यह ख़बर 24 जून, 2014 को प्रकाशित हुई थी

चार साल के ग्रेजुएशन कोर्स पर विवाद : डीयू के वीसी दिनेश सिंह का इस्तीफा

नई दिल्ली:

दिल्ली यूनिवर्सिटी में डिग्री कोर्स की अवधि के विवाद के चलते डीयू के वाइस चांसलर दिनेश सिंह ने इस्तीफा दे दिया है। दिनेश सिंह चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम पर अड़े हुए थे। यह जानकारी डीयू के मीडिया कॉर्डिनेटर मलय नीरव ने दी है।

इससे पूर्व यह विवाद अदालत के दरवाजे तक पहुंच गया। आज दिल्ली यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष आदित्य नारायण मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर की थी, लेकिन कोर्ट ने उन्हें हाईकोर्ट जाने के लिए कह दिया।

इस याचिका में भारत सरकार यूजीसी और दिल्ली यूनिवर्सिटी को पार्टी बनाया गया है। याचिका में चार साल के कोर्स को बनाए रखने की मांग की गई है और तीन साल के कोर्स को शुरू करने के यूजीसी के आदेश को रद्द करने को कहा गया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में चार साल के कोर्स के समर्थक शिक्षक अब दिल्ली हाईकोर्ट जा सकते हैं।
वहीं इस पूरे मामले में दिल्ली यूनिवर्सिटी शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष आदित्य नारायण मिश्रा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्वायत्तता पर खतरा बताया है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय की स्वायत्तता बचाने के लिए कोर्ट का रास्ता भी लेने की बात कही है।

डीयू में चार साल के कोर्स का समर्थन कर रहे शिक्षकों का कहना है कि यूजीसी की चेतावनी डीयू की स्वायत्तता पर चोट है। यूजीसी ने यूनिवर्सिटी को चार साल के डिग्री कोर्स को खत्म करने पर चेतावनी में कहा था कि अगर निर्देशों पर अमल नहीं हुआ तो यूजीसी कॉलेजों को देने वाला पैसा रोक देगी।

इस बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपनी वेबसाइट www.du.ac से एफवाईयूपी का नाम और लोगो हटा दिया है। इसकी जगह अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम का नाम लिखा गया है। इस बीच चार साल के स्नातक प्रोग्राम के समर्थन में दिल्ली विश्वविद्यालय शिक्षक संघ का एक गुट भूख हड़ताल पर बैठा है। उधर, चार साल के कोर्स के विरोध पर उतारू छात्रों ने आज दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के दफ्तर का भी घेराव किया। इसे देखते हुए वाइस चांसलर के दफ्तर के बाहर सुरक्षा सख्त कर दी गई है।

उधर, दिल्ली यूनिवर्सिटी में छात्रों का एक तबका ऐसा भी है, जो कि चार साल के कोर्स की हिमायत कर रहा है। इनमें अच्छी खासी तादाद बीटेक के छात्रों की है। इनका कहना है कि चार साल के कोर्स को खत्म करने से इनकी डिग्री की अहमियत खत्म हो जाएगी। खबर है कि यूजीसी इनकी मांगों पर गौर कर सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रक्रिया टल गई है। ऐसे में आज से एडमिशन लेने देशभर से आए कई छात्र और अभिभावक परेशान हैं।