हम भी सुनेंगे नीतीश, लालू, सोनिया-राहुल के गठबंधन पर केजरीवाल के क्या विचार : बीजेपी

हम भी सुनेंगे नीतीश, लालू, सोनिया-राहुल के गठबंधन पर केजरीवाल के क्या विचार : बीजेपी

रवि शंकर प्रसाद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मंच साझा करते हुए अरविंद केजरीवाल द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आलोचना किए जाने पर केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को भ्रष्टाचार से लड़ने की दिल्ली के मुख्यमंत्री की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाए।

प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा सवा लाख करोड़ रुपये का विशेष पैकेज देने के बावजूद नीतीश का बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने का राग अलापना राजनीति के अलावा और कुछ नहीं है। उन्होंने नीतीश के इस आरोप से भी इनकार किया कि विधानसभा चुनाव को देखते हुए राजनीतिक लाभ के लिए इस पैकेज की घोषणा की गई है।

उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री ने किसी राजनीति के तहत यह घोषणा नहीं की है बल्कि प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद से ही वह बिहार और सारे पूर्वी भारत के विकास पर ध्यान दे रहे हैं।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए प्रसाद ने कहा, ‘‘सवा लाख करोड़ रुपयों के पैकेज की घोषणा से सभी बिहारी खुश हैं। केवल तीन लोगों को छोड़कर। ये तीन लोग हैं - नीतीश कुमार, लालू प्रसाद और राहुल गांधी।’’

प्रसाद ने कहा, ‘‘यह बहुत खेद की बात है कि बिहार के मुख्यमंत्री ने इतने बड़े और ऐतिहासिक पैकेज के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद का एक शब्द तक नहीं कहा।’’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘नीतीश कुमार को बिहार के विकास की चिंता नहीं है। प्रधानमंत्री द्वारा इतने बड़े पैकेज की घोषणा को लेकर वह जो टिप्पणियां कर रहे हैं, उससे यह साफ विदित है। इससे साफ है कि बिहार के लिए विशेष पैकेज की उनकी मांग महज राजनीति है।’’

नीतीश के साथ मंच साझा करने और प्रधानमंत्री की आलोचना करने के लिए उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी आड़े हाथ लेते हुए कहा, ‘‘दिल्ली के मुख्यमंत्री अपने आप को भ्रष्टाचार के खिलाफ योद्धा बताते हैं। लेकिन क्या वह यह भूल गए कि बिहार में किसका गठबंधन है। लालू प्रसाद नीतीश के साथ हैं और सोनिया गांधी तथा राहुल गांधी लालू के साथ हैं। सोनिया और राहुल 2-जी पर खामोश हैं।

भाजपा नेता ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि केजरीवाल जी बिहार जाएंगे। हम भी सुनेंगे कि नीतीश, लालू, सोनिया और राहुल के गठबंधन पर उनके क्या विचार हैं।’’ केजरीवाल ने कल यहां ‘बिहार दिवस’ पर नीतीश के साथ मंच साझा करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री के लिए एक और कार्यकाल की जोरदार वकालत की थी। दोनों ने प्रधानमंत्री पर आरोप लगाया था कि उन्होंने लोकसभा चुनाव में किए गए वायदों को पूरा नहीं किया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दोनों ने कहा था कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा देने और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए वे मिल कर संघर्ष करेंगे। बिहार आने के नीतीश के निमंत्रण को भी केजरीवाल ने स्वीकार किया।