सफेद बालों को करना है काला तो सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगा लें आज ही, White Hair नहीं दिखेंगे फिर 

White Hair Home Remedies: बालों को काला करने के लिए आपने कई नुस्खे आजमाकर देखे होंगे, लेकिन क्या कभी सरसों का तेल लगाया है? अगर नहीं, तो अब जान लीजिए इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका. 

सफेद बालों को करना है काला तो सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगा लें आज ही, White Hair नहीं दिखेंगे फिर 

Mustard Oil For White Hair: सफेद बाल काले होंगे इस तरह. 

White Hair: बालों के सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं. बहुत से लोगों के बाल उम्र बढ़ने के चलते सफेद होने लगते हैं, तो वहीं कई ऐसे भी हैं जो समय से पहले सफेद होते बालों की दिक्कत से परेशान रहते हैं. खराब जीवनशैली, बालों का सही तरह से ध्यान ना रखना, तनाव लेना, नींद की कमी, खानपान में पोषक तत्वों का पर्याप्त मात्रा में ना होना, एक्सरसाइज की कमी और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना भी सफेद बालों की वजह बनता है. सरसों के तेल (Mustard Oil) की बात करें तो इस तेल को बालों को बढ़ाने के लिए तो लगाया जाता है लेकिन सफेद बालों को काला करने के लिए इस तेल के इस्तेमाल के बारे में कम ही लोग जानते हैं. अगर सही तरह से बालों पर लगाया जाए तो सरसों का तेल बालों को काला करने में भी मददगार होता है. यहां जानिए कैसे. 

नारियल या जैतून का तेल नहीं बल्कि यह तेल है बाल बढ़ाने में असरदार, लगाने पर Hair Growth में दिखता है असर 

सफेद बालों के लिए सरसों का तेल | Mustard Oil For White Hair

सरसों के तेल का ज्यादातर इस्तेमाल अब अचार या सब्जी बनाने में होता है, लेकिन सरसों का तेल एक समय में बढ़-चढ़कर बालों पर भी लगाया जाता था. इस तेल के बालों पर बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं. यह डैंड्रफ को दूर करता है, ड्राई स्कैल्प को पोषण देता है, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों की सेहत अच्छी रखते हैं और साथ ही फैटी एसिड्स, एंटी-फंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी जो वक्त से पहले सफेद होते बालों की दिक्कत दूर करने में सहायक हैं. 

2q4os97g

Photo Credit: iStock

सरसों का तेल, करी पत्ते और मेथी 

सफेद बालों पर इस तरह सरसों का तेल लगाने पर बाल काले हो सकते हैं. 3 चम्मच भरकर सरसों का तेल लें और उसमें एक चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) कूटकर और एक चम्मच कूटे गए करी पत्ते डाल लें. इस तेल को तकरीबन एक हफ्ते तक अलग रखा रहने दें. इसके बाद इस तैयार तेल को हल्का गर्म करें और बालों पर हल्के हाथों से मालिश करें. एक दिन छोड़-छोड़कर इस तेल को बालों पर 10 दिनों तक लगाएं और उसके बाद हफ्ते में एक या दो बार लगाना शुरू करें. तेल को लगाने के 1 से 2 घंटे बाद सिर धो लें. इसे रातभर लगाकर भी रखा जा सकता है. इस नुस्खे से सफेद बाल जड़ों से काले होना शुरू हो जाते हैं. 

सरसों का तेल और कलौंजी 

एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर उसमें कलौंजी के दाने डालकर गर्म कर लें. इस तेल को हल्का ठंडा करके सिर पर लगाएं और मालिश करें. नियमित तौर पर इस तेल का इस्तेमाल करने से भी सफेद बाल काले (Black Hair) हो सकते हैं. 

0dkc11d8

सरसों का तेल और आंवला 

विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें आंवले का पाउडर डालें और गर्म करें. आंवले का पाउडर बनाने के लिए आंवले को सुखाकर पीसा जाता है. इस तेल का इस्तेमाल भी सफेद बालों पर अच्छा असर दिखाता है. 

इस बात का ध्यान रहे कि एक समय में किसी एक नुस्खे को ही अपनाएं. बार-बार नुस्खे बदलते रहना बालों के लिए सही नहीं होता और बालों पर असर भी अच्छा नहीं दिखता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी और रकुल प्रीत सिंह ने अपने अवॉर्ड्स के साथ दिया पोज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com