IPL : वार्नर और युवराज चमके, सनराइजर्स ने पंजाब को सात विकेट से हराया

IPL : वार्नर और युवराज चमके, सनराइजर्स ने पंजाब को सात विकेट से हराया

मोहाली:

कप्तान डेविड वार्नर के अर्धशतक के बाद युवराज सिंह की तूफानी पारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां किंग्स इलेवन पंजाब को सात विकेट से हराकर प्ले आफ में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली।

पंजाब के 180 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सनराइजर्स ने वार्नर (52), युवराज (24 गेंद में नाबाद 42) और दीपक हुड्डा (34) की पारियों की बदौलत 19.4 ओवर में तीन विकेट पर 183 रन बनाकर जीत दर्ज की। बेन कटिंग ने भी 11 गेंद में नाबाद 21 रन बनाए। युवराज ने कटिंग के साथ सिर्फ 3.4 ओवर में चौथे विकेट के लिए 44 रन की अटूट साझेदारी करके टीम की जीत सुनिश्चित की।

इस जीत से सनराइजर्स 12 मैचों में आठ जीत से 16 अंक के साथ शीर्ष पर है और उसका प्ले हाफ में खेलना लगभग तय हो गया है। पंजाब की टीम के 12 मैचों में सिर्फ आठ अंक हैं और वह राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के बाद प्ले हाफ की दौड़ से बाहर होने वाली दूसरी टीम बनी।

इससे पहले पंजाब ने स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला की 96 रन की पारी की बदौलत चार विकेट पर 179 रन बनाए। आईपीएल में अपने पहले सत्र में खेल रहे अमला ने 56 गेंद की अपनी पारी में 14 चौके और दो छक्के जड़े। उन्होंने गुरकीरत सिंह (27) के साथ तीसरे विकेट के लिए 65 जबकि रिद्धिमान साहा (27) के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 रन की दो उपयोगी साझेदारियां भी की। हैदराबाद की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 32 रन देकर दो विकेट चटकाए। मुस्तफिजुर रहमान और मोइजेस हेनरिक्स ने भी एक-एक विकेट हासिल किया। आशीष नेहरा हालांकि काफी महंगे साबित हुए और चोटिल होने से पहले उन्होंने 2.5 ओवर में 35 रन लुटाए।

वार्नर ने संदीप शर्मा पर चौका और फिर एक रन के साथ सत्र का अपना छठा अर्धशतक पूरा किया। वह इसके बाद बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल की गेंद को पीछे हटकर खेलने की कोशिश में हिट विकेट हो गए। उन्होंने 41 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा। वार्नर मौजूदा सत्र में हिट विकेट आउट होने वाले सनराइजर्स के तीसरे बल्लेबाज हैं। इससे पहले युवराज और हुड्डा भी हिट विकेट हो चुके हैं। युवराज ने अक्षर पर चौके के साथ खाता खोला और 13वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। हुड्डा ने भी इसी ओवर में छक्का जड़ा और फिर स्टोइनिस पर भी दो चौके मारे।

हैदराबाद को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 50 रन की दरकार थी। युवराज ने संदीप पर छक्का मारा, लेकिन हुड्डा बाउंड्री पर मिलर को कैच दे बैठे। उन्होंने 22 गेंद में तीन चौके और एक छक्का जड़ा। अक्षर के अगले ओवर में सिर्फ दो रन बने। दबाव अब युवराज पर था। युवराज ने मोहित की पहली दो गेंदों पर छक्का और चौका मारा। कटिंग ने चौथी गेंद को छह रन के लिए भेजा। अंतिम दो ओवर में हैदराबाद को जीत के लिए 20 रन की जरूरत थी। कटिंग ने संदीप पर छक्का जड़कर गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया। इस ओवर में 11 रन बने। मोहित को अंतिम ओवर में नौ रन का बचाव करना था। युवराज ने पहली ही गेंद पर छक्का जड़ा, जिसके बाद कटिंग ने चौका जड़कर टीम को जीत दिलाई। युवराज ने अपनी पारी में तीन चौके और तीन छक्के मारे जबकि कटिंग ने एक चौका और दो छक्के जड़े।

कप्तान मुरली विजय हालांकि 12 गेंद में सिर्फ छह रन बनाने के बाद मुस्तफिजुर की गेंद पर मिड आफ पर डेविड वार्नर को आसान कैच दे बैठे। अमला ने इसके बाद साहा के साथ मिलकर पारी को संवारा। टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 47 रन बनाए। दोनों ने 10वें ओवर में युवराज सिंह पर चौके मारे। अमला ने कर्ण शर्मा की गेंद पर एक रन के साथ 30 गेंद में आईपीएल में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। साहा ने इस ओवर में चौका मारा, लेकिन अगले ओवर में हेनरिक्स की गेंद पर दीपक हुड्डा को कैच दे बैठे।

अमला ने कर्ण पर चौके के साथ 13वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। उन्होंने गुरकीरत के साथ मिलकर रन गति बढ़ाई। दोनों ने नेहरा पर चौके जड़े, लेकिन यह तेज गेंदबाज पैर में चोट के कारण ओवर अधूरा छोड़कर मैदान से बाहर चला गया। अमला ने हेनरिक्स पर चौका और छक्का जड़ने के बाद 17वें ओवर में मुस्तफिजुर पर तीन चौके मारे। गुरकीरत ने भुवनेश्वर पर चौका मारा, लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 20 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे।

भुवनेश्वर के पारी के अंतिम ओवर में अमला ने शतक पूरा करने की कोशिश में लांग आफ पर वार्नर को आसान कैच थमाया। डेविड मिलर ने भुवनेश्वर पर चौका और फिर अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर टीम का स्कोर 180 रन के करीब पहुंचाया। मिलर नौ गेंद में 20 रन बनाकर नाबाद रहे। पंजाब की टीम अंतिम सात ओवर में 77 रन जोड़ने में सफल रही।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com