आज जरा मास्क पहनकर निकलिए, दिल्ली-नोएडा की हवा है ज्यादा खराब

Delhi-Noida Air Pollution ग्रेटर नोएडा में बुधवार को एक्यूआई स्तर 320 दर्ज किया गया, जो गंभीर वायु गुणवत्ता स्तर की श्रेणी में आता है. वहीं नोएडा में यह स्तर 279 दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 246 एक्यूआई लेवल है. 

आज जरा मास्क पहनकर निकलिए, दिल्ली-नोएडा की हवा है ज्यादा खराब

Delhi-Noida Pollution : ग्रेटर नोएडा में बुधवार को एक्यूआई स्तर 320 दर्ज किया गया.

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर की हवा में प्रदूषण (Pollution) का स्तर एक बार फिर काफी बढ़ गया है. हवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ जाने के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में जा पहुंचा है. ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई लेवल खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. साथ ही नोएडा में भी वायु गुणवत्ता स्तर काफी बिगड़ गया है. ऐसे में आप सभी को भी सावधानी बरतनी चाहिए और अपने घरों से मास्क पहन कर बाहर निकलना चाहिए. 

नोएडा में हालात इतने खराब हैं कि आप बिल्डिंग्स को भी साफ-साफ नहीं देख सकते हैं. वायु के अंदर प्रदुषण और मिट्टी का स्तर काफी अधिक बढ़ा हुआ है. साथ ही ग्रेटर नोएडा की स्थिति भी प्रदुषण के मामले में खतरनाक श्रेणी में बनी हुई है.

ग्रेटर नोएडा में बुधवार को एक्यूआई स्तर 320 दर्ज किया गया, जो गंभीर वायु गुणवत्ता स्तर की श्रेणी में आता है. वहीं नोएडा में यह स्तर 279 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 246 एक्यूआई लेवल है. 

बता दें वायु गुणवत्ता के आधार पर एक्यूआई को चार चरणों में वर्गीकृत किया गया है : चरण 1 - 'खराब' (वायु गुणवत्ता सूचकांक 201-300), चरण 2 - 'बहुत खराब' (एक्यूआई 301-400), चरण 3 - 'गंभीर' (एक्यूआई 401-450); और चरण 4 - 'गंभीर प्लस' (जब एक्यूआई 450 से अधिक हो). 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :