विज्ञापन
This Article is From May 18, 2020

Lockdown 4 के लिए ममता सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानें पश्चिम बंगाल में अब क्या खुलेगा और क्या नहीं?

पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी (Mamata Banerjee ) सरकार ने राज्य में लॉकडाउन-4 (Lockdown-4) को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए.

Lockdown 4 के लिए ममता सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानें पश्चिम बंगाल में अब क्या खुलेगा और क्या नहीं?
पश्चिम बंगाल सरकार ने लॉकडाउन-4 के लिए नई गाइडलाइंस जारी की.
नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) का प्रसार रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown-4) को बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है. लॉकडाउन को बढ़ाए जाने के बाद गृह मंत्रालय ने इसे लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए. इसके साथ-साथ केंद्र सरकार ने राज्यों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन खुद निर्धारित करने की भी छूट दी है. साथ ही राज्य अपने यहां की स्थिति को देखकर छूट या पाबंदी की घोषणा कर सकते हैं.

इस बाद सोमवार को पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी (Mamata Banerjee ) सरकार ने राज्य में लॉकडाउन-4 को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि निजी कार्यालय (जो मॉल्स में भी हों) को 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ एक दिन छोड़कर खोले जा सकते हैं.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में सैलून काम कर सकते हैं, लेकिन छह से अधिक लोगों पर एक ही उपकरण का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. उन्होंंने कहा कि इंटर स्टेट बस सेवाओं की शुरुआत की जाएगी. साथ ही राज्य में खेलों के आयोजन की भी अनुमित होगी, लेकिन वहां दर्शकों की इजाजत नहीं होगी. उन्होंने कहा कि बंगाल में होटल खोले जा सकते हैं, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों का पूरी तरह से पालन करना होगा.

उन्होंने कहा कि 'हम कर्फ्यू की घोषणा नहीं कर रहे हैं, लेकिन लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा. हमें विशेष रूप से कर्फ्यू शब्द पसंद नहीं है.' उन्होंने कहा कि सभी बड़ी दुकानें 21 मई से खुलेंगी और फेरीवालों का बाजार 27 मई से हर वैकल्पिक दिन में खुलेगा.

बता दें कि भारत में Covid-19 संक्रमितों का कुल आंकड़ा 96,000 के पार पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 3029 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमितों की संख्या 96,169 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 5242 नए मरीज मिले हैं और 157 लोगों की जान गई है. 24 घंटों में कोरोना के मामले में यह अब तक का सबसे बड़ा उछाल है. हालांकि, राहत की बात यह है कि 36,824 मरीज कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं. रिकवरी रेट सुधर कर 38.29  प्रतिशत पर पहुंच गया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) की बैठक के लिए रियाद पहुंचे एस जयशंकर, जानें क्यों भारत के लिए है महत्वपूर्ण
Lockdown 4 के लिए ममता सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जानें पश्चिम बंगाल में अब क्या खुलेगा और क्या नहीं?
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Next Article
"सरकार बनी तो लौटा देंगे" : कश्मीर जाकर राहुल गांधी ने क्या किया बड़ा वादा?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com