पोंगल की बधाई का 'कुर्सी कनेक्शन', त्योहार के बहाने तमिलनाडु विधानसभा चुनाव की तैयारी

तमिलनाडु में आज (गुरुवार) धूमधाम से पोंगल (Pongal) त्योहार मनाया जा रहा है. राज्य में इस साल विधानसभा चुनाव (Tamil Nadu Assembly Elections 2021) भी होने वाले हैं.

पोंगल की बधाई का 'कुर्सी कनेक्शन', त्योहार के बहाने तमिलनाडु विधानसभा चुनाव की तैयारी

RSS प्रमुख मोहन भागवत तमिलनाडु दौरे पर हैं.

खास बातें

  • तमिलनाडु में पोंगल त्योहार की धूम
  • तमिलनाडु दौरे पर मोहन भागवत
  • इस साल होने हैं विधानसभा चुनाव
चेन्नई:

देश में आज (गुरुवार) मकर संक्रांति, बिहू, उत्तरायणी पर्व, घुघुतिया और पोंगल त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. दक्षिण भारतीय राज्यों खासकर तमिलनाडु में पोंगल (Pongal) सबसे खास त्योहार होता है. चार दिनों तक चलने वाला यह पर्व आज से शुरू होता है. अगले कुछ महीनों में राज्य में विधानसभा चुनाव (Tamil Nadu Assembly Elections 2021) भी होने वाले हैं, ऐसे में कई राजनेता व राजनीति की परिधि में आने वाले संगठनों के नेता आज या तो तमिलनाडु का दौरा कर रहे हैं या फिर सोशल मीडिया के माध्यम से तमिलनाडु की जनता को शुभकामनाएं दे रहे हैं.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) पहले से चेन्नई में हैं. वह दो दिवसीय दौरे पर चेन्नई गए हैं. आज सुबह उन्होंने पोन्नियमानेडु स्थित श्री कादुंबड़ी चिन्नामन मंदिर में पोंगल प्रार्थना की. इस हफ्ते की शुरुआत में RSS की ओर से जारी प्रेस रिलीज में जानकारी दी गई थी कि भागवत अपने दौरे पर पोंगल त्योहार मनाएंगे. वह युवा प्रोफेशनल्स, स्टार्ट-अप मालिकों व अन्य लोगों से मुलाकात करेंगे. भागवत स्थानीय स्तर पर संगठन के कार्यों की भी समीक्षा करेंगे.

Pongal 2021: सूर्य उपासना का त्योहार है पोंगल, 4 दिनों तक ऐसे मनाया जाता है पोंगल का पर्व

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) भी पोंगल मनाने के लिए मदुरई रवाना हो चुके हैं. बताया जा रहा है कि राहुल मदुरई जिले में जलीकट्टू कार्यक्रम में शामिल होंगे. करीब एक हफ्ते पहले तमिलनाडु कांग्रेस के अध्यक्ष केएस अलागिरी ने राहुल के दौरे की जानकारी दी थी. आगामी चुनाव में कांग्रेस और DMK एक साथ चुनावी मैदान में उतर सकते हैं. DMK राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी है.

चुनाव के पहले एआईएडीएमके ने पलानीस्वामी की सीएम उम्मीदवारी पर मुहर लगाई, बीजेपी को झटका

दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) भी आज तमिलनाडु के दौरे पर हैं. इस दौरान वह चेन्नई में नम्मा ओरू पोंगल (हमारा गांव पोंगल) कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. यह राज्य सरकार का कार्यक्रम है. दरअसल बीजेपी इस चुनाव में पूरी मजबूती से ताल ठोकना चाहती है ताकि वह राज्य की सत्ता पर काबिज हो सके. फिलहाल बीजेपी ने चुनाव में अपनी राजनैतिक साझेदारी के बारे में अभी कोई ऐलान नहीं किया है. 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने AIADMK के साथ गठबंधन किया था. ये भी सच है कि यह पहला चुनाव होगा जब DMK और AIADMK अपनी-अपनी पार्टी के सबसे बड़े राजनेताओं एम करुणानिधि और जे जयललिता के बगैर चुनाव में आमने-सामने होंगे.

तमिलनाडु चुनाव : हर घर में कंप्यूटर और WiFi के वादे के साथ कमल हासन कर रहे हैं चुनावी कैंपेन


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narnedra Modi) ने भी तमिलनाडु की जनता को पोंगल की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह त्योहार तमिल संस्कृति की सर्वश्रेष्ठ झलक प्रस्तुत करता है. उन्होंने कहा, 'यह त्योहार हमें प्रकृति के साथ तालमेल बैठाकर जीने की प्रेरणा देता रहे और हर किसी में करुणा एवं दया का भाव मजबूत करता रहे.' (इनपुट एजेंसियों से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: पॉलिटिकल एंट्री पर रजनीकांत का यू-टर्न, कहा- राजनीति में आए बिना जनसेवा करेंगे