बाहर निकला पेट करना है अंदर तो बिस्तर पर ही कर लीजिए ये 3 योगासन, Belly Fat हो जाएगा कम 

Yoga For Belly Fat: बढ़ते पेट से हैं परेशान तो यहां जानिए पलंग पर ही कौनसे योगासन किए जा सकते हैं. इन योगासन का असर बैली फैट कम होने में तेजी से नजर आता है.

बाहर निकला पेट करना है अंदर तो बिस्तर पर ही कर लीजिए ये 3 योगासन, Belly Fat हो जाएगा कम 

Belly Fat Loss Yoga: पलंग पर ही कर सकते हैं कुछ योगासन. 

Yoga Poses: वजन घटाना वैसे तो बहुत आसान लगता है लेकिन जब एक्सरसाइज या योगा करते हैं तो लगता है जैसे शामत आ गई है. आप भी बाहर निकले पेट से परेशान हैं लेकिन कोई कठिन योगा करने के मूड में नहीं हैं तो यहां बताए योगासन आपके बेहद काम आने वाले हैं. असल में यहां ऐसे योगासन दिए जा रहे हैं जिन्हें आप अपने बिस्तर पर ही कर सकते हैं. इन योगासन का असर शरीर पर बेहद अच्छा दिखता है और पेट की चर्बी (Belly Fat) कम होना शूरू हो जाती है. जानिए कौनसे हैं योगासन जिन्हें आप कर सकते हैं. 

सफेद बालों को करना है काला तो सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगा लें आज ही, White Hair नहीं दिखेंगे फिर 

बैली फैट कम करने के लिए योगा | Yoga To Reduce Belly Fat 

विपरीत करनी योग 

इस योगासन को करना बेहद आसान होता है. इसे करने के लिए आपको जमीन पर या फिर अपने बिस्तर पर पीठ के बल लेट जाना है लेकिन आपके पैर दीवार की तरफ होने चाहिए. आगे बढ़कर अपने दोनों पैरो को एकसाथ चिपकाकर दीवार के सहारे खड़ा कर दीजिए. आपके पैर अब दीवार से लगे होंगे और बाकी ऊपरी शरीर बेड पर होगा. इस पोज को 5 से 20 मिनट के बीच जितना देर हो सके होल्ड करके रखें और फिर वापस सामान्य पोजीशन (Position) में आ जाएं. 

इस Mother's Day पर अपनी प्यारी मां को दे सकते हैं ये 5 अनोखे उपहार, खुशी से भर जाएगा उनका दिल

बालासन 

पलंग पर बेहद आसानी से बालासन (Balasana) किया जा सकता है. बालासन करने के लिए पलंग पर बैठें. अपने दोनों पैरों को घुटनों से पीछे की तरफ मोड़कर बैठें. अब हाथों को सामने की तरफ लेकर आएं और पीठ को आगे की तरफ झुकाएं और सिर को जमीन से टिका लें. आपके दोनों हाथ सामने की तरफ पर जमीन से लगे होने चाहिए. बैली फैट कम होने में इस योगा के फायदे देखने को मिलते हैं. इस योगासन को 30 सैकंड से एक मिनट के बीच होल्ड करके छोड़ सकते हैं. 

balasana

Add image caption here

भुजंगासन 

वजन कम करने के लिए पलंग पर किया जा सकने वाला एक और आसन है भुजंगासन (Cobra Pose). इस आसन को भी आसानी से किया जा सकता है और इससे बैली फैट कम होने के साथ-साथ पूरे शरीर के वजन पर असर पड़ता है. इस योगासन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं. अब दोनों हथेलियों को शरीर के दोनों तरफ रखकर ऊपरी शरीर को उठाकर पीछे की तरफ मोड़ें. आपके पेट से ऊपर का हिस्सा हवा में ऊपर की तरफ होना चाहिए और पेट से नीचे का हिस्सा जमीन से लगा हुआ. इस पोज को कुछ देर होल्ड करके छोड़ दें और सामान्य मुद्रा में आ जाएं.

cejkmge8

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी और रकुल प्रीत सिंह ने अपने अवॉर्ड्स के साथ दिया पोज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com