विज्ञापन

नोएडा में खूब बारिश, मुंगेशपुर 52 डिग्री पर तप गया, दिल्ली-NCR में मौसम का यह खेल समझिए

एक तरफ नोएडा में कल दिल्ली से ज्यादा बारिश हुई है. वहीं दिल्ली के आजादपुर में बस छींटे गिरे हैं. जबकि नोएडा भी दिल्ली से सटा हुआ है. राजधानी के मंगेशपुर में पारा 53 डिग्री के पास चला गया. एक ही शहर के अलग-अलग हिस्से में मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं, आखिर इसकी वजह क्या है.

नोएडा में खूब बारिश, मुंगेशपुर 52 डिग्री पर तप गया, दिल्ली-NCR में मौसम का यह खेल समझिए
पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी का सितम
नई दिल्ली:

दिल्ली में बुधवार को गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. भीषण गर्मी ने कछ ऐसा कहर ढहाया कि दिल्ली के मुंगेशपुर इलाके में अधिकतम तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि शाम होते-होते बारिश ने मौसम सुहावना कर दिया. बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में अब तक सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया है. हालांकि आईएमडी ने कहा कि किसी भी संभावित गलती की जांच के लिए लिए क्षेत्र के सेंसर और आंकड़ों की जांच की जा रही है. दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्से पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में हैं. लेकिन कल हुई बारिश ने लोगों को थोड़ी राहत जरूर दी है.

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का अलग खेल

एक तरफ नोएडा में कल दिल्ली से ज्यादा बारिश हुई है. वहीं दिल्ली के आजादपुर इलाके की तरफ बस छींटे गिरे हैं. जबकि नोएडा भी दिल्ली से सटा हुआ है. राजधानी के मंगेशपुर में तापमान 53 डिग्री के पास चला गया. एक ही शहर के अलग-अलग हिस्से में मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं. जैसे कि देश की दिल्ली में मुंगेशपुर, नरेला और नजफगढ़ में मंगलवार को लगभग 50 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया. लेकिन इस भीषण गर्मी के बीच अचानक मौसम ने करवट ली और तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी देखने को मिली.

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली के किस इलाके में कितने दिन पारा 45 पार पहुंचा

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा था. आईएमडी के मुताबिक बुधवार के दिन सुबह से ही तेज गर्मी का असर देखने को मिल रहा है और दोपहर तक पारा 46 डिग्री के पार तक जाने की उम्मीद थी. गर्मी के इस सीजन में रिकॉर्ड तापमान के बीच, शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग में चार दिन 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान दर्ज किया गया. जबकि दिल्ली के पश्चिमी छोर पर स्थित मुंगेशपुर, नजफगढ़ और जाफरपुर सहित अन्य इलाकों में अब तक ऐसे नौ दिन दर्ज किए गए हैं, जब पारा 45 के ऊपर रहा.

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली के किन इलाकों में कितने दिन पारा 45 पार

  • सफदरजंग - 4 दिन
  • जाफरपुर - 9 दिन
  • मुंगेशपुर - 9 दिन
  • नजफगढ़ - 9 दिन
  • पालम - 8 दिन
  • रिज - 8 दिन
  • आयानगर - 8 दिन
  • नरेला - 5 दिन
Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में क्यों अलग-अलग तपामान

अगर मई महीने के तापमान का देखा जाए तो मालूम होता है कि दिल्ली के विभिन्न इलाकों में तापमान में तीन से चार डिग्री का अंतर है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक एक्सपर्ट एक ही शहर में तापमान के इस अंतर के लिए भौगोलिक स्थिति और स्थानीय कारकों को जिम्मेदार मानते हैं. उदाहरण के लिए, मुंगेशपुर और नरेला में मंगलवार को अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं इसके उल्ट, सफदरजंग में 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मुंगेशपुर से चार डिग्री कम है. नरेला, जो दिल्ली के पश्चिमी हिस्से में स्थित है, वो राजस्थान से आने वाली गर्म हवाओं की मार झेलते हैं. वहां पर भी पांच दिनों तक पारा सामान्य से अधिक रहा. 

देश की राजधानी के पश्चिमी इलाके गर्म हवाओं की मार सबसे पहले झेलते हैं. इसलिए इन इलाकों में बाकी जगहों के मुकाबले तापमान ज्यादा होता है.

