में एक बार इन छिलकों से दांतों को साफ किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Dilip Kumar की 66 साल पुरानी इस फिल्म का रिकॉर्ड तोड़ा था Shahrukh Khan ने

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सफर में उल्टी आती है तो बस ये हरा पत्ता जूते में रख लें, फिर कभी नहीं मिचलेगा जी
पीले दांतों की वजह से मुस्कुराना अच्छा नहीं लगता तो अब ना लें टेंशन, इस फल को दांतों पर घिंसेगे तो पीलापन हो जाएगा दूर
दिखने में भले ही काला हो यह आटा पर पतला होने का सपना आपका कर देगा पूरा, रोज इससे बनीं  2 रोटियां खाएं
Next Article
दिखने में भले ही काला हो यह आटा पर पतला होने का सपना आपका कर देगा पूरा, रोज इससे बनीं 2 रोटियां खाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com