हिमाचल में 3 दिन भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, उत्तराखंड में भी बरसेंगे बादल; जानें आपके शहर के मौसम का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड सहित देश के सात राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. हिमाचल में 22-24 अगस्त तक तेज बारिश होगी.

हिमाचल में 3 दिन भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, उत्तराखंड में भी बरसेंगे बादल; जानें आपके शहर के मौसम का हाल

शिमला के समरहिल के शिव बावड़ी क्षेत्र में सातवें दिन भी मलबे में दबे लापता लोगों को खोजने का अभियान जारी रहा.

नई दिल्ली:

हिमाचल-उत्तराखंड समेत देश के कुछ हिस्सों में बारिश (Heavy Rainfall) की गतिविधियां देखी जा रही हैं. मौसम विभाग (IMD Forecast) ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश (Monsoon Rain) के लिए ‘येलो अलर्ट' जारी किया है. जबकि 22 से 24 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया है. वहीं, उत्तराखंड में भी एक हफ्ते तक भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं. बिहार और यूपी में भी कुछ जगहों पर बारिश का पूर्वानुमान है. आइए जानते हैं किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम? कहां होगी बारिश?

हिमाचल का मौसम
हिमाचल प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट के बीच रविवार को दिनभर मौसम शुष्क बना रहा. राजधानी शिमला में बादल छाए रहे. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने सोमवार का 'यलो अलर्ट' जारी किया है. 22 से 24 अगस्त तक भारी से भारी बारिश का 'ऑरेंज अलर्ट' है. कुछ क्षेत्रों में बाढ़ आने और भूस्खलन की भी चेतावनी जारी हुई है. वहीं, शिमला के समरहिल के शिव बावड़ी क्षेत्र में सातवें दिन भी मलबे में दबे लापता लोगों को खोजने का अभियान जारी रहा. तीन लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं. 

दिल्ली का मौसम
देश की राजधानी नई दिल्ली में इन दिनों लोगों को उमस झेलनी पड़ रही है. मौसम विभाग की मानें, तो नई दिल्ली में अगले दो दिनों के दौरान हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. हल्की बारिश का असर तापमान पर नहीं पड़ेगा. दिल्ली में पिछले चार महीनों के दौरान सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. अगर तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री के आसपास दर्ज किया जाएगा. न्यूनतम तापमान 28 से 26 डिग्री के बीच दर्ज किया जाएगा. 24 अगस्त से दिल्ली में बारिश का पूर्वानुमान नहीं है. 25 अगस्त को भी नई दिल्ली में थोड़े-बहुत बारिश के आसार हैं.

उत्तराखंड का मौसम
उत्तराखंड में अभी लोगों को बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं लग रही है. अगले एक हफ्ते लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ेगा. उत्तराखंड मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक 26 अगस्त तक प्रदेश में बारिश का दौर रहेगा. जबकि उससे पहले 23 और 24 अगस्त को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा कि भारी बारिश से नदियां उफान पर आ सकती हैं. इसलिए गांव के लोग और प्रशासन सतर्क रहें. भारी बारिश के चलते जल स्तर बढ़ सकता है और लैंडस्लाइड की भी संभावना है.

मध्य प्रदेश का मौसम
मध्य प्रदेश में तीन सिस्टम एक्टिव हैं. मंगलवार को इंदौर रतलाम, छिंदवाड़ा समेत 16 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है. नर्मदापुरम के तवा बांध के तीन गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है. इधर, खंडवा के इंदिरा सागर बांध लबालब हो गया है. अगले 24 घंटे में यह और कमजोर होकर साइक्लोनिक सर्कुलेशन में बदल जाएगा. इससे उत्तरी मध्य प्रदेश में असर रहेगा. दक्षिण हिस्से में बारिश में कमी आएगी.

हरियाणा का मौसम
हरियाणा में अधिकांश जिलों में 22 अगस्त तक बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने आज 12 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया. उत्तर हरियाणा के सभी 6 जिलों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी दी गई. इनमें यमुनानगर, पंचकूला, अंबाला, करनाल, कैथल, कुरुक्षेत्र शामिल हैं. वैसे अगस्त में इस बार काफी कम बारिश हुई है.

बिहार का मौसम
बिहार में एक बार फिर से अच्छी बारिश के लिए लोगों को एक दिन का इंतजार और करना पड़ेगा. बारिश नहीं होने से एक बार फिर उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. मौसम विभाग ने 22 अगस्त को मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, मधेपुरा, पश्चिम चंपारण जिले में भारी बारिश और अधिकांश जिलों में आकाशीय बिजली को लेकर के चेतावनी जारी कर दी है.

यूपी का मौसम
यूपी के मौसम में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है. बीते 48 घंटे में छिटपुट बारिश के बीच उमस का ज्यादा असर देखने को मिला है. लखनऊ और आसपास के जनपदों में उमस भरी गर्मी से लोग खासे परेशान है. हालांकि, आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले 24 घंटे में बारिश की वजह से थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई है. प्रदेश में 26 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं. 

इसके अलावा तटीय कर्नाटक, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल, लक्षद्वीप, कोंकण, गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

ये भी पढ़ें:-

बारिश प्रभावित हिमाचल प्रदेश को 200 करोड़ रुपये की मदद, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिमाचल प्रदेश में 22 से 24 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज अलर्ट जारी