अन्य देशों की तुलना में भारत में पेट्रोल की कीमतें सबसे कम : केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "मैं यह बताना चाहूंगा कि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और झारखंड ने अपने करों में कटौती नहीं की है."

अन्य देशों की तुलना में भारत में पेट्रोल की कीमतें सबसे कम : केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि अन्य देशों की तुलना में भारत में पेट्रोल की कीमतें सबसे कम हैं.

नई दिल्ली:

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि मौजूदा वैश्विक स्थिति और अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों के मद्देनजर अन्य देशों की तुलना में भारत में पेट्रोल की कीमतें शायद सबसे कम हैं. 2021-2022 की अवधि में भारत में पेट्रोल की कीमतों में महज दो प्रतिशत की वृद्धि हुई है. हालांकि, इस दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में भारी बढ़ोतरी हुई.

गुरुवार को प्रश्नकाल के दौरान सवालों के जवाब में उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों ने केंद्र द्वारा उत्पाद शुल्क में कमी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी लाने के लिए वैट घटाया था, जबकि कुछ विपक्षी शासित राज्यों ने ऐसा नहीं किया था.
पुरी ने कहा, "मैं यह बताना चाहूंगा कि पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल और झारखंड ने अपने करों में कटौती नहीं की है." उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कीमत को उचित स्तर पर बनाए रखने के लिए नवंबर, 2021 और मई, 2022 में दो बार उत्पाद शुल्क घटाया.

पुरी ने कहा, "मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि कुछ अन्य राज्यों ने भी वैट कम कर दिया है. कुछ राज्य 17 रुपये की दर से वैट वसूल रहे हैं और अन्य गैर-भाजपा राज्य 32 रुपये की दर से वैट वसूल रहे हैं. सदस्य कह रहे थे कि आज पेट्रोल की कीमत कुछ जगहों पर 100 रुपये प्रति लीटर है और कुछ जगहों पर 8-10 रुपये सस्ता है. इसका यही कारण है. आज, महत्वपूर्ण मुद्दा यह है कि ऐसे समय में जब विश्व स्तर पर मैं भू-राजनीति के बारे में बात कर रहा हूं. हम कई अनिश्चितताओं का सामना कर रहे हैं. मैं आपको पेट्रोल की कीमतों का उदाहरण देता हूं. पेट्रोल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़े अंतर से बढ़ी हैं. कभी-कभी 40 प्रतिशत या 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ोतरी हुई है. भारत में, 2021 और 2022 की अवधि के दौरान पेट्रोल की कीमतों में केवल दो प्रतिशत की वृद्धि हुई है. क्यों?"

हरदीप सिंह पुरी ने कहा, "ऐसा इसलिए है, क्योंकि हमने अपना उत्पाद शुल्क कम किया है और हमने राज्यों से भी वैट कम करने का आग्रह किया है. कुछ ने किया, कुछ ने नहीं किया." उन्होंने कहा कि कीमतों को स्थिर रखने और पेट्रोल की कीमत में केवल दो प्रतिशत की वृद्धि की अनुमति देने की क्षमता तेल विपणन कंपनियों के कारण संभव हो सकी. उन्होंने अच्छे कॉर्पोरेट नागरिकों के रूप में नुकसान उठाया. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतें बहुत ज्यादा बढ़ चुकीं थीं. 

पुरी ने कहा,"मेरे पास यहां कुछ आंकड़े हैं, जो बहुत कुछ कह रहे हैं. OMCs ने वित्त वर्ष 2021-22 की पहली छमाही में 28,360 करोड़ रुपये का कर पूर्व लाभ कमाया. यह 28,360 करोड़ रुपये का कर पूर्व लाभ है, ये तीन कंपनियां, अर्थात्, IOCL, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने अगले साल की पहली छमाही में 27,276 करोड़ रुपये का संयुक्त घाटा दर्ज किया है. इसलिए, यह केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में कटौती का एक संयोजन है, जब हम एक बहुत ही कठिन दौर से गुजर रहे थे और अन्य व्यय देनदारियों, और राज्य सरकारें अपने वैट को कम कर रही हैं."

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री, "आज, भारत में पेट्रोल की कीमतें शायद सबसे कम हैं. भारतीय टोकरी में कच्चे तेल की औसत कीमत में 102 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. यह नवंबर 2020 और नवंबर 2022 के बीच 43.34 डॉलर से बढ़कर 87.55 डॉलर हो गई. यह 102 प्रतिशत तक बढ़ गया था. पेट्रोल की खुदरा कीमत केवल 18.95 प्रतिशत बढ़ी. अब, यह कितना विनिमय दर भिन्नता है? यह एक सवाल है. सरकार ऊर्जा सुरक्षा और सामर्थ्य के लिए प्रतिबद्ध है."

यह भी पढ़ें-

देश के 10 सबसे वायु प्रदूषित शहरों में 9 बिहार के, कहीं आपका शहर भी तो नहीं? 
चीन से झड़प के कुछ दिन बाद अग्नि-V मिसाइल का सफल परीक्षण, बीजिंग तक मार करने में सक्षम
"हम हर हाल में पॉजिटिव रहेंगे", 'पठान' में दीपिका के कपड़ों पर हो रहे बवाल के बीच शाहरुख खान का मैसेज
'भारत जोड़ो यात्रा' के दौरान किसान के घर रुके राहुल गांधी, मशीन से काटा चारा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com