"80 करोड़ को 5 साल मुफ़्त राशन, 4 करोड़ को मिलेगा घर..." : अजीत पवार की NCP ने जारी किया घोषणापत्र

अपने इस घोषणा पत्र में पार्टी ने कई ऐलान किए हैं. एनसीपी ने अपने घोषणा पत्र में 80 करोड़ लोगों को अगले 5 साल तक मुफ्त राशन देने का वादा किया है. पत्र में कहा गया है कि वो यशवंतराव चव्हाण को भारत रत्न से सम्मानित करेगी.

पत्र में कहा गया है कि वो यशवंतराव चव्हाण को भारत रत्न से सम्मानित करेगी.

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में अजित पवार की पार्टी एनसीपी (NCP) ने सोमवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. खुद अजीत पवार ने पार्टी कार्यालय में लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए अपने इस घोषणा पत्र को जारी किया है. बता दें कि इस साल लोकसभा चुनाव में अजीत पवार अपने चाचा शरद पवार को टक्कर दे रहे हैं. अपने इस घोषणा पत्र में पार्टी ने कई ऐलान किए हैं. एनसीपी ने अपने घोषणा पत्र में 80 करोड़ लोगों को अगले 5 साल तक मुफ्त राशन देने का वादा किया है. पत्र में कहा गया है कि वो यशवंतराव चव्हाण को भारत रत्न से सम्मानित करेगी. साथ ही 4 करोड़ लोगों को घर दिए जाएंगे. 50 करोड़ नागरिक जनधन योजना के लाभार्थी होंगे. साथ ही मराठी भाषा को शास्त्रीय भाषा का दर्जा दिया जाएगा.

अपने घोषणा पत्र में एनसीपी ने कहा है कि वो किसानों से एमएसपी पर अनाज खरीदेगी और उनके इस हक की रक्षा करेगी. पत्र में कहा गया है, यह कृषि उत्पादकता, आय बढ़ाने और टिकाऊ बिजली आपूर्ति प्रदान करने के लिए पारंपरिक बिजली उत्पादन पर किसानों की निर्भरता को कम करने के लिए सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा, जल विद्युत परियोजनाओं को मजबूत करेगी. साथ ही किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर एक किसान को केंद्र सरकार की ओर से 12 हजार और राज्य सरकार की ओर से 6 हजार दिए जाने का प्रावधान किया जाएगा. 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि महाराष्ट्र विकसित भारत की प्रगति का मुख्य स्रोत बना रहे. वर्तमान में मुद्रा स्कीम के तहत 10 लाख रुपये का ऋण देने का प्रावधान है और इसे बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा. एनसीपी कौशल विकास में प्रशिक्षित युवाओं का वेतन निजी कंपनियों में अनुबंध के तौर पर 20,000 रुपये प्रति माह करने का प्रयास करेगी. पितृ सत्तक की परंपरा में, मातृत्व का सम्मान करने के अर्थ में सभी के लिए पिता के पहले मां का नाम लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. हम मातृत्व के सम्मान के इस क्रांतिकारी निर्णय को राष्ट्रीय स्तर पर लागू करेंगे.

एनसीपी केंद्र के महिलाओं को दिए गए 33 प्रतिशत आरक्षण के कानून का स्वागत करता है. हम लड़कियों के सम्मान के लिए "लेक लड़की" योजना का दायरा और स्तर बढ़ाने का प्रयास करेंगे. शहर में कामकाजी महिलाओं के लिए हम होस्टल बनाने का काम जारी रखेंगे. हम देशभर में युवा खिलाड़ियों को प्रेरित करते हैं और खेलो इंडिया कैंपेन के तहत उनके लिए मौकों को बढ़ाने का प्रयास करेंगे. 

हमारी पार्टी इस बात पर जोर देगी कि 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को देश भर में रेलवे और मेट्रो यात्रा पर 50% की छूट मिलनी चाहिए. जातिवार जनगणना कराना हमारी पार्टी की नीति होगी. हम केंद्र सरकार की विदेश नीति को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मजबूत समर्थन की गारंटी दे रहे हैं. एनसीपी का रुख है कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता मिलनी चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें :