मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में किसी तरह के बदलाव पर नहीं हो रहा विचार : RBI ने किया स्‍पष्‍ट

बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मीडिया के कुछ वर्गों में ऐसी खबरें आई हैं कि रिजर्व बैंक महात्‍मा गांधी की फोटो को अन्‍य लोगों के फोटो से बदलकर मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में बदलाव पर विचार कर रहा है. रिजर्व बैंक ने जोर देकर कहा है कि ऐसा कोई प्रस्‍ताव नहीं है.

मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में किसी तरह के बदलाव पर नहीं हो रहा विचार : RBI ने किया स्‍पष्‍ट

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने स्‍पष्‍ट किया है कि मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में किसी भी तरह के बदलाव पर विचार नहीं किया जा रहा है. बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि मीडिया के कुछ वर्गों में ऐसी खबरें आई हैं कि रिजर्व बैंक महात्‍मा गांधी की फोटो को अन्‍य लोगों के फोटो से बदलकर मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में बदलाव पर विचार कर रहा है. रिजर्व बैंक ने जोर देकर कहा है कि ऐसा कोई प्रस्‍ताव नहीं है. 

गौरतलब है कि इससे पहले, पिछले माह केंद्र सरकार की ओर से यह स्‍पष्‍ट किया गया था कि 500 रुपये के नोट में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की फोटो की हरे रंग की पट्टी से निकटता से यह पता नहीं चलता है कि नोट असली है या नकली. एक सोशल मीडिया पोस्‍ट करते हए आधिकारिक प्रेस सूचना ब्‍यूरो के Fact Check handle ने इन अफवाहों को खारिज किया था कि RBI के गवर्नर के सिग्‍नेचर की तुलना में गांधीजी की  फोटो के करीब हरी स्ट्रिप को दर्शाने वाले नोट नकली हैं. हिंदी में किए गए इस ट्वीट में पीआईबी ने कहा है, 'एक मैसेज में यह दावा किया जा रहा है कि ₹500 का वह नोट नकली है जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास होती है.यह दावा फ़र्ज़ी है. रिजर्व बैंक के अनुसार दोनों ही तरह के नोट मान्य हैं.'

- ये भी पढ़ें -

* "Lok Sabha By Polls: सपा ने अखिलेश की सीट पर दिया भाई को टिकट
* 'BJP के नफरत भरे भाषणों के लिए देश क्यों मांगे माफी?': पैगंबर विवाद पर तेलंगाना के मंत्री KTR
* "सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में पंजाब पुलिस ने हरियाणा के गांव से की तीसरी गिरफ्तारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"कश्मीरी पंडितों के मसले पर केजरीवाल पर बरसे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर