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This Article is From Jun 13, 2015

सिर्फ एसएमएस करें, जल बोर्ड घर बैठे हल करेगा आपकी समस्‍या

सिर्फ एसएमएस करें, जल बोर्ड घर बैठे हल करेगा आपकी समस्‍या
नई दिल्‍ली: अब दिल्‍लीवासियों को घर पर पानी न आने, जल बोर्ड के बिल भुगतान और तमाम तरह की परेशानियों से छुटकारा मिलने वाला है। इसके लिए दिल्ली जलबोर्ड ने उपभोक्ताओं से सीधे संपर्क के लिए एसएमएस सुविधा की शुरुआत की है। अब एसएमस के जरिए राजधानी के उपभोक्ता घर बैठे न केवल बिल और भुगतान संबधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, बल्कि जलापूर्ति बाधित होने की जानकारी भी समय पर एसएमएस के जरिए प्राप्त कर सकेंगे।

नियमित जानकारी प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं को बस एसएमएस या जलबोर्ड की वेबसाइट पर अपने मोबाईल नंबर का पंजीकरण करवाना होगा। एसएमएस पंजीकरण का तरीका भी बेहद आसान है। इसके लिए उपभोक्‍ता को DJBIN<space>< 10 DIGIT K NO.> टाइप कर जलबोर्ड के नंबर 7738299899 पर भेजना होगा।

दरअसल, दिल्ली जल बोर्ड ने राजधानी के उपभोक्ताओं से सीधे जुड़ने और उनकी समस्या का हल करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का सहारा लिया है। इस सुविधा से दिल्ली के 21 लाख से ज्यादा उपभोक्ता को फायदा होगा। दिल्ली जल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सज्जन सिंह यादव ने बताया कि उपभोक्ताओं को दिल्ली जल बोर्ड की नियमित जानकारी पाने के लिए अपने मोबाईल नंबर को पानी के मीटर के 10 अंक वाले के. नंबर से लिंक करना होगा। एसएमएस द्वारा या जलबोर्ड के वेबसाईट www.djb.gov.in द्वारा अपने मोबाईल नंबर को पंजीकृत कराया जा सकता है।

उनके अनुसार, अब जलबोर्ड का कोई भी उपभोक्ता अपने बिल भुगतान अथवा बकाया राशि/बिल की जानकारी अपने रजिस्टर मोबाईल फोन से मात्र एक एसएमएस भेजकर प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा बकाया बिल के भुगतान की जानकारी एसएमएस अलर्ट द्वारा उपभोक्ताओं को नियमित रूप से दी जाएगी। यादव ने आगे बताया कि इस एसएमएस सुविधा द्वारा उपभोक्ताओं को वाटर हार्वेस्टिंग (संचयन) तथा जल संरक्षण के बारे में भी जागरूक किया जाएगा। इसके द्वारा पाइप लाइन में किसी खराबी अथवा जलापूर्ति बाधित होने की सूचना भी समय पर उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई जा सकेगी। साथ ही साथ जल निकासी और ड्रेनेज संबंधित कोई सूचना तथा नई योजना की जानकारी देने के लिए एसएमएस सुविधा काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

दिल्ली जल बोर्ड ने अपने सभी उपभोक्ताओं से कहा है कि वह जल्दी अपने मोबाईल नंबर और मीटर के. नंबर को जल बोर्ड के वेबसाईट अथवा एसएमएस द्वारा रजिस्टर कराएं ताकि बिलों की प्राप्ति से संबंधित शिकायतों तथा भुगतान से संबंधित शिकायतों का त्वरित समाधान हो सके और साथ ही भविष्य में इस शिकायत से निजात पाई जा सके। किसी भी तरह की जानकारी के लिए उपभोक्ता दिल्ली जल बोर्ड के टोल फ्री न. 1916 पर डायॅल कर सकेंगे। इस सुविधा से न केवल उभोक्ता दिल्ली जलबोर्ड द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकंगे, बल्कि बिलों की प्राप्ति और उनके भुगतान संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

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