विज्ञापन
Story ProgressBack

Weather Update: पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

आईएमडी के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय बहुत घना कोहरा छाया रहा.

Read Time: 7 mins
Weather Update: पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, जानें अपने शहर के मौसम का हाल
नई दिल्ली:

Weather Update: पूरे उत्तर, मध्य और पूर्वी भारत में कड़ाके की ठंड से लोग परेशान हैं. बुधवार को कोहरे की मोटी परत छाई रही, जिससे दृश्यता का स्तर कम हो गया. मौसम विभाग की तरफ से अगले कुछ दिनों तक ठंड के जारी रहने का अनुमान लगाया गया है. दिल्ली में बुधवार को लोगों को हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ा. यहां अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 15.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली के प्रमुख मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग में सुबह 8.30 बजे दृश्यता 200 मीटर दर्ज की गई. जबकि न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से कम है.

कोहरे का असर ट्रेन सेवा पर

भारतीय रेलवे के अनुसार, कोहरे के कारण दिल्ली आने वाली 26 ट्रेनें एक से छह घंटे तक विलंबित हुईं. क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के वैज्ञानिक एवं प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘दिल्ली में अगले दो दिनों में तापमान स्थिर रहेगा, जबकि कुछ इलाकों में यह गिरकर छह या 7.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच सकता है. '' श्रीवास्तव ने कहा कि जनवरी के पहले दस दिन सबसे ठंडे माने जाते हैं, लेकिन पिछले साल की तुलना में इस साल यह अपेक्षाकृत गर्म है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘ पिछले वर्षों की तुलना में न्यूनतम तापमान अभी तक दो या तीन डिग्री तक नहीं गिरा है, जब ऐसा एक या दो दिनों के लिए होता था. '' बुधवार को आर्द्रता का स्तर 75 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच रहा.

आईएमडी ने गुरुवार को दिल्ली में मध्यम कोहरे का अनुमान लगाया है जबकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 17 और सात डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

कई राज्यों में न्यूनतम तापमान 6 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच

आईएमडी के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के समय बहुत घना कोहरा छाया रहा. आईएमडी के मुताबिक सुबह के समय पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गांगेय पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और असम के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. आईएमडी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान छह से नौ डिग्री सेल्सियस के बीच रहा जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में यह 10-12 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

पंजाब, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और गुजरात के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से दो-चार डिग्री ऊपर है. अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है.

कश्मीर में अनंतनाग सबसे ठंडा

कश्मीर घाटी में लोगों को शुष्क मौसम और शीत लहर की स्थिति से कोई राहत नहीं मिली क्योंकि न्यूनतम तापमान हिमांक बिंदु से कई डिग्री नीचे रहा. अनंतनाग शहर मंगलवार की रात जम्मू-कश्मीर में सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां पारा हिमांक बिंदु से सात डिग्री से अधिक नीचे रहा. दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात के शून्य से नीचे 6.2 डिग्री सेल्सियस था.

उत्तरी कश्मीर के लोकप्रिय पर्यटन स्थल गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 3.8 डिग्री सेल्सियस , काजीगुंड में शून्य से नीचे 4.6 डिग्री सेल्सियस , कोकेरनाग शहर में शून्य से नीचे 3.2 डिग्री सेल्सियस जबकि कुपवाड़ा में शून्य से नीचे 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

कश्मीर 'चिल्लई-कलां' की चपेट में 

कश्मीर वर्तमान में 'चिल्लई-कलां' की चपेट में है. यह 40 दिनों की भीषण सर्दी की अवधि है. इस दौरान क्षेत्र में शीत लहर चलती है और तापमान बेहद नीचे चला जाता है, जिससे प्रसिद्ध डल झील सहित जलाशय में पानी जम जाता है. घाटी के कई हिस्से इस स्थिति का सामना करते हैं. इस अवधि के दौरान बर्फबारी की संभावना सबसे अधिक होती है और ऊंचाई वाले इलाके में भारी बर्फवारी भी होती है. चिल्लाई-कलां 31 जनवरी को खत्म होगा. ‘चिल्लई-कलां' की शुरुआत 21 दिसंबर से होती है और 31 जनवरी को यह समाप्त होगा. इसके बाद कश्मीर में 20 दिनों का ‘चिल्लई-खुर्द' (कम ठंड) और 10 दिनों का ‘चिल्लई-बच्चा' (हल्की ठंड) का दौर रहता है. इस दौरान शीत लहर जारी रहती है.

सीकर में रात का तापमान तीन डिग्री सेल्सियस

राजस्थान के बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर और फलोदी समेत कई इलाकों में कड़ाके की ठंड में कमी आई है.मौसम विभाग ने बताया कि सीकर में रात का तापमान तीन डिग्री सेल्सियस और सिरोही में 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बीकानेर और फतेहपुर में तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 4.4 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 5.6 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 5.7 डिग्री सेल्सियस और करौली में 5.2 डिग्री सेल्सियस रहा. राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान के गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में भी अधिकतम तापमान करीब 11 डिग्री तक गिर गया.

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में ठंड का मौसम जारी है, नारनौल और गुरदासपुर जैसे स्थान गंभीर ठंड की चपेट में हैं. मौसम विभाग की मौसम रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें-:

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Noida Road Accident: मां के सामने ही छोटी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो वायरल
Weather Update: पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, जानें अपने शहर के मौसम का हाल
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Next Article
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;