विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 16, 2023

ब्रिटेन की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जयशंकर, वैश्चिक चुनौतियों से लेकर एफटीए पर चर्चा

जयशंकर ने कहा कि मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) भारत-ब्रिटेन संबंधों का एक बड़ा केंद्र बिंदु है तथा भारत को चर्चा में दोनों पक्षों के लिए काम करने वाला एक आधार मिलने की उम्मीद है.

ब्रिटेन की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जयशंकर, वैश्चिक चुनौतियों से लेकर एफटीए पर चर्चा
जयशंकर ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, नवनियुक्त विदेश मंत्री डेविड कैमरन, रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स और गृह मंत्री जेम्स क्लेवरली से मुलाकात की.
लंदन:

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टिम बैरो तथा विपक्ष के नेता कीर स्टार्मर से मुलाकात की और क्षेत्रीय एवं वैश्विक चुनौतियों पर उनके साथ ‘सार्थक चर्चा' की. जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करने और ‘‘मैत्रीपूर्ण संबंधों को नयी गति'' देने के उद्देश्य से ब्रिटेन की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं.

विदेश मंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘ब्रिटेन के एनएसए टिम बैरो से मिलकर खुशी हुई. क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों पर सार्थक चर्चा हुई.'' बाद में उन्होंने संसद में विपक्ष के नेता कीर स्टार्मर से भी मुलाकात की और द्विपक्षीय तथा क्षेत्रीय और वैश्विक हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की.

जयशंकर ने विपक्षी लेबर पार्टी में विदेश मामलों के विशेषज्ञ (जिन्हें शैडो विदेशमंत्री कहते हैं) डेविड लैमी से मुलाकात की और द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ सुरक्षा एवं विकास के मुद्दों पर बातचीत की.

जयशंकर ने ‘एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘ आज सुबह शैडो विदेश मंत्री डेविड लैमी से मुलाकात कर खुशी हुई। सुरक्षा और विकास के मुद्दों के साथ-साथ द्विपक्षीय सहयोग के विषयों पर चर्चा हुई. उनके दृष्टिकोण और ज्ञान की प्रशंसा करता हूं. मैं एशिया और प्रशांत क्षेत्र की शैडो मंत्री कैथरी वेस्ट को भी धन्यवाद देता हूं जो इस मौके पर साथ थीं.''

इस सप्ताह की शुरुआत में, जयशंकर ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, नवनियुक्त विदेश मंत्री डेविड कैमरन, रक्षा मंत्री ग्रांट शाप्स और गृह मंत्री जेम्स क्लेवरली से मुलाकात की.

भारतीय उच्चायोग द्वारा सोमवार शाम यहां संसद भवन के पास वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल में आयोजित एक विशेष दीपावली समारोह में जयशंकर ने कहा कि मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) भारत-ब्रिटेन संबंधों का एक बड़ा केंद्र बिंदु है तथा भारत को चर्चा में दोनों पक्षों के लिए काम करने वाला एक आधार मिलने की उम्मीद है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या को झटका, सेबी ने 3 साल के लिए प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित किया
ब्रिटेन की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर जयशंकर, वैश्चिक चुनौतियों से लेकर एफटीए पर चर्चा
वित्त मंत्री के बजट पर गदगद PM मोदी : 84 मिनट के भाषण में 78 बार थपथपाई मेज
Next Article
वित्त मंत्री के बजट पर गदगद PM मोदी : 84 मिनट के भाषण में 78 बार थपथपाई मेज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;