विज्ञापन
Story ProgressBack

पुण्यश्लोक देवी अहिल्याबाई होलकर महिलाओं की कर्तव्य क्षमता की प्रतीक : मोहन भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) अगले एक वर्ष तक पूरे देश में देवी अहिल्याबाई होल्कर की 299 वीं जयंती पर त्रिशताब्दी समारोह मनाएगा.

Read Time: 5 mins
पुण्यश्लोक देवी अहिल्याबाई होलकर महिलाओं की कर्तव्य क्षमता की प्रतीक : मोहन भागवत
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

पुण्यश्लोक देवी अहिल्याबाई होलकर महिलाओं के कर्तव्य की क्षमता की प्रतीक हैं. मातृशक्ति के सशक्तिकरण की बात आज हम करते हैं, लेकिन मातृशक्ति कितनी सशक्त है और क्या- क्या कर सकती है, कैसे कर सकती है? इसके लिए देवी अहिल्याबाई का आदर्श जीवन अनुकरणीय है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने देवी अहिल्याबाई होल्कर की 299वीं जयंती पर यह बात कही.

इंदौर की पूर्व महारानी देवी अहिल्याबाई होल्कर की 299वीं जयंती 31 मई को मनाई गई. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) अगले एक वर्ष तक पूरे देश में उनकी जयंती का त्रिशताब्दी समारोह मनाएगा. इसकी शुरुआत शुक्रवार की शाम को इंदौर में हुई.  इस महत्वपूर्ण अवसर पर आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत ने देवी अहिल्याबाई होल्कर के समाज को दिए गए योगदान को याद किया. 

मोहन भागवत ने कहा कि, पुण्यश्लोक देवी अहिल्याबाई होलकर की त्रिशताब्दी का यह वर्ष है. हमारे लिए आज की स्थिति में भी उनका चरित्र आदर्श के समान है. दुर्भाग्य से उनको वैधव्य प्राप्त हुआ. लेकिन एक अकेली महिला होने के बाद भी अपने बड़े राज्य को केवल सम्भालना नहीं, बड़ा करना और केवल राज्य को बड़ा नहीं करना, तो उसको सुराज्य के नाते उसका कार्यवहन करना, राज्यकर्ता कैसा हो वह इसका आदर्श हैं. उनके नाम के पीछे पुण्यश्लोक शब्द है. पुण्यश्लोक उस राज्यकर्ता को कहते हैं जो राज्यकर्ता अपनी प्रजा को सब प्रकार के अभावों से मुक्त करता है, दुःख से मुक्त करता है. एक तरह से प्रजा के प्रति अपने कर्तव्य से उऋण हो जाता है.

उन्होंने कहा कि, वास्तव में उस काल में हमारे यहां पर जो आदर्श राज्यकर्ता हुए उनमें से एक देवी अहिल्याबाई थीं. अपनी प्रजा को रोजगार मिले, इसलिए उन्होंने उद्योगों का निर्माण किया और ऐसा पक्का निर्माण किया कि महेश्वर का वस्त्र उद्योग आज भी चलता है और बहुत लोगों को रोजगार देता है. प्रजा के सभी अंगों की, जो दुर्बल थे, पिछड़े थे उन्होंने उनकी भी चिंता की. अपने राज्य की कर व्यवस्था को उन्होंने सुसंय कर दिया. किसानों की चिंता की. सब प्रकार से उनका राज्य सुराज्य था. 

सरसंघचालक के ने कहा कि, प्रजा की माता के जैसे चिंता करने वाली राज्यकर्ता, इस नाते उनको देवी अहिल्याबाई यह विधा उसी समय प्राप्त हुआ होगा क्योंकि अपने बचपन से हम उनका नाम सुनते हैं तो केवल अहिल्याबाई होलकर नहीं सुनते, देवी अहिल्याबाई होलकर सुनते हैं. तो ऐसी पुण्यश्लोक देवी अहिल्याबाई होलकर महिलाओं के कर्तव्य की क्षमता की प्रतीक हैं. मातृशक्ति के सशक्तिकरण की बात आज हम करते हैं, लेकिन मातृशक्ति कितनी सशक्त है और क्या- क्या कर सकती है, कैसे कर सकती है? इसका अनुकरण करने लायक आदर्श देवी अहिल्याबाई ने अपने जीवन से हम सब लोगों के सामने रखा है.

