एकनाथ शिंदे के साथ शिवसेना के बागियों के मुंबई आने की ख़बर से 'अविश्वास प्रस्ताव' की अटकलों ने पकड़ा ज़ोर : 10 बातें

शिंदे ने कहा है कि हम शिवसेना को आगे लेकर जा रहे हैं. इसमें कोई शंका की बात नहीं है. हमारे पास जो 50 लोग हैं, वो खुद की मर्जी से आए हैं और वो खुश हैं.

एकनाथ शिंदे के साथ शिवसेना के बागियों के मुंबई आने की ख़बर से 'अविश्वास प्रस्ताव' की अटकलों ने पकड़ा ज़ोर : 10 बातें

एकनाथ शिंदे बागी विधायकों के साथ आ सकते हैं मुंबई?

नई दिल्ली: महाराष्ट्र में सियासत गरमाई हुई है. वहीं, इस सियासी उथल-पथल के बीच शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने आज कहा कि वह "जल्द ही" मुंबई जाएंगे और "बालासाहेब ठाकरे की विरासत" को आगे ले जाएंगे. उन्होंने कहा कि हम शिवसेना को आगे लेकर जा रहे हैं. इसमें कोई शंका की बात नहीं है. हमारे पास जो 50 लोग हैं, वो खुद की मर्जी से आए हैं और वो खुश हैं. इस बीच, बागियों के मुंबई आने की ख़बर से 'अविश्वास प्रस्ताव' लाने की अटकलों ने भी जोर पकड़ा है. बीजेपी के कद्दावर नेता देवेंद्र देवेंद्र फडणवीस की दिल्ली आने की खबर है. वह राज्यसभा सांसद महेश जेठमलानी के साथ देखे गए हैं. ऐसे में महाराष्ट्र की राजनीति में 'अविश्वास प्रस्ताव' लाने को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. एकनाथ शिंदे ने कहा है कि बालासाहेब ठाकरे के हिंदुत्व की बात को हम लोग आगे ले जा रहे हैं. इसमें कोई शंका की बात नहीं नहीं. 

  2. शिवसेना ने जिला संयोजक मीनाक्षी शिंदे को पार्टी विरोधी गतिविधियों की वजह से पार्टी से निष्कासित कर दिया है. शिवसेना के सचिव विनायक राऊत के मुताबिक, उद्धव  ठाकरे के आदेश से मीनाक्षी शिंदे को शिवसेना पार्टी से निकाला गया है. शिवसेना के केंद्रीय कार्यालय ने पत्र जारी कर ये जानकारी दी है. 

  3. मुंबई आने को लेकर शिवसेना के बागी विधायक सरवणकर ने कहा कि आएंगे, जब ज़रूरत है, तब आएंगे. जब उनसे पूछा गया कि आने वाले एक दो दिन में मुंबई आ सकते हैं. इस पर सरवणकर ने कहा कि हां, शायद. हम अभी भी शिवसैनिक ही हैं. वहीं सरवणकर से पूछा गया कि यह आप कह रहे हैं, लेकिन यहां आपके दफ्तर के सामने प्रदर्शन हुआ? इस पर सरवणकर ने कहा कि वो ठीक है, जिन्होंने किया है, उनको पता नहीं है कि क्या मामला चल रहा है.

  4. वहीं बीजेपी के कद्दावर नेता देवेंद्र देवेंद्र फडणवीस की दिल्ली आने की खबर है. वह राज्यसभा सांसद महेश जेठमलानी के साथ देखे गए हैं.

  5. महाराष्ट्र में चल रही सत्ता की उथल-पुथल और बगावत के बीच  राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के युवा संगठन राष्ट्रवादी युवक कांग्रेस और विद्यार्थी कांग्रेस भी सक्रिय हो गई है, एनवाईसी ने गुवाहटी में रेडिसन ब्लू होटल के बाहर देर रात बागी शिवसेना के मंत्रियों और विधायकों के खिलाफ विरोध में पोस्टर लगाये हैं.

  6. सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्यता के नोटिस पर शिवसेना (Shiv Sena) के 16 विधायकों को 12 जुलाई की शाम 5.30 बजे तक जवाब देने की मोहलत दे दी है. शिंदे ने सुप्रीम कोर्ट से बागी विधायकों को अयोग्यता के नोटिस पर 12 जुलाई तक मिली राहत को जीत करार दिया. डिप्टी स्पीकर ने शिंदे और 15 अन्य विधायकों को अयोग्यता के नोटिस पर जवाब देने के लिए सोमवार शाम तक का ही वक्त दिया था. 

  7.  महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि गुवाहाटी में रुके सभी विधायक बागी नहीं हैं. 

  8. वहीं महाराष्ट्र में कल्याण सीट से सांसद और शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के बेटे श्रीकांत शिंदे ने सोमवार को पार्टी नेता संजय राउत के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि उन्हें बोलते वक्त शब्दों का चयन सावधानीपूर्वक करना चाहिए.

  9. शिंदे और उनके समूह के विधायक पिछले एक सप्ताह से यहां एक लग्जरी होटल में ठहरे हुए हैं. शिंदे ने होटल के बाहर संवाददाताओं से कहा कि उनके पास 50 विधायकों का समर्थन है. शिवसेना के (टीम उद्धव) ने दावा किया है कि गुवाहाटी में शिंदे के साथ होटल में ठहरे हुए पार्टी के करीब 20 विधायक उसके संपर्क में हैं.

  10. संजय राऊत को आज ईडी दफ्तर आने से छूट मिली है, लेकिन लेकिन ED ने उन्हें शुक्रवार 1 जुलाई को आने के लिए फिर से समन दिया है.