दिल्ली के कुछ इलाकों में 50 तक पहुंचा पारा

बुधवार को सफदरजंग में तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक था. अब तक का सबसे अधिक तापमान 29 मई, 1944 को 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इस दौरान, कुछ इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस या उसके आसपास पहुंचा. हालांकि दिल्ली में पारा 45 पार पहुंचने की जांच की जा रही है, ताकि किसी भी संभावित डेटा की गलती को दूर किया जा सकें.

Latest and Breaking News on NDTV

मुंगेशपुर, नजफगढ़, जाफरपुर और नरेला में क्यों ज्यादा गर्मी

भौगोलिक स्थिति के कारण राजस्थान और दक्षिण हरियाणा से आने वाली शुष्क और गर्म हवाओं का मुंगेशपुर, नजफगढ़, जाफरपुर और नरेला जैसे इलाकों में ज्यादा असर पड़ता है. चूंकि ये स्थान दिल्ली के पश्चिमी हिस्से में स्थित हैं, इसलिए ये हवाएं शहर के अन्य हिस्सों से पहले यहां पहुंचती हैं.

पालम के मुकाबले क्यों ज्यादा ठंडे राजघाट, मयूर विहार

पालम में मई में आठ दिन अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. एक्सपर्ट के मुताबिक पालम हवाई अड्डे के पास स्थित है, इसलिए उड़ानों से निकलने वाले उत्सर्जन का तापमान पर असर पड़ता है. वहीं राजघाट और मयूर विहार जैसे स्टेशन, जो यमुना के पास स्थित हैं, मुंगेशपुर, नजफगढ़ और नरेला जितने गर्म नहीं हैं. इस साल लोधी रोड में तीन दिन 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान रहा. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि ज्यादा हरियाली होने की वजह सफदरजंग और लोधी रोड पश्चिमी स्टेशनों जितने गर्म नहीं हैं. 

राजघाट और मयूर विहार जैसी कुछ जगह यमुना के पास स्थित है, इसलिए ये इलाके मुंगेशपुर, नजफगढ़ और नरेला जितने गर्म नहीं हैं. पालम में इसलिए गर्मी ज्यादा होती है क्योंकि यहां पास में ही एयरपोर्ट है.

एक की शहर के मौसम में अचानक इतने बदलाव की वजह

एक ही शहर के मौसम में जिस तरह का बदलाव आ रहा है, उसे दरअसल जलवायु परिवर्तन से जोड़कर देखा जा रहा है. वैज्ञानिकों ने कहा कि जलवायु परिवर्तन जीवाश्म ईंधन के जलने और मानवीय हस्तक्षेप से होता है, दुनिया भर में हर जगह हीटवेव को अधिक गर्म बना रही है. आईआईटी भुवनेश्वर के डॉ. वी. विनोज ने कहा, "लंबे समय के पैमाने पर, दिल्ली के तापमान में 30-35% का परिवर्तन शहरीकरण के कारण होता है. इसलिए, इस तरह की स्थितियों का सावधानी से विश्लेषण करना आवश्यक है.

Latest and Breaking News on NDTV

क्लाइमेट ट्रेंड्स की निदेशक आरती खोसला ने कहा, "पिछले दो दिनों में दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में तापमान इस बात का सबूत है कि अब सवाल जीवित रहने का है. यह अब 'कहीं और' की समस्या नहीं है." उन्होंने कहा कि चूंकि भारत के ज़्यादा से ज़्यादा शहर तेज़ी से विकसित हो रहे हैं, इसलिए मानव स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था और आजीविका पर अत्यधिक गर्मी के बढ़ते प्रभावों को कम करने के लिए जलवायु परिवर्तन पर ध्यान देने की जरूरत है.

(भाषा और आईएएनएस इनपुट्स के साथ)

ये भी पढ़ें : आखिर आग के गोले क्यों बरसा रहा सूरज? 8 आसान प्वाइंट्स में समझिए...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अपने ही पतियों की जान की दुश्‍मन क्‍यों बन जाती हैं पत्नियां? आपके होश उड़ा देगी यह रिपोर्ट 
नोएडा में खूब बारिश, मुंगेशपुर 52 डिग्री पर तप गया, दिल्ली-NCR में मौसम का यह खेल समझिए
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Next Article
प्रतापगढ़ : एआरटीओ ने जब्त की बच्चों से भरी स्कूल बस, धूप में भूखे-प्यासे तड़पते रहे, गुस्साए पेरेंट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com