दुनिया के सबसे तेज 'ह्यूमन कैलकुलेटर' कहलाते हैं नीलकंठ भानू प्रकाश, उपराष्ट्रपति ने की तारीफ

हैदराबाद के 20 साल के नीलकंठ भानू प्रकाश ने साबित कर दिया है कि वो दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर यानी Human Calculator हैं. 15 अगस्त को उन्होंने लंदन में आयोजित होने वाले Mind Sports Olympiad (MSO 2020) में गोल्ड मेडल जीता है और ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय बन गए हैं.

दुनिया के सबसे तेज 'ह्यूमन कैलकुलेटर' कहलाते हैं नीलकंठ भानू प्रकाश, उपराष्ट्रपति ने की तारीफ

नीलकंठ भानू प्रकाश MSO में गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बने.

खास बातें

  • हैदराबाद के नीलकंठ भानू प्रकाश की उपलब्धि
  • दुनिया के सबसे तेज ह्यूमन कैलकुलेटर बने
  • लंदन के MSO में जीता गोल्ड मेडल
नई दिल्ली:

हैदराबाद के 20 साल के नीलकंठ भानू प्रकाश ने साबित कर दिया है कि वो दुनिया के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर यानी Human Calculator हैं. 15 अगस्त को उन्होंने लंदन में आयोजित होने वाले Mind Sports Olympiad (MSO 2020) में गोल्ड मेडल जीता है और ऐसा करने वाले वो पहले भारतीय बन गए हैं. उन्होंने भारत की ह्यूमन कैलकुलेटर शकुंतला देवी का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है.

उनकी इस उपलब्धि के लिए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को उनकी तारीफ की है. उपराष्ट्रपति ने अपने ट्वीट में कहा, ‘उन्होंने (प्रकाश ने) भारत को गौरवान्वित किया है. मेरी ओर से उन्हें भविष्य के सभी कार्यो के लिये शुभकामनाएं.' उन्होंने अपने ट्वीट में #HumanCalculator हैशटैग भी इस्तेमाल किया.

उनके इस ट्वीट पर उनका धन्यवाद देते हुए भानू प्रकाश ने लिखा, 'भारत में मैथ्स की शिक्षा की तस्वीर बदलने को लेकर उत्सुक हूं. सरकार की मदद से भारत का मैथ्स में नाम फिर ऊंचा करना चाहता हूं. प्रोजेक्ट विज़न मैथ. आइए ओलंपिक इस जीत का जश्न मनाते हैं.'

Thanks a lot, sir. Looking forward to change the math Education landscape of the country, with the government's support and make INDIA REGAIN IT'S MATHEMATICAL GLORY. ????????????????????????
Project Vision Math. Let's celebrate the Olympic win!#VisionMath#Indiahttps://t.co/pmvqGtYSnN

— Neelakantha Bhanu Prakash J (@bhanuprakashjn) August 26, 2020

बता दें कि Mind Sports Olympiad मानसिक कौशल और माइंड स्पोर्ट्स की दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता होती है, इसे हर साल लंदन में आयोजित किया जाता है. इस बार यह प्रतियोगिता Zoom पर आयोजित की गई थी, जिसमें नीलकंठ भानू ने भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल जीता है. ANI से बातचीत में उन्होंने बताया था कि उन्होंने अबतक अपनी काबिलियत के बल पर दुनिया का सबसे तेज कैलकुलेटर के तौर पर 4 वर्ल्ड रिकॉर्ड और 50 लिम्का रिकॉर्ड जीत रखे हैं. उन्होंने International Speed Arithmetic Prodigy, 2013 में इंटरनेशनल चैंपियन का दर्जा जीता था.

मैथ्स के उसेन बोल्ट कहे जाने वाले भानू प्रकाश का एक ही लक्ष्य है- भारत में मैथ्स का फोबिया खत्म करना. वो देश में मैथ्स को लेकर नजरिया बदलना चाहते हैं. इसके लिए वो अपना Project Infinity चलाते हैं, जिसमें वो स्कूल-कॉलेजों में लेक्चर देते हैं. इतनी कम उम्र में इतनी उपलब्धियां हासिल कर चुके भानू प्रकाश ने Ted Talks में भी हिस्सा लिया है.

(ANI से इनपुट के साथ)

Video: कोरोना के बीच JEE-NEET, सरकार का फैसला तय समय पर होगी परीक्षा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com