विज्ञापन

मोदी कैबिनेट ने बिहार से लेकर स्पेस तक पर लिए बड़े फैसले 

मोदी सरकार लगातार देश के विकास को लेकर फैसले कर रही है. आज कैबिनेट ने बिहार, आंध्र प्रदेश और स्पेस सेक्टर को लेकर बड़े फैसले किए. जानिए, क्या तय हुआ...

मोदी कैबिनेट ने बिहार से लेकर स्पेस तक पर लिए बड़े फैसले 
मोदी कैबिनेट से बिहार और आंध्र प्रदेश को दीवाली का तोहफा मिला है.

पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्र सरकार की कैबिनेट ने आज महत्वपूर्ण फैसले किए. स्पेस सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने बड़ी रकम दी है. बिहार और आंध्र प्रदेश को सरकार ने फिर तोहफा दिया है.यूपी के अयोध्या से बिहार के सीतामढ़ी तक रेलवे लाइन बिछाने को मंजूरी दे दी गई है. नरकटियागंज रेल लाइन का दोहरीकरण भी किया जाएगा. आंध्र प्रदेश में भी 257 क‍िलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाई जाएगी.ये सारे प्रोजेक्‍ट चार साल के अंदर पूरे क‍िए जाने हैं. 

केंद्रीय रेल मंत्री अश्व‍िनी वैष्‍णव ने बताया क‍ि केंद्र सरकार ने बिहार के पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण जिलों को बड़ा तोहफा द‍िया है.एक और परियोजना को केंद्र सरकार ने मंजूरी देते हुए अयोध्या से माता सीता के जन्मस्थान सीतामढ़ी तक करीब 256 किलोमीटर की रेल लाइन बिछाने का फैसला क‍िया है. यह रेल लाइन नेपाल सीमा के आसपास होगी. इससे उत्तर बिहार, मुजफ्फरपुर, मिथिलांचल, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण जैसे शहर जुड़ेंगे. 4553 करोड़ रुपये की लागत से यह प्रोजेक्ट पूरा होगा.इसके अलावा मिथिलांचल के नॉर्थ बिहार और नॉर्थ ईस्ट स्टेट को लेकर एक बड़े प्रोजेक्‍ट पर मुहर लगाई गई है.

केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश के अमरावती को भी बड़ा तोहफा द‍िया है. अमरावती से 57 किलोमीटर की रेलवे लाइन बिछाई जाएगी, जो 5 बड़े शहरों से उसे जोड़ेगी. इनमें विजयवाड़ा, चेन्नई, हैदराबाद शामिल हैं. आंध्र प्रदेश की कृष्णा नदी पर तीन किलोमीटर लंबा पुल बनेगा. इस योजना के तहत बहुत बड़ा मल्टी मॉडल लॉजिस्टिकल हब इस लाइन पर बनेगा. 

इसके अलावा सरकार ने दीपावली और छठ के ल‍िए 7 हजार ट्रेन चलाने का फैसला ल‍िया है. इससे दो लाख लोग रोजाना यात्रा कर पाएंगे. मोदी सरकार ने स्टार्टअप फॉर स्पेस के लिए 1000 करोड़ रुपये के वेंचर फंड की स्वीकृति दी है. कैबिनेट की बैठक में इस फंड के एलोकेशन को मंजूरी दी गई है. इस फंड से स्पेस सेक्टर में स्टार्टअप को मदद दी जाएगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महाराष्ट्र चुनाव से पहले शरद पवार को SC का झटका, फिलहाल अजित पवार ही करेंगे NCP की 'घड़ी' का इस्तेमाल
मोदी कैबिनेट ने बिहार से लेकर स्पेस तक पर लिए बड़े फैसले 
अखिलेश ने खैर में कांग्रेस नेता को दिया टिकट, सपा ने गाजियाबाद में किया अयोध्या वाला प्रयोग
Next Article
अखिलेश ने खैर में कांग्रेस नेता को दिया टिकट, सपा ने गाजियाबाद में किया अयोध्या वाला प्रयोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com