विज्ञापन

53 साल बाद मछली तालाब में मिले 1971 के भारत-पाक युद्ध के मोर्टार शैल

ऐसा माना जाता है कि मुक्ति वाहिनी ने इस स्थान पर मोर्टार के गोले गाड़ दिए होंगे, लेकिन बाद में उन्हें निकालने की जरूरत नहीं पड़ी.

53 साल बाद मछली तालाब में मिले 1971 के भारत-पाक युद्ध के मोर्टार शैल
नई दिल्ली:

गुरुवार को पश्चिम त्रिपुरा जिले के रंगुटिया में एक मछली तालाब की खुदाई के दौरान बड़ी मात्रा में मोर्टार के गोले मिले, जिनके बारे में माना जाता है कि ये 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के थे, जिसके कारण बांग्लादेश को आजादी मिली थी. इस खोज से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है. प्रारंभ में, यह स्पष्ट नहीं था कि गोले तोपों के थे या मोर्टार के; बाद में इसकी पुष्टि हुई कि वे मोर्टार के गोले थे.

सूचना मिलने पर बामुथिया चौकी से पुलिस टीम और टीएसआर कर्मी खुदाई जारी रखने के लिए पहुंचे. कुल 27 मोर्टार शैल बरामद किये गये.

बामुथिया चौकी के प्रभारी अधिकारी एंथोनी जमातिया ने कहा कि रंगुटिया में दुलाल नाम के घर में मछली के तालाब की खुदाई के दौरान 27 मोर्टार गोले दबे हुए पाए गए. सीपियाँ आपस में जुड़ी हुई थीं और अनुमान है कि वे लगभग 53 वर्षों से दबी हुई थीं. हालाँकि, इन गोले के मूल देश या निर्माता के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.

स्थानीय वरिष्ठ नागरिकों का दावा है कि 1971 के युद्ध के दौरान, मुक्ति वाहिनी अक्सर बामुथिया क्षेत्र में यात्रा करती थी और प्रशिक्षण लेती थी. ऐसा माना जाता है कि मुक्ति वाहिनी ने इस स्थान पर मोर्टार के गोले गाड़ दिए होंगे, लेकिन बाद में उन्हें निकालने की जरूरत नहीं पड़ी.

भारतीय सेना की 4, 33 और 2 कोर ने तीन दिशाओं से बांग्लादेश की ओर मार्च किया था. इसका उद्देश्य पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा बनाए गए "किले शहरों" पर कब्ज़ा करना और ढाका पर कब्ज़ा करने के लिए अंतराल के माध्यम से आगे बढ़ना था. सिलहट, चटगांव, तंगेल, खुलना, जेसोर आदि के पतन ने यह सुनिश्चित कर दिया कि भागने का कोई रास्ता नहीं बचा था.

ढाका इसके पश्चिम में पद्मा नदी और पूर्व में मेघना नदी के बीच है. भारतीय सेना की 2 और 33वीं कोर ने तेजी से जमना-पद्मा नदी के पश्चिम के जिलों में बांग्लादेश में गहराई तक मार्च किया. तेजपुर स्थित 4 कोर ने मेघना को पार करने और अंततः ढाका में प्रवेश करने के लिए ऑपरेशन शुरू किया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
3 सैनिक, 109 घंटे... और घुटनों पर हैदराबाद का फन्नेखां निजाम, जानें ऑपरेशन पोलो की कहानी
53 साल बाद मछली तालाब में मिले 1971 के भारत-पाक युद्ध के मोर्टार शैल
राहुल गांधी ने अमेरिका में दिया चीन पर ऐसा बयान, आगबबूला हुए अनुराग और चिराग पासवान
Next Article
राहुल गांधी ने अमेरिका में दिया चीन पर ऐसा बयान, आगबबूला हुए अनुराग और चिराग पासवान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com