Weather Updates : दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में बढ़ी ठिठुरन, 6 राज्यों में शीतलहर का अलर्ट, अगले हफ्ते बारिश के भी आसार

Weather Forecast Today : चार से सात जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा और बर्फबारी की आशंका व्यक्त की जा रही है.

Weather Updates : दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में बढ़ी ठिठुरन, 6 राज्यों में शीतलहर का अलर्ट, अगले हफ्ते बारिश के भी आसार

जम्मू कश्मीर में बर्फबारी के आसार (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

Weather Updates today : देश के अलग-अलग राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. अगले 24 घंटे में हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर की आशंका है. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण चार जनवरी से न्यूनतम तापमान में और वृद्धि का अनुमान जताया है. इसके कारण चार से सात जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा और बर्फबारी हो सकती है.

उत्तर प्रदेश  के कानपुर में रविवार को घना कोहरा दिखाई दिया. लोग अलाव तापते नजर आए. मौसम विभाग के अनुसार, पांच से सात जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम और कुछ जगह तेज बारिश होने का भी अनुमान है.

दिल्ली में सर्दी के बीच सुबह में ऑटो चालक खुद को आराम देने के लिए अलाव तापते नजर आए.  एक ऑटो चालक ने कहा, "रात के कर्फ्यू के कारण, हमें पर्याप्त यात्री नहीं मिल रहे हैं. 

कश्मीर घाटी में शनिवार को ज्यादातर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई जबकि मौसम विज्ञान विभाग ने घाटी के ऊंचे स्थानों पर आंशिक हिमपात की संभावना व्यक्त की. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उनके अनुसार श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 2.4 डिग्री तक चला गया. शुक्रवार को शहर में न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे तीन डिग्री था. अधिकारियों के मुताबिक उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध पर्यटन केंद्र गुलमर्ग में पारा शून्य के नीचे छह डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया. आज का न्यूनतम तापमान कल की तुलना में तीन डिग्री अधिक रहा. पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.1 डिग्री नीचे रहा जबिक उसकी पिछली रात यह शून्य के नीचे 6.6 डिग्री था. अधिकारियों का कहना है कि घाटी का प्रवेश द्वारा समझे जाने वाले काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे चार डिग्री दर्ज किया गया. दक्षिण कश्मीर के निकटस्थ कोकरनाग में पारा शून्य के नीचे तीन डिग्री तक लुढक गया.

Delhi Air Pollution: दिल्ली में ट्रकों को फिर मिली एंट्री, सरकार ने निर्माण और तोड़फोड़ की भी दी अनुमति

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम कार्यालय ने शनिवार शाम से रविवार सुबह तक ऊंचे स्थानों पर आंशिक बर्फबारी होने का अनुमान लगाया है. उसने कहा कि साथ ही, चार से छह जनवरी तक व्यापक हिमपात या मध्यम से भारी वर्षा होने की बड़ी संभावना है, पांच और छह जनवरी को ऐसी स्थिति ज्यादा प्रबल रह सकती है. इस दौरान कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी होने के भी आसार हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com