विज्ञापन
This Article is From Sep 26, 2023

PM नरेंद्र मोदी, शरद पवार, मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी ने दी पूर्व PM मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई

डॉ मनमोहन सिंह 91 साल के हो गए हैं. 1990 के दशक में आमूलचूल आर्थिक सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले मशहूर अर्थशास्त्री डॉ सिंह 10 साल तक भारत के प्रधानमंत्री रहे हैं. कांग्रेस नेता का जन्म 1932 में हुआ था. उनका जन्म पंजाब के गाह गांव में हुआ था, जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है.

PM नरेंद्र मोदी, शरद पवार, मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी ने दी पूर्व PM मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई
1990 के दशक में आमूलचूल आर्थिक सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले मशहूर अर्थशास्त्री डॉ मनमोहन सिंह 10 साल तक भारत के प्रधानमंत्री रहे हैं...
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह (Dr Manmohan Singh) के जन्मदिन के अवसर पर उन्हें फोन कर बधाई दी. इस अवसर पर कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallikarjun Kharge), पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने भी मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई दी और सार्वजनिक जीवन में उनकी सेवा एवं योगदान को याद किया.

राजनीति में सादगी, शालीनता का दुर्लभ उदाहरण हैं मनमोहन : खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे ने सोशल मीडिया मंच X (अतीत में ट्विटर) पर लिखा, "पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह जी को उनके जन्मदिन पर मैं हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं... वह राजनीति में सादगी, गरिमा और शालीनता का दुर्लभ उदाहरण हैं... एक सच्चे राजनेता प्रधानमंत्री, जिनके कार्य उनके शब्दों से अधिक बोलते हैं, हम राष्ट्र के प्रति उनके योगदान के लिए हमेशा आभारी हैं... उनके अच्छे स्वास्थ्य, खुशी और लंबे जीवन की कामना करता हूं..."

मनमोहन की प्रतिबद्धता मेरे लिए प्रेरणा : राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, "पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह जी की सत्यनिष्ठा तथा राष्ट्र निर्माण और जनता के आर्थिक उत्थान के प्रति अटूट प्रतिबद्धता मेरे लिए सदैव प्रेरणा बनी रहेगी... उनके जन्मदिन पर उनके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं..."

विद्वता के उत्कृष्ट प्रतीक हैं मनमोहन : जयराम रमेश

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी पूर्व प्रधानमंत्री को बधाई दी और उनके योगदान को याद किया. रमेश ने कहा, "आज डॉ मनमोहन सिंह 91 वर्ष के हो गए... वह सदैव विद्वता के उत्कृष्ट प्रतीक रहे हैं, लेकिन इससे भी कहीं अधिक, वह जिस भी पद पर रहे हों, हमेशा संयम, नम्रता और गरिमा के प्रतीक रहे... ये हमारे सार्वजनिक जीवन में अत्यंत दुर्लभ गुण हैं और अब तो और भी ज्यादा दुर्लभ हैं... मैंने राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों को उन्हें गुरु के रूप में संदर्भित करते सुना है... उन्हें खुद के प्रचार की आवश्यकता नहीं है..."

उन्होंने कहा, "निजी तौर पर मुझे अब भी सितंबर-अक्टूबर, 1986 का वह समय याद है, जब उपाध्यक्ष के रूप में उन्होंने अरविंद विरमानी, राकेश मोहन और मुझे योजना आयोग में शामिल किया था, जो सीखने का शानदार अनुभव था..."

मनमोहन की बदौलत भारत ने छुईं नई ऊंचाइयां : शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) अध्यक्ष शरद पवार ने भी पूर्व प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर मंगलवार को उन्हें शुभकामनाएं दीं और कहा कि भारत ने उनके नेतृत्व में आर्थिक सफलता की नई ऊंचाइयों को छुआ और सर्वाधिक विकास दर हासिल की.

मनमोहन की विनम्रता नेतृत्व के लिए अहम सीख : स्टालिन

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने पूर्व प्रधानमंत्री को उनके जन्मदिन पर मंगलवार को शुभकामनाएं दीं और कहा कि उनका विनम्र स्वभाव हर युग में नेतृत्व के लिए महत्वपूर्ण सीख देता है. द्रविड़ मुनेत्र कषगम (DMK) अध्यक्ष ने कहा, "प्रधानमंत्री के रूप में वैश्विक वित्तीय संकट के दौरान सिंह के नेतृत्व और समावेशी नीतियों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने भारत के भविष्य को नया आकार दिया..."

डॉ मनमोहन सिंह मंगलवार को 91 साल के हो गए हैं. 1990 के दशक में आमूलचूल आर्थिक सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले मशहूर अर्थशास्त्री डॉ सिंह 10 साल तक भारत के प्रधानमंत्री रहे हैं. कांग्रेस नेता का जन्म 1932 में हुआ था. उनका जन्म पंजाब के गाह गांव में हुआ था, जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यूएस फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में की कटौती, जानिए अमेरिका सहित भारत पर क्या पड़ेगा असर?
PM नरेंद्र मोदी, शरद पवार, मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी ने दी पूर्व PM मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई
'हमारी सरकार बनी तो एक घंटे में खत्म करेंगे शराबबंदी...' : प्रशांत किशोर का बड़ा ऐलान
Next Article
'हमारी सरकार बनी तो एक घंटे में खत्म करेंगे शराबबंदी...' : प्रशांत किशोर का बड़ा ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com