संघ प्रमुख ने कहा कि, उन्होंने जो काम किया वो अनेक प्रकार से विशेष है. राज्य को उन्होंने कुशलतापूर्वक चलाया. उस समय सभी राज्यकर्ताओं से उनके संबंध मित्रता के थे, इतना ही नहीं तो आसपास के सभी राज्यकर्ता भी उनको देवी स्वरूपा मानते थे. इतनी श्रद्धा और आदर उनके बारे में समकालीन राज्यकर्ताओं में था. राज्य पर कोई आक्रमण न हो, इसलिए समरनीति की जानकार के रूप में भी उनको जाना जाता है. बड़ी सेना लेकर राघोबा दादा आए थे, लेकिन उन्होंने अपनी नीति से और बिना संघर्ष के उस आपत्ति का निवारण कर दिया. ऐसी कुशल प्रशासक, उत्तम राज्यकर्ता, सामरिक और राजनयिक कर्तव्यों में माहिर राज्यकर्ता थीं, और केवल अपने राज्य की उन्होंने चिंता नहीं की पूरे देश की चिंता की.

मोहन भागवत ने कहा कि, अपने देश की संस्कृति का जो आधार है, उसको पुष्ट करने के लिए देश में अनेक स्थानों पर उन्होंने मंदिर बनवाए. स्वयं राज्य करती थीं, तो भी अपने को राजा नहीं मानती थीं. "श्री शंकर कृपे करूण" लिखती थीं. श्री शंकर आज्ञेय कुरूण - शिव भगवान की आज्ञा से राज्य चला रही हैं, ऐसा उनका भाव था. उन्होंने कई जगह मंदिर बनवाए, नदियों पर घाट बनवाए, धर्मशालाएं बनवाईं. उन्होंने सारे भारत में यह कार्य किया. जो धर्मयात्राओं के मार्ग थे और व्यापारिक आने जाने के मार्ग थे, उन पर यह सारे काम किए ताकि पूर्ववत भारत की सारी जनता का आना जाना अपने सांस्कृतिक स्थलों में और अपनी आजीविका के लिए सर्वत्र चलता रहे. एकात्मता बनती रहे, बढ़ती रहे. इतना दूर का विचार करके उन्होंने यह काम किया और विशेष है कि अपनी धर्म श्रद्धा के कारण किया. इसलिए उन्होंने यह सारा काम अपनी निजी संपत्ति में से किया.

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि, देवी अहिल्याबाई स्वयं रानी होकर बहुत सादगी से रहती थीं. इस प्रकार प्रजा का पालन, राज्य का संचालन, राज्य की सुरक्षा, देश की एकात्मता-अखंडता, सामाजिक समरसता, सुशीलता और सादगी, इनका आदर्श रखने वाली एक महिला राज्यकर्ता, आदर्श महिला इस प्रकार पुण्यश्लोक देवी अहिल्याबाई का चित्र हमारे सामने है. आज की हमारी स्थिति में भी हमारे लिए वे एक आदर्श हैं, उनका अनुकरण करने के लिए वर्ष भर उनका स्मरण करने का प्रयास सर्वत्र चलने वाला है, यह अतिशय आनंद की बात है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Noida Road Accident: मां के सामने ही छोटी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो वायरल
पुण्यश्लोक देवी अहिल्याबाई होलकर महिलाओं की कर्तव्य क्षमता की प्रतीक : मोहन भागवत
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Next Article
स्पीकर को लेकर आखिर कांग्रेस से क्यों नाराज हुई TMC, फिर कैसे सुलझा मामला?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;