गुजरात चुनाव : अपनी ही बनाई पार्टी और बेटे के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे BTP संस्थापक छोटू वसावा

पिता-पुत्र की जोड़ी ने जून 2020 के राज्यसभा चुनाव में मतदान नहीं किया था और बाद में नर्मदा और भरूच जिलों में पंचायत निकायों में कांग्रेस से नाता तोड़ने की घोषणा की थी.

गुजरात चुनाव : अपनी ही बनाई पार्टी और बेटे के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे BTP संस्थापक छोटू वसावा

गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से 89 सीटें पर एक दिसंबर को पहले चरण में मतदान होगा.

भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) के संस्थापक छोटू वसावा ने सोमवार को गुजरात के भरूच जिले में झगड़िया विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया. खास बात यह है कि छोटू वसावा का मुकाबला अपने बेटे महेश के खिलाफ है. छोटू वसावा ने लगातार सात बार विधानसभा में इस अनुसूचित जनजाति (एसटी) आरक्षित सीट का प्रतिनिधित्व किया है. वसावा 1 दिसंबर के चुनाव में अपनी जीत को लेकर आश्वस्त दिखे.

छोटू वसावा के बेटे और बीटीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेश वसावा झगड़िया में पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार हैं. अपने कदम के बारे में बोलते हुए, छोटू वसावा ने कहा कि उन्हें चुनाव लड़ना है क्योंकि सत्तारूढ़ भाजपा को टक्कर देने वाला कोई और नहीं है. इस सीट से बेटे के उम्मीदवार होने के सवाल पर वयोवृद्ध आदिवासी नेता ने कहा, "एक परिवार के सदस्य चार स्थानों (सीटों) से चुनाव लड़ सकते हैं ... भाजपा न तो देश में और न ही गुजरात में जीतने जा रही है. मुझे विजय की पूरी उम्मीद है."

छोटू वसावा के निजी सचिव अब्बालाल जाधव ने मीडियाकर्मियों को बताया कि छोटू वसावा ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. छोटू वसावा ने कहा है कि आदिवासियों के अधिकारों के लिए वह अंतिम सांस तक लड़ेंगे, चाहे वह चुनाव के माध्यम से हो या सोशल मीडिया पर. कोई भी उनसे झगड़िया सीट नहीं छीन सकता. जाधव ने बताया कि समर्थकों ने छोटू वासव के आवास पर बैठक कर यह तय किया कि वह चुनाव लड़ेंगे.

जाधव ने कहा कि इस तरह के विवाद, जैसे कि एक पिता और पुत्र के बीच, राजनीति में असामान्य नहीं हैं. यह विवाद अल्पकालिक होगा और बहुत जल्द एक समाधान निकलेगा. इस बीच, बीटीपी अध्यक्ष महेश वसावा ने खुद के झगड़िया से नामांकन दाखिल करने की पुष्टि की. उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनावों में नर्मदा जिले के डेडियापाड़ा निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की थी. पिता-पुत्र की जोड़ी 2017 में अपनी पार्टी से केवल दो विजेता थे. महेश वसावा ने कहा कि मैं कह सकता हूं कि हम कई सीटें जीतेंगे. आगामी चुनाव में किसी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलेगा. लोग जागरूक हैं. इस बार लड़ाई बेरोजगारी, COVID-19 महामारी और जीएसटी के खिलाफ है.

अपने पिता के खिलाफ खड़े होने के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा कि सभी को नामांकन पत्र दाखिल करने का अधिकार है. बहादुर सिंह वसावा इस बार देदियापाड़ा सीट से बीटीपी के उम्मीदवार हैं. 2017 के चुनावों में, विपक्षी कांग्रेस के साथ गठबंधन में बीटीपी (जिसका आदिवासी बहुल क्षेत्रों में प्रभाव है) राज्य के तीन सीटों पर चुनाव लड़ी थी. इनमें से दो पर जीत हासिल की थी. छोटू वसावा झगड़िया से और उनके बेटे देदियापाड़ा से चुनाव जीते थे.

संयोग से, पिता-पुत्र की जोड़ी ने जून 2020 के राज्यसभा चुनाव में मतदान नहीं किया था और बाद में नर्मदा और भरूच जिलों में पंचायत निकायों में कांग्रेस से नाता तोड़ने की घोषणा की थी. इस साल मई में छोटू वसावा ने आम आदमी पार्टी (AAP)के साथ गठबंधन किया था. भरूच में AAP के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ एक संयुक्त रैली भी की थी. हालांकि, BTP ने बाद में AAP के साथ अपने गठबंधन से हाथ खींच लिए. गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से 89 सीटें पर एक दिसंबर को पहले चरण में मतदान होगा. पहले चरण के लिए उम्मीदवारी वापस लेने का अंतिम दिन 17 नवंबर है. दूसरे चरण का मतदान 5 दिसंबर को शेष 93 विधानसभा सीटों पर होगा.

यह भी पढ़ें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ट्विटर-फेसबुक के बाद अब अमेजन करने जा रहा 10 हजार स्टाफ की छंटनी : रिपोर्ट
चीन की ताइवान पर आक्रामक कार्रवाई ने शांति को खतरे में डाला : शी चिनफिंग से बोले जो बाइडेन
लिव-इन पार्टनर ने शव के किए 35 टुकड़े, 18 दिन तक हर रात 2 बजे निकलता था टुकड़े ठिकाने लगाने