विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 16, 2023

महुआ मोइत्रा के लोकसभा अकाउंट की जांच हो: संसद में रिश्वत लेकर सवाल पूछने के विवाद पर BJP सांसद

आरोपों के जवाब में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि सांसदों का संसदीय कार्य बड़ी टीमों द्वारा किया जाता है. उन्होंने कहा कि आईटी मंत्री को सभी सांसदों की लोकेशन और लॉगिन डिटेल जारी करना चाहिए.

Read Time: 6 mins
महुआ मोइत्रा के लोकसभा अकाउंट की जांच हो: संसद में रिश्वत लेकर सवाल पूछने के विवाद पर BJP सांसद
इस बीच टीएमसी सांसद मोइत्रा ने जांच का स्वागत किया है
नई दिल्ली:

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) पर गंभीर आरोप लगाया है. दुबे ने मोइत्रा पर एक बिजनेसमैन से पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने (Cash for Query) का आरोप लगाया है. बीजेपी सांसद (Nishikant Dubey) ने कहा कि महुआ मोइत्रा ने अपने व्यावसायिक हितों की रक्षा करने और प्रतिद्वंद्वी समूह को निशाना बनाने के लिए जानकारी मांगने वाले सवाल पूछने के लिए व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी से 'कैश और गिफ्ट' लिए. बीजेपी सांसद ने इस मामले में आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव को चिट्ठी लिखी है और उनसे टीएमसी सांसद मोइत्रा के लोकसभा अकाउंट के इंफोर्समेशन की जांच करने की अपील की है.

झारखंड के गोड्डा से बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव को चिट्ठी लिखकर यह जांच करने की मांग की है कि क्या टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के लोकसभा अकाउंट को किसी ऐसी लोकेशन से एक्सेस किया गया, जहां वह मौजूद नहीं थीं.

बीजेपी सांसद ने कहा कि इसका पता लगाया जाना चाहिए कि महुआ मोइत्रा ने हीरानंदानी और उनके रियल-एस्टेट ग्रुप को लोकसभा वेबसाइट के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का एक्सेस दिया था, ताकि वे इसका इस्तेमाल अपने व्यक्तिगत फायदे के लिए कर सकें.

इन आरोपों के जवाब में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि सांसदों का संसदीय कार्य बड़ी टीमों द्वारा किया जाता है. उन्होंने कहा कि आईटी मंत्री को सभी सांसदों की लोकेशन और लॉगिन डिटेल जारी करना चाहिए.

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे (BJP MP Nishikant Dubey) ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) से मांग की कि इस मामले की जांच के लिए कमेटी बनाई जाए और महुआ मोइत्रा को सदन से निलंबित किया जाए. निशिकांत ने स्पीकर को 'री-इमरजेंस ऑफ नेस्टी कैश फॉर क्वेरी इन पार्लियामेंट' टाइटल से चिट्ठी लिखी है. इसमें विशेषाधिकारों के गंभीर उल्लंघन, सदन के अपमान और IPC की धारा 120A के तहत आपराधिक केस की बात कही है. इसके बाद महुआ मोइत्रा की प्रतिक्रिया सामने आई.

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने अपनी चिट्ठी के साथ एक एडवोकेट जय अनंत देहाद्रई की चिट्ठी भी लगाई है. इसमें लिखा है- 'ऐसा लगता है कि जय अनंत देहाद्राई ने मेहनत से रिसर्च की है, जिसके आधार पर उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि हाल तक महुआ मोइत्रा ने संसद में कुल 61 में से करीब 50 सवाल पूछे. इनमें दर्शन हीरानंदानी और उनकी कंपनी के व्यावसायिक हितों की रक्षा करने या उन्हें कायम रखने के इरादे से जानकारी मांगी गई थी.'

इस बीच मोइत्रा ने जांच का स्वागत किया है. वहीं, हीरानंदानी ग्रुप ने बीजेपी सांसद के आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि उनमें कोई दम नहीं है.

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव की लिखी चिट्ठी में बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने दावा किया कि कृष्णानगर का प्रतिनिधित्व करने वाली टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने बिजनेसमैन दर्शन हीरानंदानी और हीरानंदानी ग्रुप को लोकसभा वेबसाइट के लिए अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स का एक्सेस दिया, ताकि वो इसे अपने व्यक्तिगत फायदे के लिए इस्तेमाल कर सके. ये सभी आरोपों में सबसे हानिकारक और गंभीर है."

निशिकांत दुबे ने अपनी चिट्टी में आगे लिखा, "अगर ये दावे सही पाए जाते हैं, तो ये एक गंभीर आपराधिक उल्लंघन है. साथ ही भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लंघन भी. क्योंकि यह अनधिकृत लोगों को सरकारी वेबसाइटों तक एक्सेस देगा, जिनमें क्लासीफाइड जानकारी हो सकती है."

बीजेपी सांसद ने केंद्रीय आईटी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से आग्रह किया कि मोइत्रा के लोकसभा अकाउंट की डिटेल चेक की जाए. कहीं ऐसा तो नहीं कि उनके अकाउंट को किसी दूसरे लोकेशन पर एक्सेस किया गया, जहां वो मौजूद नहीं थीं. 

निशिकांत दुबे ने 15 अक्टूबर को ये चिट्ठी लिखी है. उन्होंने लिखा, "किसी बिजनेस ग्रुप के निजी फायदे के लिए सवाल पूछने के बदले में मॉनिटरी या दूसरी किसी तरह का फायदा स्वीकार करना एक अपराध है. हमारे लोकतांत्रिक मंदिर हमारी संसद की पवित्रता से समझौता करने के संसद सदस्य के किसी भी कोशिश को जितनी जल्दी हो सके नाकाम किया जाना चाहिए. साथ ही इस मामले की जांच की जानी चाहिए." 

महुआ मोइत्रा ने दिया ये जवाब
इन आरोपों के जवाब में टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा है कि सांसदों का संसदीय कामकाज उनके असिस्टेंट और बाकी टीम देखती है. मोइत्रा ने ट्वीट किया, "सांसदों के सभी संसदीय काम PA, असिस्टेंट और बड़ी टीमें करती हैं. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव कृपया CDR के सभी सांसदों के लोकेशन और लॉगिन डिटेल जारी करें. कृपया स्टाफ को लॉगिन करने के लिए दिए गए ट्रेनिंग की जानकारी जारी करें."

ये भी पढ़ें:-

"अगर सच है तो शर्मिंदगी..." : महुआ मोइत्रा के रिश्वत लेकर संसद में सवाल पूछने के विवाद पर केंद्रीय मंत्री

BJP सांसद का आरोप, 'TMC नेता महुआ मोइत्रा ने संसद में सवाल पूछने के लिए ली रिश्वत'

"हमें नुकसान पहुंचाने के लिए कर रहे हैं ओवरटाइम..." : महुआ मोइत्रा के 'कैश-फ़ॉर-क्वेश्चन' विवाद पर अदाणी समूह

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हरियाणा के सरकारी स्कूलों के चार लाख से अधिक फर्जी छात्रों के खिलाफ CBI ने प्राथमिकी दर्ज की
महुआ मोइत्रा के लोकसभा अकाउंट की जांच हो: संसद में रिश्वत लेकर सवाल पूछने के विवाद पर BJP सांसद
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
Next Article
बंदूक छोड़कर बैट-बॉल से दोस्ती कर रहे हैं अफगानी खिलाड़ी, कैसे दुनिया का दिल जीत रहे हैं?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;