MSP की गारंटी, 10 मुफ्त सिलेंडर और सबको घर... TMC ने जारी किया लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र

राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने पार्टी मुख्यालय में घोषणापत्र जारी किया. उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के साथ मिलकर जब उनकी पार्टी की सरकार बनेगी इस घोषणापत्र को लागू किया जाएगा.

MSP की गारंटी, 10 मुफ्त सिलेंडर और सबको घर... TMC ने जारी किया लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र

नई दिल्ली: तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें केंद्र की सत्ता में आने पर कई सामाजिक कल्याणकारी कदमों के साथ ही नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को रद्द करने का वादा किया गया है. राज्यसभा में तृणमूल के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने पार्टी मुख्यालय में घोषणापत्र जारी करते हुए कहा, 'ये वे वादे हैं जिन्हें हम ‘इंडिया’ समूह के हिस्से के तौर पर पूरा करेंगे, जब गठबंधन की अगली सरकार बनेगी.’’

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, भारत के किसानों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी, जो सभी फसलों की उत्पादन लागत से न्यूनतम 50% अधिक होगी. 

  2. टीएमसी की तरफ से पार्टी के वरिष्ठ नेता अमित मित्रा ने कहा, 'हम मूल्य स्थिरीकरण कोष की स्थापना के जरिए पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों को नियंत्रित करने का वादा करते हैं."

  3. टीएमसी ने नागरिकता संशोधन अधिनियम को रद्द करने और देश में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) कवायद को रोकने का भी वादा किया है. 

  4. पार्टी ने गरीबी रेखा से नीचे (BPL) परिवारों के लिए घर पर राशन और 10 मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने का भी वादा किया है.

  5. तृणमूल ने सभी जॉब कार्ड धारकों को 100 दिनों की गारंटी वाले काम का भी वादा किया है, और देश भर में सभी पंजीकृत श्रमिकों को प्रति दिन  400 रुपये की मजदूरी की बात कही है.

  6. छात्रों को लेकर भी टीएमसी की तरफ से बड़ी घोषणा की गयी है.  हाशिए पर रहने वाले - अन्य पिछड़ा वर्ग, और अनुसूचित जाति और जनजाति - समुदायों के लिए उच्च शिक्षा छात्रवृत्ति की संख्या को तीन गुना करने का वादा पार्टी की तरफ से किया गया है. 

  7. टीएमसी की तरफ से वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष से अधिक) के लिए मौजूदा पेंशन योजना में बदलाव किया जाएगा. उन्हें अब प्रति माह ₹1,000 मिलेंगे. देश के सभी गरीब परिवारों के लिए "सम्मानजनक आवास" की गारंटी दी गई है. 

  8. 25 वर्ष तक के सभी स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को मासिक वजीफे के साथ 1 वर्ष की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी. उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को 10 लाख रुपये तक के छात्र क्रेडिट कार्ड प्रदान किए जाएंगे.

  9. कन्याश्री योजना के तहत छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप की शुरुआत की जाएगी. महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए भी टीएमसी की तरफ से ऐलान किया गया है. 

  10. आम लोगों के लिए 'स्वास्थ्य साथी' योजना के तहत 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवरेज की बात टीएमसी की तरफ से कही गयी है.