विज्ञापन
This Article is From Nov 29, 2023

रोजाना करेंगे ये 3 योगासन तो दूर हो जाएगी कब्ज की दिक्कत, Constipation की दिक्कत फिर नहीं सताएगी

Yoga For Constipation: कब्ज होने पर मलत्याग करने में दिक्कत होने लगती है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे योगासन बताए जा रहे हैं जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में असर दिखाते हैं. 

रोजाना करेंगे ये 3 योगासन तो दूर हो जाएगी कब्ज की दिक्कत, Constipation की दिक्कत फिर नहीं सताएगी
Yoga Poses For Constipation: कब्ज से छुटकारा पाने के लिए किए जा सकते हैं कुछ योगासन. 

Constipation: कब्ज पेट से जुड़ी ऐसी समस्या है जिसमें मलत्याग करने में दिक्कत होने लगती है. कब्ज होने पर मल कड़ा हो जाता है और घंटों टॉयलेट में बैठे रहने पर भी पेट सही तरह से साफ नहीं हो पाता है. खानपान में फाइबर की कमी, हाइड्रेशन की कमी और चिकनाहट की कमी कब्ज का कारण बन सकती है. इसके अलावा नींद की कमी और जीवनशैली की अन्य आदतें भी कब्ज की वजह बनती हैं. अगर आप भी कब्ज की दिक्कत से परेशान हैं तो यहां कुछ ऐसे योगासन (Yoga Poses) दिए जा रहे हैं जो कब्ज से छुटकारा दिलाने में बेहद कारगर साबित होते हैं. 

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए घी में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, हट जाएंगे काले निशान

कब्ज के लिए योगासन | Yoga Poses For Constipation 

मलासन 

मलासन (Malasana) का अर्थ ही है शरीर से मल बाहर कर देने वाला योग. इस योगासन को करने के लिए बिल्कुल उस तरह बैठा जाता है जैसे मलत्याग करते हुए बैठते हैं. स्क्वैट करते हुए नीचे बैठें और पंजों पर शरीर को बैलेंस करें. अपने हाथों को आप जोड़कर नमस्ते की मुद्रा में रख सकते हैं. 

कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम कर देते हैं रसोई के ये 4 मसाले, जानिए कैसे करें इनका सेवन 

हालासन 

कब्ज से राहत पाने के लिए हालासन (Halasana) किया जा सकता है. इस योगासन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं. अपने दोनों हाथों को शरीर के दोनों तरफ रखें. अब दोनों पैरों को एकसाथ उठाकर सिर के पीछे तक लेकर जाएं और जमीन पर रखें. कमर पर हाथ रखकर भी पैरों को ऊपर उठाया जा सकता है. इस आसन से पाचन बेहतर होता है और शरीर की लचकता भी बढ़ती है. 

भुजंगासन 

भुजंगासन करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. इसे बाद दोनों हाथ सामने की तरफ रखें और सिर को ऊपर उठाते हुए शरीर का ऊपरी हिस्सा पीछे की तरह खींचें. पेट से नीचे का हिस्सा जमीन से ही लगा हुआ होना चाहिए और आगे का हिससा ऊपर की तरफ पीछे झुकता हुआ हो. कब्ज से छुटकारा दिलाने वाली इस योगा से मसल्स को मजबूती भी मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
रोजाना करेंगे ये 3 योगासन तो दूर हो जाएगी कब्ज की दिक्कत, Constipation की दिक्कत फिर नहीं सताएगी
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com