विज्ञापन

कोलकाता रेप-मर्डर केस: आज भी जारी रहेगी रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल, कई राज्यों में चिकित्सा सेवाएं प्रभावित

एम्स आरडीए और अन्य आरडीए ने बयान जारी कर कहा कि जब तक हमें सख्त कानूनों यानी सीपीए (केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम) के माध्यम से देश भर में डॉक्टरों की सुरक्षा पर पूर्ण आश्वासन नहीं मिल जाता, तब तक हड़ताल जारी रहेगा.

कोलकाता रेप-मर्डर केस: आज भी जारी रहेगी रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल, कई राज्यों में चिकित्सा सेवाएं प्रभावित
नई दिल्ली:

कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ड्यूटी के दौरान डॉक्टर की बलात्कार के बाद हत्या के विरोध में दिल्ली एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर आज भी हड़ताल पर रहेंगे. एम्स आरडीए अपनी अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखेगा, जिसमें शैक्षणिक गतिविधियों, वैकल्पिक ओपीडी, वार्ड सेवाओं और ओटी सेवाओं का निलंबन शामिल है. हालांकि, आपातकालीन सेवाएं, आईसीयू और आपातकालीन ओटी चालू रहेंगे.

FORDA (federation of resident doctors association) ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा तो कर दी है लेकिन दूसरे कई संगठनों की स्ट्राइक जारी है . FAIMA (फेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन) समेत कई दूसरे संगठनों ने हड़ताल जारी रखने की घोषणा की है.

एम्स आरडीए और अन्य आरडीए ने बयान जारी कर कहा कि जब तक हमें सख्त कानूनों यानी सीपीए (केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम) के माध्यम से देश भर में डॉक्टरों की सुरक्षा पर पूर्ण आश्वासन नहीं मिल जाता, तब तक हड़ताल जारी रहेगा. वहीं, राजधानी दिल्सली के सफदरजंग के आरडीए की भी हड़ताल जारी रहेगी.

Latest and Breaking News on NDTV

मुंबई के अस्पतालों में भी रेजिडेंट डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा. चल रही और अनसुलझी चिंताओं बीएमसी कॉलेजों (केम, सायन, नायर और कूपर) के रेजिडेंट डॉक्टर 13 अगस्त 2024 को सुबह 8 बजे से हड़ताल पर चले गए हैं, जिससे ओपीडी, वैकल्पिक ओटी, लैब सेवाएं और वैकल्पिक सेवाएं बंद हो गई हैं.

पश्चिम बंगाल में महिला चिकित्सक के साथ दुष्कर्म और उसकी हत्या की घटना के विरोध में चिकित्सक बुधवार को भी हड़ताल पर हैं और इस दौरान लगभग सभी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं. सभी सरकारी अस्पतालों के बाह्य रोगी विभागों (ओपीडी) के पर्ची काउंटरों पर मरीजों की लंबी कतारें लगी रहीं.

आरडीए ने कहा कि एक संयुक्त मोर्चे के रूप में, हम एक नेक काम के लिए खड़े हैं और सामूहिक अवकाश जारी रखेंगे, हमारे सदस्यों द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी गैर-आपातकालीन सेवाएं अगली सूचना तक निलंबित रहेंगी.

इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी के 10 सरकारी अस्पतालों ने सोमवार को फोर्डा के आह्वान पर अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी, जिससे सभी गैर जरूरी सेवाएं ठप हो गईं.

रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के मुताबिक, केवल इमरजेंसी सेवाएं मिलेंगी. ओपीडी, कुछ सर्जरी, वार्ड में सेवाएं, लैब में जांच समेत अन्य कार्यों में डॉक्टर मदद नहीं करेंगे. कोलकाता में जान गंवाने वाली डॉक्टर को न्याय दिलाने तक सेवाएं प्रभावित रहेंगी.

FORDA ने कहा कि कल रात माननीय केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा जी के साथ हमारी बैठक के बाद, हमें आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारी बातचीत के अनुसार, CPA (केंद्रीय स्वास्थ्य देखभाल संरक्षण अधिनियम)  पर समिति का गठन किया गया है. इस समिति को जल्द ही मंत्रालय के आधिकारिक चैनलों के माध्यम से औपचारिक मंजूरी मिल जाएगी, और शीघ्र ही इसकी सूचना दी जाएगी.

देशभर में डॉक्टरों की हड़ताल के बीच FORDA ने स्टेटमेंट जारी कर हड़ताल वापस लेने की वजह बताई, FORDA के मुताबिक CPA पर कमेटी का गठन हो गया है. जल्द ही सरकार इसकी औपचारिक घोषणा करेगी. हड़ताल वापस लेने के अपने फैसले को FORDA ने एक बार फिर सही ठहराया है.

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के रेप और मर्डर के विरोध में देशभर के डॉक्टर 2 दिन से हड़ताल पर थे. लेकिन सरकार से बातचीत के बाद डॉक्टरों ने मंगलवार रात को हड़ताल खत्म करने का ऐलान किया है. स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि उनकी सभी मांगें स्वीकार कर ली हैं. लेकिन रेजिडेंट डॉक्टरों ने आज कार्य बहिष्कार का फैसला किया है. 

ये भी पढ़ें:- 
कोलकाता रेप-मर्डर केस : देशभर के डॉक्टरों ने खत्म की हड़ताल, सरकार ने मानी सभी मांगें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
कोलकाता रेप-मर्डर केस: आज भी जारी रहेगी रेजिडेंट डॉक्टरों की हड़ताल, कई राज्यों में चिकित्सा सेवाएं प्रभावित
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com